रोजाना हो रहे लोगों के खाते खाली, कैसे बचें

नोएडा को लूट रहे पार्ट टाइम जॉब देने वाले : रोजाना हो रहे लोगों के खाते खाली, कैसे बचें

रोजाना हो रहे लोगों के खाते खाली, कैसे बचें

Tricity Today | नोएडा को लूट रहे पार्ट टाइम जॉब देने वाले

Noida : "साइबर क्राइम" अगर पूरे भारत देश में सबसे बड़ा अपराध है तो वह इस समय "साइबर क्राइम" है। आजकल लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पार्ट टाइम जॉब तलाशते हैं लेकिन इसी के चक्कर में वह इतने बड़े अपराध का शिकार हो जाते हैं कि उनको क्राइम होने के बाद असलियत का पता चलता है आपको जानकर हैरानी होगी कि पिछले 6 दिनों में केवल नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर में 13 लोगों को ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब देने का झांसा देकर 53.41 लाख रुपए की ठगी की गई है। यह अपने आप में ही एक बहुत बड़ा विषय है।

युवक से 3,65,000 रुपए की ठगी
26 जुलाई 2023 : थाना सेक्टर-39 क्षेत्र के सेक्टर-46 में रहने वाले एक व्यक्ति से अज्ञात साइबर ठगों ने पार्ट टाइम जॉब करने के नाम पर संपर्क किया और उन्हें अपने झांसे में लेकर उनसे 3,65,000 रुपए की ठगी कर ली। घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है। थाना सेक्टर -39 के प्रभारी निरीक्षक जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सेक्टर 46 के ए-ब्लॉक में रहने वाले शुभांकर सिंह भदौरिया ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। रिपोर्ट के मुताबिक अज्ञात साइबर ठगों ने उनसे संपर्क किया और पार्ट टाइम जॉब करने के नाम पर उनको टेलीग्राम एप से जोड़ा। उन्होंने बताया कि पीड़ित के अनुसार ठगो ने शुरुआती दौर में उन्हें कुछ फायदा दिया। बाद में धीरे-धीरे अपने जाल में फंसाकर उनसे कई खातों में 3 लाख 65 हजार रुपए डलवा लिया। उन्होंने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

महिला से 1.23 लाख की ठगी
26 जुलाई 2023 : थाना बिसरख क्षेत्र के सेक्टर एक में रहने वाली एक महिला से अज्ञात साइबर ठगों ने एक लाख 23 हजार 415 रुपए की ठगी कर ली। थाना बिसरख के प्रभारी निरीक्षक अनिल कुमार सिंह ने बताया कि सेक्टर-1 मे रहने वाली सत्यप्रभा ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि टेलीग्राम ऐप के माध्यम से कुछ लोगों ने उनसे संपर्क किया और कुछ पैसे इन्वेस्ट करके ज्यादा मुनाफा कमाने का लालच दिया। उन्होंने बताया कि पीड़िता के अनुसार शुरुआती दौर में ठगों ने उन्हें कुछ फायदा दिखाया और ज्यादा फायदा देने का लोभ देकर उन्होंने उनके व उनके पति के खाते से कुल 1,23,415 रुपए ट्रांसफर करवा लिए है। पीड़िता की शिकायत पर घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

टेलीग्राम ग्रुप में जोड़कर 6 बार में 5 लाख ठगे
25 जुलाई 2023 :
घर बैठे पार्ट टाइम नौकरी कर लाखों रुपए कमाने का झांसा देकर साइबर जालसाजों ने एक व्यक्ति के साथ 5 लाख रुपए की ठगी कर ली। थाना फेस-3 के प्रभारी निरीक्षक विजय कुमार ने बताया कि बादल कुमार सेक्टर-70 में रहते हैं। बीते 10 जून को उन्हें वाट्सएप पर एक संदेश प्राप्त हुआ। जिसमें घर बैठे पार्ट टाइम नौकरी कर लाखों रुपए कमाने की बात कही गई। मैसेज में दिए गए नंबर पर कॉल करने के बाद जालसाजों ने पीड़ित को एक टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ दिया ।साथ में एक लिंक भेजा गया। पीड़ित ने जब इस लिंक पर क्लिक किया तो टेलीग्राम खुला और उन्हें टेलीग्राम के ग्रुप में जोड़ा। जिसका नाम वर्किंग ग्रुप था। फिर उस ग्रुप के तहत उसे कुछ कार्य दिए गए थे और इसके लिए कुछ धनराशि देनी होती थी। जिसके बदले में जालसाजों ने कुछ पैसे बढ़ाकर देने का झांसा दिया। कुल छह बार में ठग ने 5,00,810 रुपए विभिन्न बैंक खातों में ट्रांसफर करवा लिए और पैसे निवेश का दवाब बनाने पर पीड़ित को ठगी की आशंका हुई। निवेश के पैसे वापस मांगने पर जालसाजों ने पीड़ित को टेलीग्राम ग्रुप से बाहर निकाल दिया और नंबर बंद कर लिया। थाने की प्रभारी ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवक से 13 लाख 22 हजार रुपए की ठगी
25 जुलाई 2023 : थाना सेक्टर-39 क्षेत्र के सेक्टर-105 में रहने वाले एक व्यक्ति से अज्ञात साइबर ठगों ने पार्ट टाइम जॉब के नाम पर संपर्क किया और उनसे 13 लाख 22 हजार रुपए की ठगी कर ली। घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है। थाना सेक्टर-39 के प्रभारी निरीक्षक जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सेक्टर-105 में रहने वाले शशांक गौड़ पुत्र हरेंद्र शर्मा ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उनके फोन पर कुछ समय पूर्व एक संदेश आया। उस पर मैसेज था कि पार्ट टाइम जॉब करने से उन्हें अच्छी रकम प्राप्त हो सकती है। पीड़ित ने मैसेज पर दिए गए नंबर से संपर्क किया और उनसे बातचीत की थी। आरोपियों ने उन्हें टेलीग्राम ऐप से जोड़ा और उन्हें सोशल मीडिया के कुछ चैनलों के को लाइक करने का टास्क दिया। थाना प्रभारी ने बताया कि पीड़ित के अनुसार आरोपियों ने उन्हें अपने जाल में फंसाकर कई प्रकार का प्रलोभन देकर उनसे अपने खाते में 13 लाख 22 हजार रुपए डलवा लिए है।

युवक से ठगे 1,75,000 रुपए
25 जुलाई 2023 : थाना सेक्टर-20 क्षेत्र के सेक्टर-31 में रहने वाले एक व्यक्ति से पार्ट टाइम जॉब के नाम पर अज्ञात साइबर ठगों ने 1,75,000 रुपए ठग लिया। घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है। थाना सेक्टर-20 के प्रभारी निरीक्षक डीपी शुक्ला ने बताया कि सेक्टर-31 में रहने वाले देवेश शर्मा ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि 12 जून को उनके पास एक मैसेज आया। मैसेज करने वालों ने कहा कि वह घर बैठे पार्ट टाइम जॉब करके अच्छी रकम कमा सकते हैं। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने उन्हें झांसे में लेकर उन्हें टेलीग्राम एप से जोड़ा और शुरुआती दौर में उन्हें कुछ फायदा दिखाया। धीरे-धीरे आरोपियों ने ज्यादा पैसे कमाने का लालच देकर उन्हें अपने झांसे में लिया और 3 बार में उनसे 1,75,000 रूपए अपने खाते में डलवा लिया। उन्होंने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

सुपरटेक इकोविलेज में रहने वाले युवक से 97 हजार रुपए की ठगी
23 जुलाई 2023 : थाना बिसरख क्षेत्र के सुपरटेक इकोविलेज-1 सोसायटी में रहने वाले एक युवक से अज्ञात साइबर ठगों ने 97 हजार रुपए की ठगी कर ली। थाना प्रभारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि पीड़ित के अनुसार पार्ट टाइम जॉब के नाम पर साइबर ठगों ने उसे अपने जाल में फंसाया और ज्यादा मुनाफा देने का लालच देकर उससे अपने खाते में 97 हजार रुपए डलवा लिए है। 

फायदा दिखाकर ठगे 4,32,000 रुपए
23 जुलाई 2023 :
थाना सेक्टर-39 क्षेत्र के सलारपुर गांव में रहने वाले एक युवक से पार्ट टाइम जॉब के नाम पर अज्ञात साइबर ठगों ने 4 लाख 32 हजार रुपए ठग लिया। थाना सेक्टर-39 के प्रभारी निरीक्षक जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि दुर्गेश पांडे ने रविवार को थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। उनके अनुसार उनके व्हाट्सएप पर एक मैसेज आया और कुछ लोगों ने उन्हें पार्ट टाइम जॉब का ऑफर दिया। आरोपियों ने उन्हें एक टास्क पूरा करने के लिए दिया। शुरुआती दौर में उन्हें कुछ फायदा दिखाया गया और धीरे-धीरे आरोपियों ने अपने खाते में उनसे 4,32,000 रुपए डलवा लिया।

पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवक से 4.76 लाख रुपए की ठगी
22 जुलाई 2023 : थाना एक्सप्रेसवे क्षेत्र के नगला नगली गांव सेक्टर-134 में रहने वाले एक व्यक्ति से अज्ञात साइबर ठगो ने पार्ट टाइम जॉब के नाम पर अपने जाल में फंसाकर 4 लाख 76 हजार रुपए ठग लिए है। थाना एक्सप्रेसवे की प्रभारी सरिता मलिक ने बताया कि सेक्टर-134 स्थित नगला नगली गांव में रहने वाले अभिषेक कुमार झा ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि वह अपना टेलीग्राम अकाउंट चेक कर रहे थे और उन्हें ऑफर मिला कि घर बैठे पार्ट टाइम जॉब करने पर उन्हें मोटी रकम का मुनाफा हो सकता है। अज्ञात साइबर ठगों ने वीडियो लाइक करने के लिए उन्हें एक टास्क दिया और अपने जाल में फंसाकर उनसे विभिन्न खातों में 4,76,000 रुपए डलवा लिया। बाद में आरोपियों ने उन्हें टेलीग्राम से ब्लॉक कर दिया। थाना प्रभारी ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

रोबिन राजपूत से 4,93,000 रूपए की ठगी
22 जुलाई 2023 :
थाना फेस-2 में एक व्यक्ति ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि पार्ट टाइम जॉब करने का झांसा देकर अज्ञात साइबर ठगों ने 4 लाख 93 हजार रुपए ठग लिया। थाना फेस-2 के प्रभारी निरीक्षक विंध्याचल तिवारी ने बताया कि रोबिन राजपूत निवासी भंगेल गांव ने रिपोर्ट थाने में दर्ज कराई है कि 8 जुलाई वर्ष 2023 को उनके पास पार्ट टाइम जॉब के लिए एक मैसेज आया। उन्होंने उनसे संपर्क किया तो आरोपियों ने उन्हें टेलीग्राम एप पर उसे जोड़ा और उन्हें टॉस्क कंप्लीट करने के लिए दिया गया। टास्क पूरा करने पर उन्हें क्रेडिट स्कोर पॉइंट दिया गया।  उन्हें शुरुआती दौर में कुछ फायदा दिखाया गया। उन्होंने बताया कि पीड़ित के अनुसार आरोपियों ने अपने झांसे में लेकर उनसे 4,93,000 रूपए अपने खाते में डलवा लिया।

महिला से 1,11,000 रुपए का फ्रॉड
22 जुलाई 2023 :
थाना बिसरख क्षेत्र में रहने वाली एक महिला को अपने जाल में फंसाकर अज्ञात साइबर ठगों ने उनसे 1,11,000 रुपए ठग लिया। थाना बिसरख के प्रभारी निरीक्षक अनिल कुमार सिंह ने बताया कि थाना क्षेत्र की एक सोसाइटी में रहने वाली श्वेता संधू ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात साइबर ठगों ने उनसे संपर्क किया और पार्ट टाइम जॉब करने के नाम पर उन्हें टेलीग्राम एप से जोड़ा। पीड़िता का आरोप है कि शुरुआती दौर में साइबर ठगों ने उन्हें कुछ मुनाफा दिया  बाद में धीरे-धीरे अपने विभिन्न अकाउंट में तीन बार में उनसे एक लाख 11 हजार रुपए अपने खाते में डलवा लिया।

3 लाख रुपए का फ्रॉड पार्ट टाइम जॉब के नाम पर
22 जुलाई 2023 : थाना बिसरख क्षेत्र में रहने वाले एक युवक से अज्ञात साइबर ठगों ने पार्ट टाइम जॉब के नाम पर 3 लाख रुपए की ठगी कर ली। थाना बिसरख के प्रभारी निरीक्षक अनिल कुमार सिंह ने बताया कि अंकित कुमार ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि वह शाहबेरी गांव में रहते हैं। उन्होंने बताया कि पीड़ित के अनुसार उनके मोबाइल फोन पर 15 मई को एक मैसेज आया कि घर बैठे पार्ट टाइम जॉब करके वह अच्छी रकम कमा सकते हैं। मैसेज में दिए गए नंबर पर जब उन्होंने बात की तो अज्ञात साइबर ठगों ने उन्हें लोक लुभावने ऑफर दिया और टेलीग्राम एप से जोड़ा। शुरुआती दौर में पीड़ित को कुछ मुनाफा दिखाया गया और बाद में ज्यादा मुनाफा देने का लोभ देकर उनसे विभिन्न खातों में तीन लाख रुपए डलवा लिए गए।

युवक से 2,25,428 रुपए की ठगी
21 जुलाई 2023 : थाना सेक्टर-113 क्षेत्र में रहने वाले युवक को पार्ट टाइम जॉब का ऑफर देकर अज्ञात साइबर ठगों ने 2,25,428 रुपये  की ठगी कर ली। घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है। थाना सेक्टर- 113 के प्रभारी निरीक्षक जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सेक्टर 73 में रहने वाले जयदेव पुत्र अजमेर सिंह ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उनके फोन पर एक मैसेज आया। मैसेज में पार्ट टाइम जॉब का ऑफर था। उन्होंने मैसेज में दिए गए नंबर पर संपर्क किया तो उधर से कहा गया कि टेलीग्राम एप से जुड़ कर वह वीडियो लाइक करेंगे तो उन्हें काफी मुनाफा होगा। पीड़ित को साइबर ठगों ने  टेलीग्राम एप पर जोड़ा। शुरुआती दौर में उन्हें कुछ फायदा दिखाया गया। धीरे-धीरे ज्यादा फायदा का लोभ देकर उनसे विभिन्न खातों में इन्वेस्ट के नाम पर 2,25,428 रुपए डलवा लिया गया। बाद में आरोपियों ने उन्हें ब्लॉक कर दिया। थाना प्रभारी ने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

7 लाख 21 हजार रुपए की ठगी
21 जुलाई 2023 : नोएडा के सेक्टर-36 स्थित साइबर थाने मे एक युवती ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात साइबर ठगों ने पार्ट टाइम जॉब के नाम पर उसे अपने जाल में फंसाया। उसके खाते से 7 लाख 21 हजार रुपए अपने विभिन्न बैंक खातों में ट्रांसफर करवा लिया। नोएडा के सेक्टर-36 स्थित साइबर क्राइम थाने के प्रभारी निरीक्षक रीता यादव ने बताया कि सेक्टर-41 में रहने वाली विभा सैनी पुत्री संजय कुमार ने थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है कि 17 अप्रैल 2023 को उनके मोबाइल पर एक मैसेज आया। मैसेज करने वाले ने उसे घर बैठे पार्ट टाइम जॉब का ऑफर दिया। उस मैसेज पर उन्होंने संपर्क किया था। उन्होंने उसे टेलीग्राम ग्रुप से जोड़ा और एक टास्क दिया। टास्क पूरा करने को कहा गया है। शुरुआत मे उसे कुछ फायदा दिया गया। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने युवती को अपने जाल में फंसा कर विभिन्न खातों से 7 लाख 21 हजार रुपए अपने विभिन्न खातों में डलवा लिया।

यूपी साइबर सेल एसपी त्रिवेणी सिंह ने इस मुद्दे पर ट्राईसिटी टुडे से की खास बातचीत
उत्तर प्रदेश के एसपी क्राइम आईपीएस त्रिवेणी सिंह ने "ट्राईसिटी टुडे" से बातचीत करते हुए कहा, "आजकल साइबर अपराधी पार्ट टाइम जॉब दिलाने के नाम पर लोगों को झांसे में लेकर ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। गूगल सर्च इंजन के द्वारा जितने भी पेड़ एडवरटाइजमेंट आते हैं उनको आंख बंद कर नजरअंदाज कर दें ऐसे एडवर्टाइजमेंट पर बिल्कुल ध्यान ना दें। इसके अलावा सोशल मीडिया के प्लेटफार्म फेसबुक टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर हजारों की संख्या में साइबर क्रिमिनल बैठे हुए हैं अगर इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एडवरटाइजमेंट या पार्ट टाइम जॉब दिलाने की कोई बात कहता है तो सावधान हो जाएं ऐसे मैसेज से दूर रहे।" त्रिवेणी सिंह ने आगे कहा, "उत्तर प्रदेश साइबर सेल लगातार ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन ले रही है और आम जनता को जागरूक करने का काम कर रही है। सबसे जरूरी बात है कि जिन लोगों को आप जानते तक नहीं हो और वह लोग आपको पैसे देने की बात कर रहे हैं तो सावधान होने की जरूरत है।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.