कोरोना वैक्सीन की भारी कमी, स्लॉट बुक होने के बाद भी नहीं हो रहा टीकाकरण

गौतमबुद्ध नगर : कोरोना वैक्सीन की भारी कमी, स्लॉट बुक होने के बाद भी नहीं हो रहा टीकाकरण

कोरोना वैक्सीन की भारी कमी, स्लॉट बुक होने के बाद भी नहीं हो रहा टीकाकरण

Tricity Today | कोरोना टीकाकरण के लिए लाइन में लगे लोग

NOIDA : दूसरी लहर में कोरोना के नियंत्रण और स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार न करने समेत कई मामलों में आखिरकार सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी पर गाज गिर गई है। सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी का गौतमबुद्ध नगर से तबादला कर दिया गया है। उनके स्थान पर शासन ने मेरठ के अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सुनील कुमार शर्मा को जिले के स्वास्थ्य विभाग की कमान सौंपी गई है, जबकि डॉ. ओहरी को सहारनपुर में संयुक्त निदेशक के पद पर नियुक्त किया गया है।

सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी का हुआ तबादला
सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी ने मई 2020 में स्वास्थ्य विभाग का कार्यभार संभाला था। उनके कार्यकाल में योजनाओं और टेंडर प्रक्रियाओं में कई गड़बड़ी सामने आई थी। वहीं दूसरी लहर में एक महिला अपने बेटे को बचाने के लिए सीएमओ के पैरों में गिरकर रेमडेसिविर इंजेक्शन की भीख मांगती रही, लेकिन उसे इंजेक्शन नहीं दिया गया। इसका एक वीडियो भी वायरल हुआ था। वहीं यह घटना कई दिनों तक चर्चा का विषय रही थी। इसके अलावा भी अस्पतालों में आक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए भी उनके स्तर से कोई प्रयास नहीं किए गए थे। 

कोरोना टीकाकरण के मामले में गौतमबुद्ध नगर पीछे
लिहाजा जिले में लगातार दो माह तक कोरोना से मौतें हुई। कोरोना टीकाकरण को रफ्तार देने में भी वह फिसड्डी साबित हुए। वहीं, बिना अनुमति दादरी में टीकाकरण का क्लीनिकल ट्रायल के मामले में उनकी शासन स्तर पर काफी फजीहत हुई थी। जिसके चलते बृहस्पतिवार को उनका तबादला कर दिया गया है। नवनियुक्त सीएमओ डॉ. सुनील शर्मा जल्द ही नोएडा पहुंचकर स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे।

स्लॉट बुक होने के बाद भी वैक्सीन नहीं मिली
स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण होने के बेशक सफल होने का दावा कर रहा हो, लेकिन जमीन पर हालात खराब हैं। सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर स्लॉट बुक कराकर टीका लगवाने पहुंच रहे लोग को टीका नहीं लग पा रहा है। हर दिन करीब 30 प्रतिशत लोगों को स्लॉट बुक होने के बाद भी वैक्सीन नहीं लग पा रही है। 

30 प्रतिशत लोग लाइन में खड़े, लेकिन वैक्सीन नहीं मिली
जिले में जिला अस्पताल, बिसरख सीएचसी, भंगेल सीएचसी, दादरी, जेवर समेत करीब 40 से 50 सरकारी केंद्रों पर हर दिन टीकाकरण कराया जा रहा है। इस समय हर दिन 5 से 6 हजार लोगों की टीका लगाया जा रहा हैं। जबकि हर दिन 8 हजार से अधिक लोग टीका लगवाने पहुंच रहे हैं। स्लॉट बुक होने के बावजूद करीब 30 प्रतिशत लोग ऐसे हैं कि वैक्सीन की कमी के कारण स्लॉट बुक होने के बाद भी उन्हें टीका नहीं लग पा रहा है। लोगों का कहना है कि लोग टीका लगवाने पहुंचते हैं, लेकिन वैक्सीन की कमी के कारण स्लॉट बुक होने के बावजूद वापस लौट आते हैं।

इसलिए ज्यादा लोगों को नहीं मिल रही वैक्सीन
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ें में ही इस समय 17860 कोविशील्ड और 5900 कोवैक्सीन उपलब्ध हैं। बावजूद इसके विभाग हर दिन महज 5 से 6 हजार लोगों को टीका लगाया जा रहा है। विभाग चाहे तो टीकाकरण का आंकड़ा बढ़ाकर 10 हजार से अधिक हर दिन कर सकता है। लेकिन वैक्सीन की कमी के कारण कम वैक्सीन को भी अधिक समय तक लगाया जा रहा है। विभाग के पास मौजूदा समय में 22 हजार से अधिक वैक्सीन है। लेकिन इस वैक्सीन को अधिक समय तक लगाने के लिए हर दिन महज 5 से 6 हजार लोगों को ही टीका लगाया जा रहा है। जिले में बृहस्पतिवार 41 सरकारी पर 8,351 लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया गया। इनमें 18 वर्ष से ऊपर आयुवर्ग के 4,555 लोगों को पहली और 3,796 लोगों को दूसरी डोज लगी। वहीं, टीकाकरण केंद्रों से काफी लोग वापस भी लौट गए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.