21 जून से यूपी में खुलेंगे पार्क-स्ट्रीट फूड, नाइट कर्फ्यू में भी मिलेगी ढील

BIG NEWS: 21 जून से यूपी में खुलेंगे पार्क-स्ट्रीट फूड, नाइट कर्फ्यू में भी मिलेगी ढील

21 जून से यूपी में खुलेंगे पार्क-स्ट्रीट फूड, नाइट कर्फ्यू में भी मिलेगी ढील

Tricity Today | CM Yogi Adityanath

  • आगामी सोमवार, 21 जून से नाइट कोरोना कर्फ्यू के समय में ढील दी जाएगी
  • नाइट कोरोना कर्फ्यू रात 9 बजे से अगले दिन सुबह 7 बजे तक प्रभावी होगा
  • प्रोटोकॉल के साथ रेस्टोरेंट को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोला जा सकेगा
  • पार्क, स्ट्रीट फूड आदि के संचालन की अनुमति भी दी जाएगी।
  • प्रदेश में आज कोविड के कुल सक्रिय मामले मात्र 7,200 हैं
  • आज प्रदेश के 19 ज़िलों में एक भी पॉजिटिव मामला नहीं आया है
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा टल गया है। अब राज्य में कोविड के मामले बेहद कम आ रहे हैं। आज यूपी में कोरोना के महज 340 नए केस मिले हैं। इसको देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के निवासियों और व्यवसायियों को राहत देने का फैसला लिया है। नए आदेश के मुताबिक आगामी सोमवार, 21 जून से नाइट कोरोना कर्फ्यू के समय में ढील दी जाएगी। साथ ही कुछ नई छूट दी जाएगी। आगामी 21 जून से राज्य में नाइट कोरोना कर्फ्यू रात 9 बजे से अगले दिन सुबह 7 बजे तक प्रभावी होगा। साथ ही कोविड प्रोटोकॉल के साथ रेस्टोरेंट को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोला जा सकेगा।

ढिलाई मिलेगी मगर प्रोटोकॉल का पालन जरूरी
पार्क, स्ट्रीट फूड आदि के संचालन की अनुमति भी दी जाएगी। हालांकि इन स्थलों पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य होगी। इस संबंध में राज्य सरकार आज नई विस्तृत गाइडलाइंस जारी करेगी। योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह टीम-9 के साथ हुई कोविड की समीक्षा बैठक के बाद यह महत्वपूर्ण फैसला लिया। इस संबंध में उन्होंने संशोधित नई गाइडलाइन जारी करने का आदेश दिया। हालांकि उन्होंने कहा है कि सभी जिलाधिकारी और पुलिस कमिश्नर-कप्तान नई गाइडलाइंस का शतप्रतिशत पालन सुनिश्चित कराएं। कोरोना वायरस का खतरा कम हुआ है, वायरस समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए इसमें किसी तरह की ढिलाई फिर से खतरनाक साबित हो सकती है।

18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए मिशन शुरू
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज सुबह राजधानी लखनऊ में कोरोना के लक्षण वाले 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए निशुल्क दवाई वितरण कार्यक्रम में यह बड़ी घोषणा की। उन्होंने इस अभियान में दवाइयों का वितरण करने वाले वाहनों को हरी झंडी दिखाकर उन्हें रवाना किया। राज्य सरकार इस मिशन को सूबे के गांव-गांव तक चलाएगी। निगरानी समितियों के माध्यम से 18 वर्ष से कम उम्र के सभी कोविड लक्षण वाले बच्चों को निशुल्क दवाइयों का वितरण किया जाएगा। ताकि तीसरी लहर आने से पहले ही रोक दी जाए।

धीरे-धीरे बंदिशें हटेंगी
इस मौके पर उन्होंने कहा कि अब राज्य में कोरोना वायरस पर के मामलों पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। ऐसे में धीरे-धीरे बंदिशों में राहत दी जाएगी। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने नाइट कर्फ्यू के समय में बदलाव करते हुए अब रात 9:00 बजे से सुबह 7:00 बजे तक इसे प्रभावी रखा है। साथ ही नई गाइडलाइंस के साथ पार्क और स्ट्रीट फूड संचालन की अनुमति दी है। यह 21 जून से लागू होगा। सीएम योगी ने आगे कहा, उत्तर प्रदेश के बारे में आशंकाएं व्यक्त की जा रही थीं कि 25 अप्रैल से लेकर 15 मई के बीच रोजाना कोरोना के एक लाख नए मामले आएंगे।

काबू पा लिया है
मई के अंत तक प्रदेश में 30 लाख से अधिक सक्रिय मामले होंगे। मगर प्रदेश में आज कोविड के कुल सक्रिय मामले मात्र 7,200 हैं। इसी तरह 19-24 अप्रैल के बीच राजधानी लखनऊ में कोरोना के प्रतिदिन 6,200 पॉजिटिव केस मिलते थे। लेकिन आज महज 19 मामले मिले हैं। प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या हजारों में पहुंच गई थी। आज उनकी संख्या 415 रह गई है। आज प्रदेश के 19 ज़िलों में एक भी पॉजिटिव मामला नहीं आया है। जबकि 45 ज़िलों में सिंगल डिजिट में संक्रमित मिले हैं। आंकड़ें बताते हैं कि यूपी सरकार ने बहुत कम वक्त में सधी रणनीति और प्रभावी अमल से कोरोना पर काबू पा लिया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.