माइक्रोसॉफ्ट के इस नए ऑफिस में देख सकेंगे ताजमहल की झलक, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार, पूरी जानकारी

Noida: माइक्रोसॉफ्ट के इस नए ऑफिस में देख सकेंगे ताजमहल की झलक, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार, पूरी जानकारी

माइक्रोसॉफ्ट के इस नए ऑफिस में देख सकेंगे ताजमहल की झलक, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार, पूरी जानकारी

Tricity Today | माइक्रोसॉफ्ट के इस ऑफिस में ताजमहल की छवि दिखाई देगी

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने करोड़ों वैश्विक उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने के लिए नोएडा में एक नए इंजीनियरिंग सेंटर की स्थापना की है। माइक्रोसॉफ्ट ने इस बिल्डिंग के निर्माण में दुनिया के अजूबों में शुमार ताजमहल की वास्तुकला को केंद्र में रखा है। इस नए भवन की डिजाइन में ताजमहल की छवि दिखाई दे रही है। नोएडा के सेक्टर – 16 A स्थित यह सेंटर माइक्रोसॉफ्ट के रेडमंड स्थित मुख्यालय के बाद दुनिया के सबसे बड़े और बेहतरीन रिसर्च और डेवलपमेंट केंद्रों में से एक है। इस नए ऑफिस को 90,000 वर्ग फीट में बनाया गया है। 

नोएडा में स्थापित यह केंद्र बेंगलुरु और हैदराबाद के बाद भारत में माइक्रोसॉफ्ट का तीसरा बड़ा डेवलपमेंट सेंटर है। इसे वास्तुकला का बेजोड़ नमूना कहा गया है। क्योंकि इसमें मध्यकालीन भारत की बेजोड़ इमारत ताजमहल की बेहतरीन वास्तुकारी और आधुनिकता की पर्याय माइक्रोसॉफ्ट का अनोखा संगम दिखाई दे रहा है। नोएडा स्थित इस नई इमारत में शानदार मार्बल, वॉल्टेड अत्याधुनिक डोरवेज और संगमरमर के गुंबद लगाए गए हैं। माइक्रोसॉफ्ट के एक अधिकारी ने बताया कि नई इमारत अत्याधुनिक तकनीक और भारत की स्थापत्य तथा वास्तुकला का अनूठा संगम है। 

अधिकारी ने कहा कि नई इमारत हिंदुस्तान की प्राचीन ऐतिहासिक और समृद्ध वास्तुकला को समर्पित है। इस नए सेंटर पर माइक्रोसॉफ्ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, प्रोडक्टिविटी टूल्स, क्लाउड और इंटरप्राइज के क्षेत्र में शोध और विकास से जुड़ी स्टड़ी की जाएगी। इस क्षेत्र में नए लोगों को मौका दिया जाएगा। सभी नए एक्सपर्ट्स को यहीं से हायर किया जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट नए गेमिंग डिवीजन और कोर सर्विसेज जैसे क्षेत्रों में कर्मचारियों की भर्ती करेगी। इसके लिए कंपनी आईटी क्षेत्रों में नई प्रतिभाओं की तलाश में है, जो नई तकनीक से जुड़ी परियोजनाओं पर काम कर सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के क्षेत्रीय निदेशक, एशिया के रियल एस्टेट ऑपरेशंस के हेड रिकु पेंटिकियन ने इस नए सेंटर के बारे में बताया। अधिकारी ने कहा कि, नोएडा में खोला गया केंद्र माइक्रोसॉफ्ट की सबसे शानदार और बेहतरीन सेंटर में से एक है,। हमारी टीम ने बेहतरीन काम किया है। दुनिया भर में हमारे केंद्रों में यह अनूठा है। इसके लिए पूरी टीम को बधाई।" नोएडा में बने इस नए सेंटर को 90,000 वर्ग फीट में बनाया गया है। इस भवन को कार्बन प्रदूषण को कम करने, ऊर्जा और पानी की बचत को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इसके निर्माण में प्लेटिनम रेटेड मानकों का पालन किया गया है। इसका मतलब है कि यह इमारत निर्माण और संचालन में अत्याधुनिक मानकों को पूरा करता है। 

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया रिसर्च एंड डेवलपमेंट (आईडीसी) के प्रबंध निदेशक राजीव कुमार ने कहा कि वह परिवर्तन के लिए डिजिटल तरीके से बदलाव की दिशा में काम कर रहे हैं। नोएडा में माइक्रोसॉफ्ट का नया सेंटर कंपनी और आईटी उद्योग को नया आकार देने में सही वातावरण प्रदान करने में सक्षम रहेगा। आईडीसी ने हाल ही में हैदराबाद में सोहिनी टेक पार्क में एक नए सेंटर की शुरुआत की थी। इसे केंद्र पर माइक्रोसॉफ्ट के सभी तरह के रिसर्च किए जाते हैं। इस सेंटर पर आईडीसी AI और अन्य शोध कार्यों से जुड़े रिसर्च किए जाते हैं। आईडीसी, माइक्रोसॉफ्ट की महत्वपूर्ण इकाई है। इसी यूनिट ने शेयर प्वॉइंट, ऑफिस-365 और विज़न को डेवलप किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.