नकली नोट का काला कारोबार करने वाले तीन गिरफ्तार, पुलिस को मिली अहम जानकारी

नोएडा : नकली नोट का काला कारोबार करने वाले तीन गिरफ्तार, पुलिस को मिली अहम जानकारी

नकली नोट का काला कारोबार करने वाले तीन गिरफ्तार, पुलिस को मिली अहम जानकारी

Google Image | नकली नोट छापने वाले गिरोह के तीन गिरफ्तार

नोएडा पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए सोमवार को शहर में नकली नोट छापने वाले तीन लोगों को हिरासत में ले लिया है। तीनों लंबे समय से नकली नोट छापते थे और उनका असली नोट की तरह इस्तेमाल कर चलन में ला देते थे। पुलिस को आरोपियों के पास से नकली नोट बनाने की सामग्री तथा 29,900 रुपये के नकली नोट बरामद हुए हैं। पुलिस ने मामला पंजीकृत कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। इनके अन्य साथियों के बारे में जानकारी हासिल की जा रही है। अपर पुलिस आयुक्त लव कुमार ने इस बारे में जानकारी दी। 

पुलिस ने बताया कि यह तीनों आरोपी छोटे बाजारों में दुकानदारों से सामान खरीदते थे और नकली नोट उनको पकड़ा देते थे। यह लोग अभी तक मार्केट में 20 हजार रूपए के नकली नोट चला चुके हैं। पुलिस ने इनके कब्जे से एक कलर प्रिंटर, असली नोटों से 2000 और 100 के नोटों के कलर प्रिंट की डाई, एक स्केल, एक कैची, एक सेलोटेप और एक पेंसिल बरामद की है।

अधिकारी ने बताया कि रविवार की रात गश्त पर निकली थाना फेस-3 पुलिस को इस गिरोह के बारे में सूचना मिली थी। पता चला था कि बहलोलपुर गांव के पास बाजार में कुछ लोग नकली नोट भुनाने की कोशिश कर रहे हैं। सूचना के आधार पर पुलिस ने वहां छापेमारी की। इस दौरान पुलिस ने रजनीश नाम के युवक को गिरफ्तार किया। उसके पास से कुछ नकली नोट बरामद किए गए। पूछताछ के दौरान रजनीश ने बताया कि वह अपने साथी रामप्रताप तथा सुरजीत के साथ मिलकर नकली नोट छापने का काम करता है। रजनीश से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस ने उसके ठिकाने पर छापा मारा। मौके से राम प्रताप तथा सुरजीत को गिरफ्तार कर लिया।
 
रजनीश, रामप्रताप और सुरजीत की निशानदेही पर पुलिस ने 29,900 रुपये के नकली नोट बरामद किए। इसके अलावा कंप्यूटर, प्रिंटर तथा नकली नोट बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले कागज, डाई आदि सामग्री भी जब्त की गयी। कुमार ने बताया कि पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे काफी दिनों से नकली नोट छापने का काम कर रहे थे। पुलिस यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि इनके तार कहां-कहां से जुड़े हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.