बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा ने पावर कॉर्पोरेशन के अफसरों को दिया मंत्र, उपभोक्ता देवो भव:

Noida: बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा ने पावर कॉर्पोरेशन के अफसरों को दिया मंत्र, उपभोक्ता देवो भव:

बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा ने पावर कॉर्पोरेशन के अफसरों को दिया मंत्र, उपभोक्ता देवो भव:

Google Image | Power Minister Shrikant Sharma

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने अभियंताओं से कहा कि युवा इंजीनियर अपने उज्ज्वल भविष्य के लिये ऊर्जा क्षेत्र में सुधारों और उपभोक्ताओं की संतुष्टि के इस ऐतिहासिक दौर में अहम योगदान दें। एनटीपीसी पावर मैनजमेंट इंस्टीट्यूट सभागार में 'उपभोक्ता सेवा में सुधार' को लेकर शुक्रवार को आयोजित अभियंता संघ की संगोष्ठी में शर्मा ने कहा कि ईमानदार उपभोक्ता उपकेन्द्रों तक चलकर आता है। उसका सम्मान व शिकायतों का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित करें। सस्ती, पर्याप्त और निर्बाध बिजली का संकल्प उपभोक्ताओं के सहयोग से ही संभव है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विद्युत उपकेन्द्रों पर 100 फीसदी केवाईसी कर विद्युत सेवाओं पर उपभोक्ताओं से लगातार फीडबैक लें और सेवाओं में सुधार करें।'उपभोक्ता और अभियंता'ऊजार् विभाग के दो पहिये हैं। उपभोक्ता देवो भव: की नीति पर चलें और 'संवाद से समाधान' की राह पर आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि प्रबंध निदेशक सही बिल-समय पर बिल और डाउनलोडेबल बिल उपभोक्ता को मिले, यह सुनिश्चित करें। 

यूपीपीसीएल चेयरमैन प्रदेश स्तर पर इसकी लगातार मॉनिटरिंग करें। उपभोक्ता सेवाओं में सुधार को लेकर उन्होंने कहा कि तीन महीने तक के बकायेदारों का डिस्कनेक्शन नहीं डोर नॉक करें। उपभोक्ताओं को बिल भरने के लिये प्रेरित करें। बगैर सूची लिये तकादा करने कार्मिक न जाएं। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि आगामी गर्मियों में एनसीआर के साथ प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों को ट्रिपिंग फ्री बनाना है। उपकेन्द्रों की नियमित समीक्षा, लगातार पेट्रोलिंग, लोड बैलेंसिंग और ओवरलोड डिस्ट्रीब्यूशन उपकेन्द्रों को ट्रांसमिशन उपकेन्द्रों से जोड़ने के कार्य में तेजी लाएं।

उन्होने कहा कि व्यवस्था में सुधार के लिये किसी भी स्तर पर योगदान छोटा नहीं है। सब स्टेशन आत्मनिर्भर बनेंगे तभी डिसकॉम्स आत्मनिर्भर बनेंगे। उपकेन्द्रों को उपभोक्ताओं के लिये आदर्श बनाकर ही उपभोक्ता शिकायतों का ग्राफ शून्य किया जा सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.