कालिंदी कुंज से पृथला गोल चक्कर तक नॉन स्टॉप हुआ ट्रैफिक, इस तिराहे से हटी लाल बत्ती

बदलता नोएडा : कालिंदी कुंज से पृथला गोल चक्कर तक नॉन स्टॉप हुआ ट्रैफिक, इस तिराहे से हटी लाल बत्ती

कालिंदी कुंज से पृथला गोल चक्कर तक नॉन स्टॉप हुआ ट्रैफिक, इस तिराहे से हटी लाल बत्ती

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Noida News : नोएडा शहर के निवासियों के लिए अच्छी खबर है। कालिंदी कुंज से लेकर पृथला गोल चक्कर तक ट्रैफिक नॉन स्टॉप हो गया है। इस रास्ते में केवल एक तिराहे पर लाल बत्ती थी, उसे हटा दिया गया है। अब लोगों को सामान्य ट्रैफिक के दौरान इस रूट पर कहीं भी ठहरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पृथला गोल चक्कर पर फ्लाईओवर बनाने का काम तेजी से चल रहा है। यह फ्लाईओवर बनने के बाद कालिंदी कुंज से लेकर ग्रेटर नोएडा वेस्ट में गौर सिटी चौराहे तक ट्रैफिक सिग्नल फ्री हो जाएगा।

सेक्टर-39 पीजी कॉलेज तिराहा बंद कर दिया गया
नोएडा अथॉरिटी और ट्रैफिक पुलिस मिलकर शहर में यातायात व्यवस्था को सिग्नल फ्री बनाने में जुटे हैं। इसी सिलसिले में कालिंदी कुंज से पर्थला गोल चक्कर (मास्टर प्लान रोड-3) पर सेक्टर-39 पीजी कॉलेज तिराहा बंद कर दिया गया है। इस तिराहे और शशि चौक के बीच सेक्टर-36 व 39 के सामने बनाया गया यू-टर्न खोल दिया गया है। इससे वाहन निकलने लगे हैं। अब शशि चौक और सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन की तरफ जाने वाला ट्रैफिक बगैर रुके निकलने लगा है। यहां का ट्रैफिक सिग्नल बंद कर दिया गया है। अथॉरिटी के ट्रैफिक सेल के अधिकारियों ने तिराहा बंद करने और यू-टर्न खोलने की पुष्टि की है।

अब नई व्यवस्था कुछ इस तरह काम करेगी
अभी तक इस तिराहे पर ट्रैफिक सिग्नल लगा हुआ था। शशि चौक से सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन और पर्थला की तरफ जाने वाले वाहनों या सिटी सेंटर से शशि चौक की तरफ जाने वालों को इस सिग्नल पर रुकना ही पड़ता था। यह ट्रैफिक रोककर सिटी सेंटर की तरफ से स्टेडियम रोड (सेक्टर-36, सेक्टर-11, सेक्टर-12, सेक्टर-22, सेक्टर-55, सेक्टर-56) पर जाने वालों को रास्ता मिलता था। अब तिराहे से आगे और शशि चौक से पहले यू-टर्न बना दिया गया है। इस यू-टर्न से वाहन दाहिने मुड़कर कुछ दूर चलने के बाद बाएं मुड़कर स्टेडियम रोड पर निकल जा रहे हैं। स्टेडियम रोड से आने वाला ट्रैफिक सेक्टर-38 शशि चौक की तरफ इस तिराहे से निकलता था, वह सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के आगे पेट्रोल पंप के सामने बने यू-टर्न से होकर वापस आ रहा है। इस तरह तिराहा बंद होने के साथ इसका ट्रैफिक दोनों यू-टर्न पर डॉयवर्ट हो गया है।

तिराहा बन्द करने की छह साल पुरानी योजना अब पूरी हुई
तिराहा बंद करने की योजना 6 साल पुरानी थी, लेकिन कई बार टेंडर होने के बाद काम शुरू नहीं किया जा सका था। दरअसल, करीब 10 साल पहले राइट्स ने शहर में ट्रैफिक को निर्बाध करने के लिए एक रिपोर्ट सौंपी थी। जिसके तहत शहर में चौराहों व तिराहों पर फ्लाईओवर, अंडरपास, यूटर्न और स्लिप रोड बनाने की सिफारिश की गई थी। अथॉरिटी मास्टर प्लान रोड-3 (कालिंदी कुंज से लेकर परथला गोल चक्कर तक) को सिग्नल फ्री बना रही है। इसी सिलसिले में सेक्टर-37 में फ्लाईओवर और अंडरपास बनाए गए। सिटी सेंटर और मोरना डिपो के बीच अंडरपास बनाया गया। सेक्टर-71 चौराहे को सिग्नल फ्री किया गया है। पृथला गोल चक्कर पर फ्लाईओवर बनाया जा रहा है। शहर की एलिवेटेड रोड भी राइट्स की सिफारिशों पर ही बनाई जा रही हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.