BIG NEWS : नोएडा में 50 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिए ख़ुशख़बरी, इन्हे अगले महीने मिलेगी कोरोना वैक्सीन, यह है प्रक्रिया

नोएडा में 50 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिए ख़ुशख़बरी, इन्हे अगले महीने मिलेगी कोरोना वैक्सीन, यह है प्रक्रिया

Google Image | प्रतीकात्मक तस्वीर

गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद जिला प्रशासन 50 साल से अधिक उम्र के निवासियों को कोरोना वायरस की वैक्सीन देने की तैयारी कर रहा है। संभवतः मार्च में तीसरे चरण के टीकाकरण के दौरान इन लोगों को टीका लगाया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी जिलों में स्वास्थ्य विभाग और जिलाधिकारियों को इस संबंध में सूचना निर्गत कर दिया है। 

गौतमबुद्ध नगर तथा गाजियाबाद में प्रशासन निर्वाचन नामावली के जरिए ऐसे लोगों की पहचान करेगा। हालांकि 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोग खुद भी अपना पंजीकरण करा सकेंगे। दोनों जिला प्रशासन ऐसे लाभार्थियों की लिस्ट तैयार कर रहे हैं। गाजियाबाद में 8 लाख लोग 50 साल से ज्यादा उम्र के हैं। जबकि, नोएडा में ऐसे 4.3 लाख लोगों की पहचान हुई है। 

जिन लोगों को इस चरण में टीका लगाया जाएगा, उनकी सूची तैयार की जा रही है। मगर फिलहाल इन आंकड़ों को आधिकारिक नहीं मान सकते हैं। अधिकारी भी इस उलझन को स्वीकार कर रहे हैं। हालांकि अगर जिला प्रशासन निर्वाचन नियमावली के जरिए लाभार्थियों की सूची बनाएगा, तो ज्यादा संख्या में लोगों के छूटने की आशंका है। दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले 20-30 प्रतिशत लोग अपने गृह राज्य में भी मतदाता सूची में पंजीकृत हैं। 

ये सभी यहां सिर्फ नौकरी और रोजगार की वजह से रह रहे हैं। इन लाभार्थियों को टीका कैसे दिया जाएगा, इस संबंध में जिला प्रशासन विचार-विमर्श कर रहा है। एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार से दिशानिर्देश मिलने के बाद ऐसे लोगों के संबंध में अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.