जिला कोविड हॉस्पिटल में दो ऑक्सीजन प्लांट शुरू, नए मिशन में जुटा प्रशासन

Noida News: जिला कोविड हॉस्पिटल में दो ऑक्सीजन प्लांट शुरू, नए मिशन में जुटा प्रशासन

जिला कोविड हॉस्पिटल में दो ऑक्सीजन प्लांट शुरू, नए मिशन में जुटा प्रशासन

Tricity Today | कोविड हॉस्पिटल में दो ऑक्सीजन प्लांट शुरू

  • तीसरा प्लांट भी लगभग तैयार, अगले सप्ताह से हो जाएगा शुरू
  • मरीज कम होने के कारण अभी चलाने की जरूरत नहीं पड़ी
कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सेक्टर-39 स्थित कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट के दो प्रेशर स्विंग एडर्सोबशन (पीएसए) मंगलवार से शुरू कर दिए गए हैं। यह मारूति कंपनी की ओर से भेंट किए गए थे। इनकी  क्षमता एक हजार लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट है। दोनों प्लांट से हाई फ्लो प्रेशर ऑक्सीजन मरीजों तक भेजकर उनको सुरक्षा कवच देंगे। वहीं, तीसरे प्लांट को तैयार कर जल्द शुरू करने का दावा किया जा रहा है।

कोविड अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रेनू अग्रवाल ने बताया कि कोविड के गंभीर दौर में जब ऑक्सीजन की किल्लत हुई थी तो दो पीएसए प्लांट मारुति कंपनी ने भेंट किए थे। जबकि एक प्लांट आईआईटी कंपनी ने दिया था। मंगलवार को दो प्लांट शुरू कर दिए गए हैं और तीसरे को भी जल्द चालू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोरोना कफ्र्यू के कारण सब कुछ बंद था और इसलिए जो सामान की आवश्यकता थी वह समय से नहीं मिल पाया था। जिससे प्लांट को शुरू करने में थोड़ी देर हो गई लेकिन अब मरीजों को इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। 

डॉ. रेनू ने बताया कि अस्पताल में 13 मरीज भर्ती है और अभी प्लांट को चलाने की जरूरत नहीं है। चूंकि ऑक्सीजन सिलेंडर पर्याप्त संख्या में है। प्लांट शुरू करने के लिए फीडर फिलर पैनल, फ्यूज, मानिटरिंग पैड, केबल, विभिन्न प्रकार की तार, लाइटिंग फिक्सचर, कंडक्ट पाइप, स्पोर्टर स्ट्रेक्चर आदि सामान की जरूरत थी। इनका अलग से बजट बनाकर शासन को भेजा गया था और पास होने के बाद सामान मंगाकर स्थापित किया जा सका।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.