नोएडा : शहर का यह मुख्य मार्ग अगले एक साल रहेगा बंद, परेशानी से बचने के लिए इन वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें

शहर का यह मुख्य मार्ग अगले एक साल रहेगा बंद, परेशानी से बचने के लिए इन वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें

Tricity Today | मार्गों में होगा बदलाव

नोएडा प्राधिकरण पर्थला फ्लाईओवर के निर्माण कार्य को रफ्तार देने के लिए अगले हफ्ते से रूट में डायवर्जन करेगा। इस रास्ते से गुजरने वाले मुसाफिरों को अगले 8-10 महीने तक नए मार्गों से आवागमन करना पड़ेगा। इस वजह से नए रूट्स पर ट्रैफिक का भारी दबाव रहेगा। अगले हफ्ते से एफएनजी मार्ग पर गोल चक्कर के रास्ते एनएच-9 से सोरखा और सेक्टर-80 के बीच सीधा आवागमन बंद रहेगा। नए रूट की वजह से इस पूरे साल लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

दिल्ली से गाजियाबाद, हापुड़ और ग्रेटर नोएडा वेस्ट जाने के लिए इस चौराहे पर बिना सिग्नल के सीधे पहुंचा जा सकेगा। इसको बनाने का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। एमपी-3 मार्ग शहर के व्यस्ततम रूट में से एक है। इस रास्ते पर ट्रैफिक का भारी दबाव रहता है और यात्रियों को हर दिन जाम की स्थिति का सामना करना पड़ता है। इसके निर्माण के बाद नोएडा सेक्टर- 51, 52, 61, 70, 71, 72, 73, 74, 75, 76, 77, 78, 79, 121, 122 के निवासियों को यातायात में काफी राहत मिलेगी।  फिलहाल, पर्थला गोल चक्कर के अंदर निर्माण कार्य चल रहा है। 

प्राधिकरण ने जुलाई तक दोनों तरफ फ्लाईओवर के रैंप बनाने का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है। इस लिए रूट डायवर्जन किया जाएगा। प्राधिकरण के एक अधिकारी के मुताबिक गोल चक्कर के रास्ते सेक्टर-71 से किसान चौक तक यातायात चालू रहेगा। सेक्टर-71 से किसान चौक को जोड़ने वाली सड़क की दो लेन बंद होंगी। यात्रियों के लिए वैकल्पिक रास्तों की व्यवस्था की जा रही है। नोएडा प्राधिकरण और ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी निर्माण स्थल का दौरा कर चुके हैं। हालांकि डायवर्जन को मूर्त रूप देने से पहले एक बार फिर दौरा किया जाएगा।

इस तरह से होगा रूट डायवर्जन
डीएससी रोड, सेक्टर-80, 115, 118 और सोरखा से गढ़ी चौखंडी, सेक्टर-69, 63ए, छिजारसी और एनएच-9 की तरफ जाने के लिए गाड़ियों को पर्थला गोल चक्कर से बायें मुड़ना होगा। सेक्टर-71 की तरफ 400 मीटर आगे जाकर वाहन यू-टर्न लेकर वापस गोल चक्कर से बायें मुड़ेंगे। फिर अपने गंतव्य के लिए निकल जाएंगे। 

बहलोलपुर, एनएच-9, छिजारसी से सेक्टर-123, सोरखा और सेक्टर-80 की तरफ जाने के लिए पर्थला गोल चक्कर से पहले ही बायें मुड़ना होगा। फिर सर्विस लेन के रास्ते किसान चौक की तरफ करीब 200 मीटर आगे से यू-टर्न लेकर वापस गोल चक्कर से बायें तरफ मुड़कर निकलना होगा। हालांकि वाहन सेक्टर-71 की तरफ के गोल चक्कर से सीधे जा सकेंगे।

डायवर्जन के बाद पर्थला गोल चक्कर के रास्ते सेक्टर-71 की तरफ से सेक्टर-123, 115, सोरखा और सेक्टर-80 की तरफ जाने के लिए वाहन गोल चक्कर से दायीं तरफ नहीं जा सकेंगे। वाहनों को सीधे 200 मीटर आगे से यू-टर्न लेकर वापस आना होगा। 

रूट डायवर्जन के बाद किसान चौक से पर्थला गोल चक्कर के रास्ते गढ़ी चौखंडी, छिजारसी और एनएच-9 की की तरफ जाने वालों के लिए गोल चक्कर से दायें टर्न का विकल्प बंद रहेगा। वाहनों को सीधे 400 मीटर आगे से यू-टर्न लेकर वापस आना होगा।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.