अब आठ स्टेशनों पर मिलेगी पार्किंग, यह सुविधाएं भी बढ़ाई गईं

नोएडा मेट्रो के यात्री हो जाएं खुश : अब आठ स्टेशनों पर मिलेगी पार्किंग, यह सुविधाएं भी बढ़ाई गईं

अब आठ स्टेशनों पर मिलेगी पार्किंग, यह सुविधाएं भी बढ़ाई गईं

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो के पांच स्टेशनों पर सोमवार से पार्किंग की सुविधा शुरू हो जाएगी। अभी केवल तीन स्टेशनों पर पार्किग चल रही हैं। इस लाइन पर कुल 21 स्टेशन हैं। एनएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि अभी नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) अपने स्टॉफ से पार्किंग संचालित करवाएगा। पार्किंग में गाड़ियों की संख्या बढ़ने पर एजेंसियों के लिए टेंडर जारी करेगा। यह जानकारी नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी ने दी है।

अब इन पांच स्टेशनों पर शुरू होगी पार्किंग
एनएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि इस लाइन के नोएडा में सेक्टर-51, सेक्टर-137 और ग्रेटर नोएडा में सेक्टर डेल्टा-1 पर पार्किंग की सुविधा दी जा रही है। अब इसी लाइन के सेक्टर-76, एनएसईजेड, सेक्टर-142, परी चौक और सेक्टर अल्फा वन स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया है। यह सुविधा 1 मई यानि सोमवार से शुरू हो जाएगी। अब कुल आठ स्टेशनों पर मेट्रो पेसेंजर्स को पार्किंग मिलने लगेगी। हर स्टेशन पर 200 से 300 वाहनों की पार्किंग की जगह है। अभी लोगों को ऑटो-रिक्शा पकड़कर मेट्रो स्टेशन तक आना-जाना पड़ता है। जिसमें लोगों के अधिक पैसे खर्च हो रहे हैं। 

रैपिंग एडवरटाइजमेंट से बढ़ेगी आमदनी
अधिकारियों ने बताया कि राजस्व बढ़ाने के लिए एनएमआरसी ने टेंडर निकाला है। डीएमआरसी की तरह अब एनएमआरसी भी एक्वा लाइन मेट्रो में अंदर-बाहर विज्ञापन लगाएगा। इसे रैपिंग एडवरटाइजमेंट नाम दिया गया है। कोरोना से पहले सिर्फ एक साल इस तरह से एक्वा लाइन मेट्रो चली थी। उसके बाद कंपनी ने काम करना बंद कर दिया था।

40 हजार के आसपास चल रही है राइडरशिप
एक्वा लाइन पर सवारियों की संख्या बढ़ती जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि अभी तक सबसे ज्यादा यात्री 16 जनवरी 2023 को सवार हुए थे। उस दिन 56,168 राइडरशिप रही थी। अभी औसतन करीब 40 हजार से अधिक राइडरशिप चल रही है। कोरोना से पहले भी इस लाइन पर इतनी अधिक राइडरशिप नहीं रही। इस लाइन पर शुरू से सेक्टर-51 स्टेशन पर पार्किंग की सुविधा है। कुछ महीने पहले सेक्टर-137 और सेक्टर डेल्टा वन स्टेशन पर पार्किंग शुरू की गई थी।

बढ़ रही हैं सुविधाएं 
इस लाइन का शुभारंभ 25 जनवरी 2019 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था। अगले दिन से लोगों के लिए मेट्रो सुविधा मिलनी शुरू हुई थी। इस लाइन पर 21 स्टेशन हैं। एनएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि सवारियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सेक्टर-51 पर ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट बढ़ा दिए गए हैं। सुरक्षा के लिए एक्सरे बैग मशीन भी बढाई गई हैं।

ये हैं पार्किंग शुल्क
स्कूटर-बाइक
 
  1. 6 घंटे के लिए-15 रुपये
  2. 6 से 12 घंटे के लिए-25 रुपये
  3. सुबह 5 से रात 11 बजे तक-30 रुपये
  4. मंथली पास-500 रुपये
कार-टैक्सी के लिए
  1. 6 घंटे के लिए-25 रुपये
  2. 6 से 12 घंटे के लिए-50 रुपये
  3. सुबह 5 से रात 11 बजे तक-55 रुपय
  4. मंथली पास-1100 रुपये
लोगों की सहूलियत के लिए पांच और स्टेशनों पर सोमवार से पार्किंग शुरू की जा रही है। आने वाले समय में बाकी स्टेशन भी शुरू की जाएगी। रितु माहेश्वरी, एमडी, एनएमआरसी

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.