डायवर्जन के लिए सर्विस लेन का होगा इस्तेमाल, जाम मुक्त यातायात मिलेगा

पर्थला गोलचक्कर से जुड़ी बड़ी खबर: डायवर्जन के लिए सर्विस लेन का होगा इस्तेमाल, जाम मुक्त यातायात मिलेगा

डायवर्जन के लिए सर्विस लेन का होगा इस्तेमाल, जाम मुक्त यातायात मिलेगा

Google Image | पर्थला गोलचक्कर पर होगा रूट डायवर्जन

नोएडा प्राधिकरण, पर्थला गोलचक्कर पर फ्लाईओवर के निर्माण कार्य को रफ्तार देने के लिए नई रणनीति पर अमल करेगा। निर्माण कार्य को अवरोध मुक्त बनाने के लिए रूट डायवर्जन की तैयारी शुरू कर दी है। प्राधिकरण गोल चक्कर के रास्ते एनएच-9 से सोरखा, सेक्टर-80 के बीच सीधी आवाजाही को बंद करेगा। इस संबंध में नोएडा यातायात पुलिस से सांमजस्य बना लिया गया है। वाहनों को जाममुक्त रफ्तार देने के लिए एनएच-9 की तरफ से किसान चौक की बायीं ओर सर्विस लेन खोला गया है।

बताते चलें कि पर्थला चौराहे को नोएडा-ग्रेटर नोएडा वेस्ट का बॉर्डर कहा जाता है। विगत कुछ सालों में इस चौराहे पर गाड़ियों का बहुत दबाव बढ़ा है। इस रूट पर तकरीबन 1.25 लाख वाहनों की आवाजाही होती है। इसे सरल बनाने के लिए सेक्टर-71 चौराहे से किसान चौक के बीच 700 मीटर लंबा फ्लाईओवर बनाया जा रहा है। इस पर 80.83 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 

वैकल्पिक मार्गों से जाना होगा
प्रोजेक्ट के अंतर्गत फिलहाल गोलचक्कर के अंदर काम चल रहा है। लेकिन अब प्राधिकरण फ्लाईओवर का रैंप बनाने के लिए बाहर निर्माण कार्य शुरू करेगा। इसके लिए रूट डायवर्जन करना पड़ेगा। मगर बिना वैकल्पिक रूट के डायवर्जन करने से ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ेगी। इसी सिलसिले में वैकल्पिक मार्ग के लिए सर्विस लेन का चौड़ीकरण किया जा रहा है। साथ ही बंद सर्विस लेन को खोलने का काम किया जा रहा है।

मुसाफिरों के लिए जानना जरूरी
एनएच-9 की तरफ से आने वाली सड़क की सर्विस लेन खोलकर मुसाफिरों को सहूलियत दी गई है। प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि पर्थला गोल चक्कर के रास्ते सेक्टर-71 से किसान चौक के बीच सीधी आवाजाही जारी रहेगी। एनएच-9, छिजारसी, बहलोलपुर की तरफ से सेक्टर-123, सोरखा, सेक्टर-80 के बीच वाहनों की सीधी आवाजाही बंद रहेगी। प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक इसे पूरा करने में 8-10 महीने का वक्त लगेगा। तब तक लोगों को डायवर्टेड रूट से आवागमन करना होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.