गौतमबुद्ध नगर में अगले 48 घंटों में दूर होगी ऑक्सीजन की किल्लत, पांच सेंटर पर होगी रिफलिंग, यह होंगी दरें और जरूरी दस्तावेज

BIG BREAKING : गौतमबुद्ध नगर में अगले 48 घंटों में दूर होगी ऑक्सीजन की किल्लत, पांच सेंटर पर होगी रिफलिंग, यह होंगी दरें और जरूरी दस्तावेज

गौतमबुद्ध नगर में अगले 48 घंटों में दूर होगी ऑक्सीजन की किल्लत, पांच सेंटर पर होगी रिफलिंग, यह होंगी दरें और जरूरी दस्तावेज

Tricity Today | DM Suhas LY IAS

Oxygen Crisis : गौतमबुद्ध नगर के लोगों के लिए बड़ी खबर है। जिले के शहरी, कस्बाई और ग्रामीण इलाकों में अगले एक से दो दिनों में ऑक्सीजन की किल्लत (Oxygen Crisis) दूर हो जाएगी। जिससे होम आइसोलेशन (Home Isolation) में अपना इलाज कर रहे कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई (DM Noida Suhas LY) ने एक विस्तृत प्लान तैयार किया है। जिसके बारे में जिले के तीनों विकास प्राधिकरण और दो नगर निकायों को सूचना भेज दी गई है। 

प्राधिकरण और नगर पालिका आम आदमी से ऑक्सीजन के सिलेंडर लेंगे और रिफिल करवाकर वापस देंगे। जरूरत पड़ने पर मरीजों के लिए होम डिलीवरी का इंतजाम भी किया जाएगा। पांचों स्थानों पर वितरण और संग्रह केंद्र बनाए जाएंगे। रिफलिंग के लिए शुल्क चुकाना पड़ेगा और कुछ जरूरी दस्तावेज भी दिखाने पड़ेंगे। डीएम ने अपने आदेश में पूरा ब्यौरा दिया है।

जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि बड़ी संख्या में लोग होम आइसोलेशन में अपना इलाज कर रहे हैं। इन्हें ऑक्सीजन सिलेंडरों की आवश्यकता है। ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए योजना तैयार कर ली गई है। नोएडा के नगरीय क्षेत्रों में नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण और यमुना प्राधिकरण अपने दायरे वाले इलाकों में ऑक्सीजन की आपूर्ति करेंगे। दादरी कस्बे में वहां की नगर पालिका और जेवर कस्बे में वहां की नगर पंचायत को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

जिले में पांच संग्रह-वितरण केंद्र बनाए जाएंगे
इसके लिए पांचों निकाय अगले 24 से 48 घंटों में संग्रह-वितरण केंद्र स्थापित करेंगे। अधिकतम 48 घंटों में आक्सीजन सिलेंडरों की आपूर्ति शुरू करनी होगी। डीएम ने बताया कि सिलेंडर रिफिलिंग करने की जिम्मेदारी मारुति कार्बोनिक्स कम्पनी को सौंपी गई है। यह कंपनी ग्रेटर नोएडा में है। इस कंपनी को लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति आईनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स कंपनी करेगी। यह कंपनी भी ग्रेटर नोएडा मैं है। दोनों कंपनियों को आदेश दिया गया है कि किसी भी स्थिति में ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए।

ऑक्सीजन लेने के लिए यह दस्तावेज दिखाने होंगे
जो लोग ऑक्सीजन सिलेंडर प्राधिकरण या नगर निकाय के सेंटर से रिफिल कराने जाएंगे, उन्हें अपने साथ कुछ दस्तावेज लेकर जाने होंगे। आधार कार्ड की फोटो कॉपी, डॉक्टर की ओर से जारी किया गया दवाई का पर्चा, ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल रिपोर्ट और कोरोनावायरस रिपोर्ट लेकर केंद्र पर जानी होंगी।

ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिंग का शुल्क तय किया गया
डी-टाइप बड़ा ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल करवाने के लिए अधिकतम 500 रुपए चुकाने होंगे। डी-टाइप छोटे ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल करवाने के लिए अधिकतम 200 रुपए का शुल्क लगेगा। जिलाधिकारी ने कहा है कि जिले में किसी भी कीमत पर ऑक्सीजन की कालाबाजारी नहीं होने दी जाएगी। जो लोग ऑक्सीजन की कालाबाजारी करते हुए पकड़े जाएंगे, उनके खिलाफ गैंगेस्टर और राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने गौतमबुद्ध नगर के लोगों से अपील की है कि धैर्य बनाकर रखें। व्यापक स्तर पर इंतजाम किए जा रहे हैं। अगले को विश्व 48 घंटे में हालात बिलकुल सामान्य हो जाएंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.