मंदिर और मस्जिद के लाउडस्पीकर कोरोना के खिलाफ बने हथियार, देखिए क्या बोल रहे मौलाना और पुजारी

गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नर की बड़ी पहल, मंदिर और मस्जिद के लाउडस्पीकर कोरोना के खिलाफ बने हथियार, देखिए क्या बोल रहे मौलाना और पुजारी

मंदिर और मस्जिद के लाउडस्पीकर कोरोना के खिलाफ बने हथियार, देखिए क्या बोल रहे मौलाना और पुजारी

Tricity Today | गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नर की बड़ी पहल

वैसे तो उत्तर प्रदेश में मंदिर और मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर पुलिस प्रशासन के लिए परेशानी का ही सबब बनते रहे हैं, लेकिन गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार सिंह ने इनका नायाब इस्तेमाल किया है। इन्हें कोरोनावायरस के खिलाफ बड़ा हथियार बना लिया है। जिलेभर के मंदिर और मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर से कोरोना के खिलाफ लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सुबह-शाम मस्जिद से मौलाना और मंदिर के पुजारी खास संदेश प्रसारित करते हैं। जिसमें लोगों को कोरोनावायरस से बचाव के उपायों की जानकारी देते हैं।



गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है। इसको रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को बचाव के उपाय बताना जरूरी है। ऐसे में 'पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम' बड़ा कारगर हथियार है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी, दनकौर, रबूपुरा, जेवर, जहांगीरपुर और बिलासपुर समेत जिले के हर गांव में मंदिर और मस्जिद पर लाउडस्पीकर लगे हुए हैं। सही मायने में यह लाउडस्पीकर 'पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम' ही हैं। सामान्य तौर पर मंदिरों में इनका उपयोग सुबह-शाम आरती के लिए किया जाता है। दूसरी ओर मस्जिदों में पांच वक्त की अजान लाउडस्पीकर के जरिए लोगों तक पहुंचाई जाती है। ऐसे में यह 'पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम' कोरोना संक्रमण के खिलाफ बड़ा कारगर साबित हो सकता है।

कमिश्नर आलोक सिंह ने कहा, "इस विचार के साथ जिलेभर के मंदिर और मस्जिदों में कार्यरत मौलाना और पुजारी से पुलिस ने बातचीत की। इनसे निवेदन किया गया कि वह लोग नियमित रूप से लोगों को जागरूकता संदेश देते रहें। इसके लिए मौलाना और पुजारी सहज तैयार हो गए। अब जिलेभर के सैकड़ों मंदिर और मस्जिदों से दिन में कई बार कोरोना के खिलाफ जागरूकता संदेश प्रसारित किए जा रहे हैं। लाउडस्पीकर के जरिए कस्बों, गांवों और शहरों में लोगों को मास्क लगाने के लिए हिदायत दी जा रही है। सार्वजनिक स्थानों पर उचित दूरी बरतने के लिए कहा जा रहा है। नियमित रूप से हाथ धोने की अपील लोगों से की जा रही है।" पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग, पुलिस और प्रशासन की ओर से जरूरी संदेश लोगों तक बेहद आसानी से पहुंच रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.