अब तक जारी नहीं हुई आरक्षण लिस्ट, जिलाधिकारी कार्यालय में लगा नेताओं का जमावड़ा

गौतमबुद्ध नगर पंचायत चुनावः अब तक जारी नहीं हुई आरक्षण लिस्ट, जिलाधिकारी कार्यालय में लगा नेताओं का जमावड़ा

अब तक जारी नहीं हुई आरक्षण लिस्ट, जिलाधिकारी कार्यालय में लगा नेताओं का जमावड़ा

Tricity Today | जिलाधिकारी कार्यालय

गौतमबुद्ध नगर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण सूची अब तक जारी नहीं हो सकी है। पहले जिला प्रशासन ने तीन मार्च को लिस्ट जारी करने का आश्वासन दिया था। लेकिन अब तक इस संबंध में कोई जानकारी नहीं आई है। हालांकि आरक्षण सूची को लेकर जिलाधिकारी कार्यालय में अफसरों के बीच मंथन चल रही है। बताया जा रहा है कि शाम 6:00 बजे तक लिस्ट फाइनल कर ली जाएगी और उसके बाद इसे सार्वजनिक किया जाएगा। जिले में पंचायत चुनाव में हिस्सा लेने वाले सभी उम्मीदवार और उनके संरक्षक बड़े सफेदपोश सुबह से ही डीएम कार्यालय में मौजूद हैं। वहां स्थानीय और ग्रामीण नेताओं का जमावड़ा लगा हुआ है। 

जब तक आरक्षण की फाइनल लिस्ट सार्वजनिक नहीं हो जाती, नेतागण वहां से हटने को तैयार नहीं हैं। गौतमबुद्ध नगर में इस बार 80 गावों में पंचायत चुनाव होने हैं। सबसे बड़ी उलझन सीटों के बंटवारे को लेकर है। दरअसल इन सभी पंचायतों के नेता अपनी-अपनी ग्राम सभा, वार्ड और पंचायत क्षेत्र को आरक्षण के दायरे से बाहर रखने की जुगत लगा रहे हैं। सब की हसरत है कि सीटें सामान्य श्रेणी में रहे। ताकि वह अपना दमखम दिखा सकें। हालांकि इसको लेकर संशय बना हुआ है। स्थानीय नेता सुबह से ही डीएम ऑफिस में उपस्थित हैं। राजधानी लखनऊ के बड़े नेताओं और अफसरों से भी जुगत लगाई जा रही है।

लोग उलझन में हैं
दादरी क्षेत्र के कोट गांव को नए नोएडा में शामिल किया गया है। यह गांव दादरी क्षेत्र पंचायत का हिस्सा है। गांव के रहने वाले प्रोफेसर सुनील शर्मा ने ट्राईसिटी टुडे से सवाल किया था कि उनके गांव में पंचायत चुनाव का आयोजन किया जाएगा या नहीं। कुछ ऐसे ही सवाल छांयसा, शाहपुर खुर्द, आनंदपुर, बील अकबरपुर और चीरसी के लोगों ने पूछे हैं। गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन से मिली जानकारी के आधार पर स्थिति साफ कर रहे हैं। आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर में जिला पंचायत के केवल 5 वार्डों का चुनाव करवाया जाएगा। 3 क्षेत्र पंचायत और 88 ग्राम पंचायतों के चुनाव करवाए जाएंगे।

नए नोएडा की इन 9 ग्राम पंचायतों में होंगे चुनाव
शासन की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक इनमें से छायसा, शाहपुर खुर्द, फूलपुर, बैंरगपुर उर्फ नई बस्ती, कोट, नंगला चमरू, नंगली नैनसुख, बील अखबरपुर और आनंदपुर ग्राम पंचायत दादरी क्षेत्र पंचायत में शामिल हैं। केवल इन्हीं गांवों में पंचायत चुनाव करवाए जाएंगे। मतलब, इन गांवों के लोग अपनी ग्राम पंचायत के अलावा क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के लिए भी मतदान करेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.