धीमी रफ्तार से बढ़ रहा है वायरस और टीकाकरण, जिले में संक्रमण के तीन नए मामले मिले, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

गौतमबुद्ध नगर: धीमी रफ्तार से बढ़ रहा है वायरस और टीकाकरण, जिले में संक्रमण के तीन नए मामले मिले, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

धीमी रफ्तार से बढ़ रहा है वायरस और टीकाकरण, जिले में संक्रमण के तीन नए मामले मिले, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Tricity Today | नोएडा में तीन नए मरीजों की पुष्टि हुई है

  • रविवार को कोरोना संक्रमण के तीन नए मामलों की पुष्टि हुई
  • जनपद में अब तक 25667 मरीज संक्रमित मिले हैं
  • कोरोना वायरस ने ली 91 लोगों की जान
गौतमबुद्ध नगर में रविवार को कोविड-19 संक्रमण के तीन नए मामले सामने आए। नए मरीजों के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 25,667 हो गई है। हालांकि जनपद में तीसरे चरण में कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम भी चल रहा है। जिला निगरानी अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित तीन नए मरीजों की पुष्टि हुई है। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से संक्रमित तीन मरीज ठीक भी हुए हैं। जिन्हें अस्पताल से छुट्टी दी गई। उन्होंने बताया कि यहां के विभिन्न अस्पतालों में 84 संक्रमितों का उपचार चल रहा है। अब तक जनपद में 25,492 मरीज ठीक हो चुके हैं, जिन्हें विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि 25,667 मरीज अब तक जिले में कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमण के कारण जिले में अब तक 91 लोगों की मौत हो चुकी है।

टीकाकरण के लिए पहुंच रहे हैं कम लाभार्थी
नोएडा में गत गुरुवार को सिर्फ 3420 लोगों ने टीकाकरण कराया था। जिले के 30 प्राइवेट हॉस्पिटल्स में टीकाकरण का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। ग्रेटर नोएडा स्थित गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (जिम्स) में भी वैक्सीनेशन प्रोग्राम चल रहा है। गुरुवार को टीकाकरण में पहुंचे लाभार्थियों की संख्या 4 मार्च के बाद सबसे कम रही। इससे पहले 6 मार्च को 757 लोगों ने टीकाकरण कराया था। 10 मार्च को 1159 लाभार्थियों ने वैक्सीन की खुराक ली थी। गुरुवार को जिन लोगों को टीका लगाया गया, उसमें 2655 लोग 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के थे। जबकि 567 लोग 45 - 59 साल के बीच के थे और गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। 11 मार्च को टीकाकरण के दौरान 118 स्वास्थ्य कर्मियों को भी कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी गई। जबकि 73 फ्रंट लाइन वर्कर्स और दूसरे कर्मियों को दूसरी खुराक दी गई। 

मुख्यमंत्री ने समीक्षा की
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में कोरोना संक्रमण टीकाकरण की धीमी रफ्तार और लाभार्थियों की कम संख्या को लेकर चिंता जताई है। इस संबंध में उन्होंने जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक की। इसमें मुख्यमंत्री ने टीकाकरण में ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को शामिल करने के लिए जरूरी कदम उठाने का आदेश दिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अगर जरूरत पड़े, तो और प्राइवेट हॉस्पिटल्स की सुविधा ली जाए। 

और प्राइवेट हॉस्पिटल में शुरू होगा वैक्सीनेशन प्रोग्राम
मुख्यमंत्री ने आवश्यतानुसार और निजी अस्पतालों को कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम से जोड़ने का निर्देश दिया। इसके बाद से दोनों जिले के आलाअधिकारी टीकाकरण में लाभार्थियों की अधिकाधिक संख्या सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत हैं। बताते चले कि कोरोना वायरस टीकाकरण के तीसरे चरण के तहत 4 मार्च से वरिष्ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45-59 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इसके तहत गौतमबुद्ध नगर तथा गाजियाबाद में लाभार्थियों की संख्या बेहद कम रही है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक ने जताई चिंता
नेशनल हेल्थ मिशन की डायरेक्टर अपर्णा उपाध्याय में भी कम संख्या में टीकाकरण को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने कार्यक्रम में लाभार्थियों की सहभागिता बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े दूसरे कर्मियों का सहयोग लेने का सुझाव दिया है। इस संबंध में निदेशक ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को लिखी चिट्ठी में उन्होंने जागरूकता कार्यक्रम चलाने पर जोर देने का निर्देश दिया है। बताते चलें कि 8 मार्च तक प्रदेश में सिर्फ 3.87 लाख लाभार्थियों का ही टीकाकरण हुआ है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.