26 फरवरी से नोएडा में शुरू होगी शूटिंग चैंपियनशिप, 1100 महिला खिलाड़ियां दिखाएंगी दम, जानें पूरा कार्यक्रम

Noida News: 26 फरवरी से नोएडा में शुरू होगी शूटिंग चैंपियनशिप, 1100 महिला खिलाड़ियां दिखाएंगी दम, जानें पूरा कार्यक्रम

26 फरवरी से नोएडा में शुरू होगी शूटिंग चैंपियनशिप, 1100 महिला खिलाड़ियां दिखाएंगी दम, जानें पूरा कार्यक्रम

Tricity Today | जानकारी देते प्राधिकारी

नोएडा सेक्टर - 21 A स्टेडियम में नवनिर्मित शूटिंग रेंज में 26 फरवरी से प्रथम राज्य शूटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। उत्तर प्रदेश स्टेट राइफल एसोसिएशन की तरफ से आयोजित 43वीं यूपी स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में गौतमबुद्ध नगर समेत पूरे प्रदेश से करीब 2800 निशानेबाज लक्ष्य साधेंगे। नोएडा के इस नए शूटिंग रेंज में यह पहली चैंपियनशिप आयोजित हो रही है। 

शूटिंग रेंज का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसी साल किया था। इसके निर्माण की जिम्मेदारी नोएडा अथॉरिटी ने निभाई थी। बुधवार को नोएडा स्टेडियम में यूपी स्टेट राइफल एसोसिएशन के अध्यक्ष व सांसद श्याम सिंह यादव ने इस संबंध में मीडिया को जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि प्रदेश चैंपियनशिप दो हिस्सों में आयोजित होगी। इसमें 25 मीटर और 50 मीटर निशानेबाजी प्रतियोगिता नोएडा शूटिंग रेंज में कराई जाएगी। 

जबकि 10 मीटर एयर राइफल व एयर पिस्तौल प्रतियोगिता का आयोजन अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स स्पोर्ट्स फेडरेशन (आईएसएसएफ) के मानक वाले शूटिंग रेंज में संपन्न होगी। इसके लिए गाजियाबाद के दीप मेमोरियल स्कूल स्थित इलेक्ट्रॉनिक शूटिंग रेंज को चुना गया है। इस बार राज्य प्रतियोगिता में 2800 खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं। इनमें से 1100 महिला निशानेबाज लक्ष्य भेदेंगी।

जनपद के 250 निशानेबाज दिखाएंगे दम
नोएडा में लंबे समय से प्रदेश स्तरीय शूटिंग रेंज के निर्माण का इंतजार था। अब स्टेडियम में उनकी सालों की प्रतीक्षित मांग पूरी हो गई है। इसका फायदा गौतमबुद्ध नगर के खिलाड़ियों को हो रहा है। जनपद के प्रतिभागी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में पदक जीत कर इसका नाम रोशन करेंगे। यूपी चैंपियनशिप में गौतमबुद्ध नगर के 250 निशानेबाजों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। आयोजन समिति के प्रभाकर गुप्ता ने इस बारे में जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट में जिले के शैक्षिक संस्थानों को भी आमंत्रण दिया गया है। हमारा मकसद युवा दर्शकों को बुलाना है। ताकि, वह इन खेलों को देखकर प्रेरणा ले सकें। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई और नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ऋतु महेश्वरी 26 फरवरी को टूर्नामेंट का उद्घाटन करेंगे। प्रेस वार्ता के दौरान सत्येंद्र कुमार, पवन सारस्वत, नितिन चौधरी और दीपक यादव उपस्थित रहे।

इन श्रेणियों में होगी प्रतियोगिता
10 मीटर : एयर राइफल व एयर पिस्तौल
25 मीटर : पिस्तौल
50 मीटर : राइफल व पिस्तौल

उम्र वर्ग
यूथ श्रेणी : अंडर 18
जूनियर : अंडर 21
महिला : कोई उम्र सीमा नहीं
पुरुष : कोई उम्र सीमा नहीं

सर्विसेज : सशस्त्र बल, पुलिस बल व अर्धसैनिक बल

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.