शहर के पुराने निवासियों, नए आवंटियों और किसानों को मिली बड़ी राहत

नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक : शहर के पुराने निवासियों, नए आवंटियों और किसानों को मिली बड़ी राहत

शहर के पुराने निवासियों, नए आवंटियों और किसानों को मिली बड़ी राहत

Tricity Today | Noida

Noida News : नोएडा प्राधिकरण ने शुक्रवार को लखनऊ में आयोजित अपनी बोर्ड बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए। प्रदेश के मुख्य सचिव एवं नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में शहर के निवासियों और आवंटियों के हित में दो बड़े फैसले लिए गए हैं। नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी लोकेश एम ने इन निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया, "प्राधिकरण ने आवंटियों और किसानों के लिए समय सीमा बढ़ाने का फैसला लिया है, जो निश्चित रूप से उनके लिए एक बड़ी राहत साबित होगा।"

शहर में निर्माण गतिविधियां बढ़ेंगी
आवंटियों को मिली राहत: प्राधिकरण में लगभग 25 ऐसे आवंटी हैं, जिन्होंने प्लॉट आवंटन के 12 साल बाद भी उस पर निर्माण नहीं किया है। ऐसे आवंटियों को राहत देते हुए निर्णय लिया गया है कि वे 12 साल के बाद आवंटन दर का 10 प्रतिशत जमा करके निर्माण के लिए समय विस्तार ले सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आवंटियों को तीन महीने के भीतर आवेदन करना होगा। सीईओ लोकेश एम ने कहा, "यह निर्णय उन आवंटियों के लिए एक बड़ी राहत है, जो किसी कारणवश अपने प्लॉट पर निर्माण नहीं कर पाए थे। हम उम्मीद करते हैं कि इससे शहर में निर्माण गतिविधियां बढ़ेंगी।"

किसानों के लिए विशेष प्रावधान
किसानों के हित में भी एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। जमीन अधिग्रहण के बदले में मिले 5 प्रतिशत आवासीय भूखंडों पर भवन निर्माण के लिए, 2 साल की मूल समय सीमा के बाद अतिरिक्त 3 साल का निःशुल्क समय विस्तार दिया जाएगा। इसके लिए किसानों को प्राधिकरण में आवेदन करना होगा। यह निर्णय किसानों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है," लोकेश एम ने कहा, "हम चाहते हैं कि किसान अपने भूखंडों का अधिकतम लाभ उठा सकें।"

गोल्फ कोर्स की सदस्यता फिर खुली
बैठक में नोएडा के सेक्टर-151ए स्थित गोल्फ कोर्स की सदस्यता को फिर से खोलने का निर्णय भी लिया गया। वर्तमान में इसके 1000 सदस्य हैं। काफी समय से इसकी सदस्यता को दोबारा खोलने पर विचार किया जा रहा था, जिस पर अब प्राधिकरण बोर्ड ने सहमति दे दी है।

अन्य विकास कार्य
बैठक में कुछ अन्य विकास कार्यों पर भी चर्चा हुई। सेक्टर-91 के बायोडायवर्सिटी पार्क के कुछ हिस्से में हिरण पार्क विकसित करने का प्रस्ताव पारित किया गया। साथ ही, आगामी बोर्ड बैठक में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के प्रस्ताव को शामिल करने का निर्णय लिया गया। नोएडा प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "ये निर्णय शहर के समग्र विकास और नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखकर लिए गए हैं। हम उम्मीद करते हैं कि इनसे नोएडा के विकास को नई गति मिलेगी।"

सकारात्मक कदम
इन निर्णयों का स्वागत करते हुए, नोएडा सेक्टर-105 रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक शर्मा ने कहा, "यह एक सकारात्मक कदम है। हम प्राधिकरण से अपेक्षा करते हैं कि वह इन निर्णयों को जल्द से जल्द लागू करे ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके।" यह देखना दिलचस्प होगा कि ये निर्णय नोएडा के विकास और आम नागरिकों के जीवन पर क्या प्रभाव डालते हैं। प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि वे इन निर्णयों के क्रियान्वयन पर बारीकी से नज़र रखेंगे और आवश्यकता पड़ने पर आगे भी उचित कदम उठाएंगे।
 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.