सरकारी अस्पतालों में आज से ओपीडी सेवा शुरू, डॉक्टरों की कमी बनेगी बाधा

गौतमबुद्ध नगर : सरकारी अस्पतालों में आज से ओपीडी सेवा शुरू, डॉक्टरों की कमी बनेगी बाधा

सरकारी अस्पतालों में आज से ओपीडी सेवा शुरू, डॉक्टरों की कमी बनेगी बाधा

Tricity Today | Symbolic Photo

NOIDA : लंबे समय से उपचार के अभाव में तड़प रहे नान कोविड मरीजों की सुविधा के लिए सरकारी अस्पतालों में शुक्रवार से सर्जरी शुरू हो जाएगी। इसके अलावा स्वास्थ्य केंद्रों पर फीवर क्लीनिक, ईएनटी व नेत्र ओपीडी भी चलेगी ताकि फंगस के मरीजों का इलाज प्रभावित न हो। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पर भी ओपीडी संचालित करने की तैयारी पूरी हो गई है।

सीएमएस डॉ. रेनू अग्रवाल ने बताया कि ओपीडी संचालित करने के लिए शासन का आदेश प्राप्त हुआ है। जिला अस्पताल में फीवर क्लीनिक, ईएनटी व नेत्र ओपीडी और बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है। शुक्रवार से अस्पताल में सर्जरी भी शुरू हो जाएगी। कई मरीजों का पिछले डेढ़ माह से आपरेशन लंबित है। उनकी सुविधा के लिए शासन के आदेश पर अमल किया जाएगा।

डॉक्टरों की कमी बनेगी बाधा
जबकि, कुछ चिकित्सकों की ड्यूटी कोविड अस्पताल में है। जिला अस्पताल में डॉक्टरों का अभाव है। ऐसे में सभी ओपीडी संचालित करना अभी मुश्किल होगा। धीरे-धीरे उक्त ओपीडी को भी शुरू कर दिया जाएगा। केंद्रों पर गर्भवती के प्रसव कार्य भी पहले से ही सुचारू है। आपरेशन से पहले भर्ती सभी मरीजों की ट्रूनेट, एंटीजन व आरटी-पीसीआर जांच भी कराई जाएगी। कोविड नियमों का पालन कराने के लिए भी पूरी तैयारी कर ली है। सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार को जिला अस्पताल में अधिक भीड़ होती है, ऐसे में सोमवार के लिए चिकित्सा अधिकारियों को तैयार रहने के आदेश दिए गए हैं। 

लापरवाह कर्मचारियों पर रहेगी नजर 
एनआरएचएम व एनयूएचएम के अंतर्गत सीएचसी व पीएचसी, उपकेंद्र पर संविदा कर्मचारी नियमानुसार ड्यूटी नहीं करते हैं। इसके लिए प्रशासनिक नियंत्रण को पब्लिक हेल्थ विशेषज्ञ डॉ. अमित कुमार को प्रशासनिक नियंत्रण अधिकारी नामित किया है। वह आकस्मिक निरीक्षण कर सीएमओ को रिपोर्ट प्रेषित करेंगे।  

ओपीडी के लिए शासन का आदेश प्राप्त हुआ है। नियमानुसार सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी शुरू करने के आदेश दिए गए हैं। 
- डॉ दीपक ओहरी, सीएमओ

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.