नये साल से देना होगा पार्किंग शुल्क, 10 करोड़ का नुकसान

नोएडा प्राधिकरण के ट्रैफिक डिपार्टमेंट की टूटी नींद : नये साल से देना होगा पार्किंग शुल्क, 10 करोड़ का नुकसान

नये साल से देना होगा पार्किंग शुल्क, 10 करोड़ का नुकसान

Tricity Today | Symbolic

Noida News : नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) में तैनात ट्रैफिक विभाग की लापरवाही के कारण करीब 10 करोड़ का नुकसान हो चुका है। पिछले एक साल से अधिक समय से पार्किंग ठेके का काम ठंडे बस्ते में है। इसकी फाइल दोबारा से निकली गई है। नोएडा अथॉरिटी ने दो क्लस्टर में सरफेस पार्किंग शुरू करने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। इच्छुक कंपनियां 4 जनवरी तक आवेदन कर सकती हैं। 5 जनवरी को टेंडर खोला जाएगा। गौरतलब है कि पुरानी एजेंसियों से प्राधिकरण को प्रतिमाह करीब 60 लाख रुपये का राजस्व मिलता था, लेकिन एक सरफेस पार्किंग टेंडर प्रक्रिया पूरा नहीं होने के कारण निशुल्क संचालित हो रही है। इससे नोएडा प्राधिकरण को राजस्व का नुकसान हो रहा है। केवल सेक्टर-18 से पार्किंग के पैसे लिए जा रहे हैं।

नई एजेंसी का टेंडर फाइनल, फिर किया कैंसल
तीन कंपनियां शहर में पार्किंग का संचालन कर रही हैं, लेकिन इन कंपनियों पर नवंबर 2023 तक 20 करोड़ रुपए बकाया है। पैसा नहीं देने की वजह से टेंडर प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी। इसमें कहीं ना कहीं ट्रैफिक अधिकारियों की लापरवाही सामने आ रही है। नोएडा अथॉरिटी के अधिकारी अपना पैसा वसूल नहीं पा रहे हैं। जिसका हर्जाना नोएडा प्राधिकरण के राजस्व विभाग को चुकाना पड़ रहा है। हालांकि ठेकेदारों का आरोप था कि इसमें प्राधिकरण का पैसा नहीं बन रहा है। आरोप है कि इससे पहले चहेती एजेंसियों को ठेका दिलवाने के लिए प्राधिकरण के अधिकारियों ने नियमों से हटकर फैसले लिए। उन्होंने दो एजेंसियों को मानक पर खरे नहीं उतरने के चलते बाहर किया और नई एजेंसी को टेंडर फाइनल कर दिया। बताया जा रहा था कि यह एजेंसी भी सभी मानकों पर खरी नहीं उतर रही है।

इन जगहों पर जारी है फ्री पार्किंग
सेक्टर-25 मोदी मॉल, सेक्टर-29 गंगा शॉपिंग कॉम्पलेक्स, ब्रह्मपुत्रा मार्केट, शॉप्रिक्स मॉल सेक्टर-61, सेक्टर-32 में लॉजिक्स मॉल के सामने और किनारे प्लॉट में, सेक्टर-33 में एआरटीओ ऑफिस, प्लॉट एरिया और पीछे की तरफ, सेक्टर-54 में एचसीएल के सामने, सेक्टर-142 में एडवंट बिल्डिंग के सामने, सेक्टर-124 और 125 के बीच, सेक्टर-63 में हल्दीराम और महिंद्रा शोरूम के सामने, सेक्टर-104 में हाजीपुर गांव के सामने, सेक्टर-41 में पेट्रोल पंप से शराब ठेके के बीच इसी तरह अन्य जगह शामिल हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.