अगले महीने से निवासियों के लिए खुलेगा सेक्टर-71 अंडरपास, मेट्रो से मिली एनओसी

BIG NEWS: अगले महीने से निवासियों के लिए खुलेगा सेक्टर-71 अंडरपास, मेट्रो से मिली एनओसी

अगले महीने से निवासियों के लिए खुलेगा सेक्टर-71 अंडरपास, मेट्रो से मिली एनओसी

Google Image | अगले महीने से निवासियों के लिए खुलेगा सेक्टर-71 अंडरपास

अगले महीने से निवासियों के लिए खुलेगा सेक्टर-71 अंडरपास, मेट्रो से मिली एनओसी
  • नोएडा सेक्टर-71 अंडरपास के निर्माण की आखिरी बाधा पार हो गई है
  • इसे अगले महीने से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा
  • इस प्रोजेक्ट को मेट्रो रेल सेफ्टी से एनओसी मिल गई है
  • इस अंडरपास का 95 फीसदी से ज्यादा काम पहले ही पूरा हो चुका है
Noida News: नोएडा सेक्टर-71 अंडरपास को लेकर बड़ी खबर है। इस अंडरपास के निर्माण की आखिरी बाधा पार हो गई है। इसे अगले महीने से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। दरअसल इस प्रोजेक्ट को मेट्रो रेल सेफ्टी से एनओसी मिल गई है। बीते शुक्रवार को कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी ने अंडरपास साइट का दौरा किया था। मंगलवार को नोएडा अथॉरिटी (Noida Development Authority) के अफसरों ने एनओसी मिलने की पुष्टि की थी। हालांकि इसके लिए करीब 6 महीने का लंबा इंतजार करना पड़ा। इस वजह से सेक्टर-71 अंडरपास का काम बीच में अटक गया था। 

अगले महीने खुल जाएगा
अब एनओसी मिलने के बाद अथॉरिटी बाकी काम को तेजी से पूरा कराने में जुटी है। अगले महीने तक इस अंडरपास को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस अंडरपास का 95 फीसदी से ज्यादा काम पहले ही पूरा हो चुका है। ऐसे में अगस्त के दूसरे या तीसरे हफ्ते तक यह बनकर तैयार हो जाएगा। बताते चलें कि नोएडा अथॉरिटी सेक्टर-71 चौराहे पर 52.68 करोड रुपए की लागत से अंडरपास निर्माण करा रहा है। इसका निर्माण जुलाई 2019 में शुरू हुआ था। पहले इसे बनाने के लिए डेडलाइन दिसंबर 2020 रखी गई थी।



प्रक्रिया में देरी हुई 
लेकिन ग्रैप, कोरोना महामारी और दूसरी वजहों के चलते प्रोजेक्ट में देरी हो गई। इसी दौरान निर्माण के बीच दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन का एक पिलर आ गया था। इसके चलते निर्माण कार्य को रोकना पड़ा। क्योंकि पहले मेट्रो की एनओसी जरूरी थी। अथॉरिटी के अफसरों ने बताया कि एनओसी के लिए पिछले साल दिसंबर के आखिर में ही आवेदन कर दिया गया था। लेकिन प्रक्रिया पूरी होने में समय लग गया। दरअसल मेट्रो के अफसर मौके पर निरीक्षण के लिए नहीं आ सके। हालांकि अथॉरिटी ने उस मेट्रो पिलर और उसके आसपास के डिवाइडर को छोड़कर बाकी काम जारी रखा। इंजीनियर के मुताबिक जो काम छोड़ा गया, उसमें कंकरीट कि तीन परतें बनाई जानी हैं। 

हजारों वाहन चालकों को मिलेगी राहत
अब यह परत बिछाए जाएंगे और कार्य में तेजी आएगी। दरअसल नोएडा प्राधिकरण 15 अगस्त से पहले शहर के निवासियों को कई प्रोजेक्ट की सौगात देने में जुटा है। कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का असर कम हो चुका है। इसके बाद सभी रुके हुए कामों में तेजी आई है। सेक्टर-71 अंडरपास ट्रैफिक के लिहाज से बेहद खास है। क्योंकि पीक ऑवर में नोएडा वेस्ट और इस चौके के बीच लंबा जाम लगता है। इस अंडरपास के खुलने से वाहनों को सीधा बोटैनिकल गार्डन से पर्थला गोलचक्कर तक सीधे आवागमन की सुविधा मिल जाएगी। इससे हजारों लोगों को जाम से राहत मिलेगी।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.