खो जाए आपका आधार कार्ड तो घबरायें नहीं, ऐसे आसानी से मिल जाएगा दोबारा

काम की खबर : खो जाए आपका आधार कार्ड तो घबरायें नहीं, ऐसे आसानी से मिल जाएगा दोबारा

खो जाए आपका आधार कार्ड तो घबरायें नहीं, ऐसे आसानी से मिल जाएगा दोबारा

Google Image | symbolic

Noida Desk : डिजिटल इंडिया की आज की सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट में से Aadhaar card एक है। मोबाइल की सिम खरीदने से लेकर बैंक लोन लेने तक लगभग हर जगह आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। आधार कार्ड में हमारी पर्सनल डिटेल्स जैसे नाम, पता, जन्मतिथि समेत बायोमेट्रिक डेटा की डिटेल्स भी होती है। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड गुम हो जाए तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपका आधार कार्ड खो गया है या गुम हो गया है, तो  तीन तरीके मालूम होने चाहिए, जिनसे आप अपने आधार कार्ड दोबारा प्राप्त कर सकते हैं।

सेल्फ सर्विस पोर्टल है UIDAI 
अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। UIDAI आधार के खोने पर उसे दोबारा बनवाने की सुविधा देती है। UIDAI सेल्फ सर्विस पोर्टल एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जो आपको अपना आधार नंबर दोबारा प्राप्त करने और अपने आधार कार्ड की एक प्रति डाउनलोड करने की सुविधा देता है। आधार कार्ड बनवाते समय आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को भी रजिस्टर किया जाता है। ऐसे में मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के जरिए अपने आधार नंबर का पता कर सकते हैं।

UIDAI ने लॉन्च किया नया mAadhaar ऐप
आपको बता दें कि UIDAI समय-समय पर आधार कार्ड और mAadhaar ऐप में अपडेट करता रहता है। हाल ही में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने नया mAadhaar ऐप लॉन्च किया है। UIDAI ने यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए इस ऐप को नए तरीके से लॉन्च किया है। इस नए आधार ऐप में यूजर्स के पास आधार कार्ड की सॉफ्ट कापी रखने और उसको रिप्रिंट कराने का भी ऑप्शन दिया गया है।

आइए आपको बताते हैं कि अगर आपका आधार कार्ड गुम हो गया है तो आप इस ऐप के जरिए कैसे प्रिंट निकाल सकते हैं -
यूजर को सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से mAadhaar app को डाउनलोड करना होगा.

इसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके लॉगिन करना होगा।

लॉगिन करने के बाद यूजर्स को Services सेक्शन पर क्लिक करना होगा। Services सेक्शन को क्लिक करने पर आपको Order
Aadhaar Reprint का ऑप्शन दिखेगा।

Order Aadhaar Reprint ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद टर्म्स एंड कंडीशन वाले बॉक्स को क्लिक करके ओके पर क्लिक करना होगा। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या अनरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा। अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से रजिस्टर्ड है तो आपको A registered mobile number वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अगर आपका आधार कार्ड रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको दूसरा ऑप्शन चुनना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद आधार नंबर या VID डालना होगा और फिर Request OTP पर टैप करना होगा। ओटीपी डालते ही आप आधार का प्रिंट आउट निकाल लेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.