अब भूमाफिया और अवैध अतिक्रमण को प्राइवेट एजेंसी ढूंढेगी, पढ़िए सीईओ डॉ.लोकेश एम का नया प्लान

नोएडा प्राधिकरण का बड़ा फैसला : अब भूमाफिया और अवैध अतिक्रमण को प्राइवेट एजेंसी ढूंढेगी, पढ़िए सीईओ डॉ.लोकेश एम का नया प्लान

अब भूमाफिया और अवैध अतिक्रमण को प्राइवेट एजेंसी ढूंढेगी, पढ़िए सीईओ डॉ.लोकेश एम का नया प्लान

Tricity Today | CEO Lokesh M

Noida News : नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने शहर में सरकारी जमीनों पर हुए अतिक्रमण का सटीक डाटा जुटाने के लिए एक निजी एजेंसी की सेवाएं लेने का फैसला किया है। इस उद्देश्य से एक विस्तृत लैंड ऑडिट की योजना बनाई गई है। निजी एजेंसी द्वारा डिटेल मैपिंग के जरिए यह ऑडिट किया जाएगा। इससे अतिक्रमण की सटीक जानकारी प्राप्त होगी। बताया जा रहा है कि इसको लेकर बहुत जल्द नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉक्टर लोकेश एम लखनऊ में बैठक भी करेंगे।

सरकारी जमीन पर तेजी से हो रहा अवैध कब्जा
नोएडा प्राधिकरण के पास शहर के विकास के लिए काफी जमीन आवंटित है, लेकिन कागजों और वास्तविक स्थिति में अंतर है। कई स्थानों पर सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे हो गए हैं। ऐसे में खाली जमीन की सटीक स्थिति जानने के लिए लैंड ऑडिट महत्वपूर्ण हो जाता है। इस ऑडिट से प्राधिकरण को पता चल सकेगा कि उसके पास आवासीय, औद्योगिक, संस्थागत और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए कितनी जमीन उपलब्ध है। इसी के साथ कितनी जमीन पर अवैध कब्जा हो चुका है। इससे यह भी आंकलन किया जा सकेगा कि इन जमीनों से कितना राजस्व अर्जित किया जा सकता है।

3,000 हेक्टेयर सरकारी जमीन
नोएडा शहर लगभग 16,200 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें से करीब 3,000 हेक्टेयर सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे हैं। ग्रीन बेल्ट पर भी अवैध इमारतें बन गई हैं। सेक्टरों और गांवों के बीच की बेशकीमती जमीनों पर भी कब्जे की समस्या है। यहां लगातार सरकारी जमीनें घिरती जा रही हैं और कार्रवाई के बावजूद लोग अवैध कब्जे करते रहे हैं। इस प्रकार नोएडा प्राधिकरण ने शहर में सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण की गंभीर समस्या से निपटने के लिए एक व्यापक लैंड ऑडिट की योजना बनाई है, जिसके लिए एक निजी एजेंसी की सेवाएं ली जाएंगी। इससे सरकारी जमीनों के उपयोग और विकास की एक स्पष्ट रूपरेखा तैयार की जा सकेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.