यातायात नियम तोड़ने वालों को पुलिस दिखाएगी वीडियो, आनाकानी करना पड़ेगा महंगा, जानें क्यों

नोएडाः यातायात नियम तोड़ने वालों को पुलिस दिखाएगी वीडियो, आनाकानी करना पड़ेगा महंगा, जानें क्यों

यातायात नियम तोड़ने वालों को पुलिस दिखाएगी वीडियो, आनाकानी करना पड़ेगा महंगा, जानें क्यों

Google Image | वीडियो दिखाएगी ट्रैफिक पुलिस

  • 10 गुना तक बढ़ाया गया है जुर्माना
  • बिना वीडियो देखे नहीं जमा होगा चालान
  • 20 मिनट का लेक्चर भी सुनना पड़ेगा
गौतमबुद्ध नगर में चालान का भुगतान करना आर्थिक और समय दोनों के हिसाब से महंगा पड़ेगा। दरअसल नोएडा पुलिस चालान जमा करने आए लोगों को आधे घंटे की फिल्म दिखाएगी। उसके बाद ही चालान का भुगतान स्वीकार किया जाएगा। इस मुहिम का मकसद लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देना और उन्हें जागरूक बनाना है। 

जुर्माना भी बढ़ाया गया
बताते चलें कि जिले में ई-चालान सिस्टम प्रभावी होने के बाद से नियम तोड़ने पर जुर्माना भी 10 गुना तक बढ़ाया गया है। ऐसे में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर न सिर्फ 10 गुना ज्यादा जुर्माना भरना पड़ेगा, बल्कि अतिरिक्त समय भी खर्च करना होगा। गौतमबुद्ध नगर ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि जिले में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की संख्या लगातार बढ़ी है। खास तौर पर दो पहिया वाहन और टेंपो-ऑटो चालकों ने बार-बार नियमों की अवहेलना की है। लोगों को जागरूक करने के लिए यातायात पुलिस ने तमाम अभियान चलाए। लेकिन उसका खास परिणाम देखने को नहीं मिल रहा है।

दिल्ली पुलिस कर चुकी है प्रयोग
इसलिए नोएडा ट्रैफिक पुलिस इस महत्वपूर्ण पहल को आगे बढ़ाएगी। हालांकि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस पहले ही इस तरह का सफल प्रयोग कर चुकी है। अब फिल्म देखे बिना चालान का भुगतान नहीं किया जा सकेगा। ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर लोगों को अपने गलती की जानकारी नहीं होती। कुछ लोग ट्रैफिक नियमों के बारे में पूरी तरह जागरूक नहीं होते हैं। कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो एक ही गलती को बार-बार दोहराते हैं। ऐसे चालक लापरवाही करते हैं। इसलिए पुलिस ने यह खास कदम उठाया है।

लेक्चर भी सुनना होगा
यातायात जागरूकता से जुड़ी फिल्म देखने के बाद लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी बढ़ेगी। जो नियमों के बारे में जानते हैं, वह समझदारी दिखाएंगे। यहां तक कि बार-बार गलती करने वाले लोगों को फिल्म देखने के बाद जागरूक करने के लिए कार्यशाला भी लगाई जाएगी। भुगतान करने पहुंचे लोगों को कॉन्फ्रेंस रूम में 20 मिनट का लेक्चर भी सुनना पड़ेगा। नोएडा ट्रैफिक पुलिस शहर के लोगों को यातायात के नियमों का पालन करने के लिए निरंतर जागरूक कर रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.