आरडब्लूए सेंचुरी अपार्टमेंट ने 'नो प्लास्टिक यूज' को लेकर चलाया अभियान

Noida News : आरडब्लूए सेंचुरी अपार्टमेंट ने 'नो प्लास्टिक यूज' को लेकर चलाया अभियान

आरडब्लूए सेंचुरी अपार्टमेंट ने 'नो प्लास्टिक यूज' को लेकर चलाया अभियान

Tricity Today | अभियान

Noida News : सेंचुरी साप्ताहिक बाजार से सेक्टर 100 में मंगलवार को आरडब्लूए सेंचुरी अपार्टमेंट सेक्टर-100 और साप्ताहिक बाजार एसोसिएशन कई साझा कदम उठाए। सभी दुकानदारों ने अपने अपनी दुकानों के आगे छोटे-छोटे संदेशों द्वारा वहां आने वाले ग्राहकों को पॉलिथीन ना मांगने की अपील की। उन्होंने लिखा है पॉलिथीन मांग कर हमें शर्मिंदा न करें।

फोनवा उपाध्यक्ष पवन यादव ने बताया कि सेंचुरी साप्ताहिक बाजार में पिछले कुछ दिनों से शिकायत आ रही थी कि दुकानदार के न देने पर ग्राहक बार-बार पॉलिथीन की मांग करते हैं। तो आज सभी दुकानदारों के सामने एक संदेश लिखकर लगाया गया कि 'पॉलिथीन मांग कर हमें शर्मिंदा न करें' नोएडा को स्वच्छ बनाने में एक पहल आप भी करें। मार्केट  एसोसिएशन के अध्यक्ष सत्ते और सभी दुकानदारों ने यह प्रतिज्ञा ली कि हम सेंचुरी अपार्टमेंट ही नहीं नोएडा के किसी भी बाजार में पॉलिथीन को ना कहेंगे। क्योंकि जब हम सब मिलकर पॉलिथीन को ना कहेंगे तभी तो हमारा शहर स्वच्छ और सुंदर बनेगा। हमारा नोएडा न0 1 बनेगा।

क्यों खतरनाक है पॉलिथीन
जानकारों की मानें तो इसका प्रयोग सांस और त्वचा संबंधी रोगों के साथ ही कैंसर का खतरा भी बढ़ा रहा है। यह गर्भस्थ शिशु के विकास को भी रोक सकता है। पॉलिथीन को जलाने से निकले वाला धुआं ओजोन परत को नुकसान पहुंचा रहा है, जो ग्लोबल वार्मिग का बड़ा कारण है। प्लास्टिक के ज्यादा संपर्क में रहने से लोगों के खून में थेलेट्स की मात्रा बढ़ जाती है।

दो बड़ी बीमारियों का खतरा
डॉक्टरों के अनुसार, प्लास्टिक के इस्तेमाल से सबसे ज्यादा दो बड़ी बीमारियों का खतरा रहता है। एक अस्थमा और दूसरी पल्मोनरी कैंसर (Pulmonary Cancer)। दरअसल प्लास्टिक में मौजूद टॉक्सिन से सबसे पहले व्यक्ति अस्थमा की समस्या से जूझता है, जिसमें उन्हें सांस लेने में परेशानी होती है। वहीं पॉलिथीन को जलाने से कार्बन डाई ऑक्साइड एवं कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी विषैली गैस उत्पन्न होती है, जिनमें श्वसन, त्वचा नेत्र संबंधी बीमारियां उत्पन्न होती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.