500 के पार पहुंची एक्टिव मरीजों की संख्या, अलर्ट जारी

Noida Corona Update : 500 के पार पहुंची एक्टिव मरीजों की संख्या, अलर्ट जारी

500 के पार पहुंची एक्टिव मरीजों की संख्या, अलर्ट जारी

Google Image | Symbolic Image

Noida News : रविवार को  गौतमबुद्ध नगर में कोरोना (COVID-19) में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हर दिन 50 से अधिक मरीजों की संख्या जिले में हो रही है। रविवार को कोरोना वायरस से ग्रसित 84 नए रोगी पाए गए हैं। राहत की बात है कि यह आंकड़े पिछले 2 दिनों के मुताबिक कम हुए हैं। डॉक्टरों के अनुसार ओमीक्रान के नए वेरिएंट एक्सबीबी और लोगों की लापरवाही के कारण संक्रमण बढ़ रहा है। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ.अमित कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने आज 2,299 संदिग्ध रोगियों की नमूनों की जांच की है। जिनमें से 84 लोग इन्फेक्टेड मिले हैं।

अब एक्टिव केस 568 हुए
जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ.अमित कुमार ने बताया कि अब गौतमबुद्ध नगर में सक्रिय मरीजों की संख्या 568 हो गई है। रविवार को कोरोना वायरस से ग्रसित 84 नए रोगी पाए गए हैं। पिछले 24 घंटे में 76 रोगी इलाज के बाद स्वस्थ हुए हैं। केवल सीरियस रोगियों का जिले के अस्पतालों में उपचार चल रहा है। बाकी मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में किया जा रहा है। किसी भी मरीज की हालत गंभीर नहीं है। इस सीजन में अभी तक कोरोना से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करें। मास्क का प्रयोग करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

प्रोटोकॉल का पालन करें : स्वास्थ्य विभाग
हर दिन संक्रमण के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। मरीजों की रफ्तार जिस तेजी से बढ़ रही है। उससे आशंका जताई जा रही है कि जिले में फिर से हालात ना बिगड़ जाएं। बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए सरकारी अस्पतालों से लेकर स्कूल-कॉलेजों में मास्क पहनकर आना अनिवार्य कर दिया है। यहां तक कि सरकारी विभागों में कोरोना हेल्प डेस्क को अपडेट किया जा रहा है। ताकि समय रहते संक्रमण के मरीजों को इलाज दिया जा सके। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ.आरके गुप्ता ने बताया कि सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनकर जाएं। जहां तक संभव हो भीड़भाड़ से बचें ताकि संक्रमण की चपेट में ना पाएं। खांसी और जुकाम के लक्षण दिखने पर घर से बाहर न निकलें। इससे अन्य लोग इसकी चपेट में आने से बच जाएंगे।


50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलेगा सिनेमा हाल
सिनेमा हाल में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ एक सीट खाली छोड़ने के लिए निर्देशित किया गया है। बिना मास्क सिनेमा में भी एंट्री नहीं दी जाएगी। बाजार और माल में खरीदारी करते समय मास्क और दस्ताने पहनने की हिदायत लोगों को दी गई है। नियमित अंतराल पर बसों और मेट्रो में सैनिटाइजेशन करना होगा। बच्चों और बुजुर्गों को भीड़भाड़ वाले स्थानों पर न जाने की सलाह दी है। किडनी, ह्रदय, लीवर, मधुमेह, सांस के अलावा रक्त संबंधी बीमारियों से पीड़ितों को घर से बाहर निकलने से बचने की सलाह दी गई है।

हेल्पलाइन नंबर जारी
सीएमओ ने कहा कि लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। अगर किसी मरीज को परेशानी है तो 18004192211 पर कॉल कर सकते है। यहां से उनको पूरी मदद की जाएगी। विभाग द्वारा प्रशासनिक सतर्कता और इंतजामों को भी पुख्ता किया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.