उत्तर प्रदेश में सीबीटी के आधार पर बेस्ट टीचर्स का होगा चयन

बेहतर शिक्षा के लिए अब गुरुओं को भी देनी होगी परीक्षा : उत्तर प्रदेश में सीबीटी के आधार पर बेस्ट टीचर्स का होगा चयन

उत्तर प्रदेश में सीबीटी के आधार पर बेस्ट टीचर्स का होगा चयन

Google Image | Symbolic

Noida/Lucknow : प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों की श्रेष्ठ स्कूलों में तैनाती कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के माध्यम से की जाएगी। मेरिट के आधार पर शिक्षकों को स्कूल आवंटित करने से उनके बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाई जाएगी। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। अभी सभी जिलों में खुलने वाले एक-एक मुख्यमंत्री अभ्युदय कंपोजिट विद्यालय में श्रेष्ठ शिक्षकों की तैनाती इसकी शुरुआत की जाएगी। आगे अन्य श्रेष्ठ स्कूलों में भी इसी माध्यम अच्छे शिक्षक तैनात किए जाएंगे।

शिक्षकों के चयन परीक्षा के आधार पर होगा 
जानकारी के मुताबिक, परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मुख्यमंत्री अभ्युदय स्कूल, मुख्यमंत्री माडल कंपोजिट विद्यालय, मुख्यमंत्री अभ्युदय कंपोजिट विद्यालयों के साथ-साथ कंपोजिट विद्यालयों के लिए श्रेष्ठ शिक्षकों के चयन परीक्षा के आधार पर ही किया जाएगा। 1.39 लाख परिषदीय स्कूलों में अभी 4.50 शिक्षक तैनात हैं। इसके अलावा शिक्षामित्र व अनुदेशक अलग से हैं। ऐसे में परिषदीय विद्यालयों में अच्छा कार्य कर रहे शिक्षकों की प्रतिभा का उपयोग इन स्कूलों को और बेहतर ढंग से चमकाने के लिए किया जाएगा। जिलों में कंप्यूटर आधारित टेस्ट के लिए जल्द एजेंसी का चयन किया जाएगा।

बेहतर संसाधन के साथ बेस्ट टीचर 
निष्पक्ष और पारदर्शी परीक्षा के लिए सभी जरूरी उपाय किए जाएंगे। शिक्षकों को इसके लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा। कार्यकल्प अभियान के तहत स्कूलों में बेहतर संसाधन उपलब्ध कराने के साथ-साथ अब गुणवत्तापरक शिक्षा देने पर भी जोर दिया जा रहा है। मेरिट के आधार पर शिक्षकों का चयन किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.