एक घंटा वाहन खड़ा करने के लिए देने होंगे इतने रुपए, नई दर लागू

अब नोएडा में पार्किंग फीस देनी होगी : एक घंटा वाहन खड़ा करने के लिए देने होंगे इतने रुपए, नई दर लागू

एक घंटा वाहन खड़ा करने के लिए देने होंगे इतने रुपए, नई दर लागू

Google Image | Symbolic

Noida : नोएडा प्राधिकरण शहर में चल रहे पार्किंग व्यवस्था को लेकर कंपनी के चयन में जुटी हुई है। इसके लिए पांचों क्लस्टर में टेंडर की प्रक्रिया को पूरा लिया गया है। इस महीने के अंत तक सरफेस पार्किंग संचालन के लिए एजेंसी का चयन कर लिया जाएगा। टेंडर में शामिल हुई कंपनियों के दस्तावेज परीक्षण के बाद पार्किंग की व्यवस्था उन्हें सौंप दी जाएगी। शहर की सड़कों पर करीब 58 जगह बनी पार्किंग में अगले महीने से गाड़ी पार्क करने के पैसे देने होंगे। गौरतलब है कि 1 दिसंबर से शहर में सेक्टर-18 को छोड़कर बाकी जगहों की सरफेस पार्किंग फ्री चल रही हैं। दूसरी तरफ पार्किंग निविदा में हेराफेरी के आरोपों के बीच जांच समिति गठित कर जांच शुरू की गई।

शहर के 58 स्थानों पर चल रही पार्किंग
नोएडा अथॉरिटी से मिली जानकारी के अनुसार, नोएडा शहर में कुल 58 स्थानों पर सड़कों पर पार्किंग चल रही है। हालांकि, इसमें सरफेस पार्किंग शामिल नहीं है। यह नोएडा के सेक्टर-18 में स्थित है। प्राधिकरण के साथ अलग-अलग क्षेत्रों में तीन कलस्टर कंपनियां काम कर रही है, लेकिन बीते 30 नवंबर को इन कंपनियों से नोएडा अथॉरिटी का अनुबंध समाप्त हो चुका है।

पार्किंग शुल्क तय
पुरानी एजेंसियों से प्राधिकरण को प्रति माह करीब 60 लाख रुपये का राजस्व मिलता था, लेकिन सात माह सरफेस पार्किंग टेंडर प्रक्रिया पूरा नहीं होने से निशुल्क संचालित हो रही थी। इससे नोएडा प्राधिकरण को राजस्व का नुकसान तो हो ही रहा था। इस बार पार्किंग में वाहन खड़ा करने पर चार पहिया वाहन चालक को शुरुआत के दो घंटे के 20 और दोपहिया वाहन चालक को 10 रुपए देने होंगे। इसके बाद चार पहिया वाहन चालक को 10 रुपये प्रति घंटा और दोपहिया वाहन चालक को पांच रुपये प्रति घंटे के हिसाब से पार्किंग शुल्क देना होगा। पूरे दिन को लेकर पार्किंग शुल्क तय कर दी गई है। वाहन चालक मासिक पास की सुविधा भी ले सकते हैं।

यहां रहेगी पार्किंग फ्री
सेक्टर-25 स्पाइस मॉल, सेक्टर-29 गंगा शॉपिंग कॉम्पलेक्स, ब्रह्मपुत्रा मार्केट, शाॅप्रिक्स मॉल सेक्टर-61, सेक्टर-32 लॉजिक्स मॉल के सामने और किनारे प्लॉट में, सेक्टर-33 में एआरटीओ ऑफिस प्लॉट एरिया और पीछे की तरफ, सेक्टर 54 में एचसीएल के सामने, सेक्टर-142 में एडवंट बिल्डिंग के सामने, सेक्टर-124 और 125 के बीच, सेक्टर-63 में हल्दीराम और महिंद्रा शोरूम के सामने, सेक्टर-104 में हाजीपुर गांव के सामने, कहीं पर भी पार्किंग नहीं वसूला जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.