दिल्ली एनसीआर में ठंड के साथ प्रदूषण से भी लोग परेशान, बेहद खराब श्रेणी में पहुंचा एक्यूआई

Weather News : दिल्ली एनसीआर में ठंड के साथ प्रदूषण से भी लोग परेशान, बेहद खराब श्रेणी में पहुंचा एक्यूआई

दिल्ली एनसीआर में ठंड के साथ प्रदूषण से भी लोग परेशान, बेहद खराब श्रेणी में पहुंचा एक्यूआई

Tricity Today | Weather Update

Noida : दिसंबर के पहले हफ्ते तक दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण में कुछ कमी दर्ज की गई थी। लेकिन, अब दिल्ली में एक्यूआई ‘बेहद खराब श्रेणी’ में पहुंच गया है। ठंड के साथ साथ लोग प्रदूषण का भी सामना कर रहे हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गुरुवार यानि आज से फिर प्रदूषण बढ़ने की संभावना जताई है। दिल्ली एनसीआर की हवा जहरीली बनी हुई है, जो चिंताजनक है।

एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी में
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली का एक्यूआई 378 तक दर्ज किया गया। यह ‘बेहद खराब श्रेणी’ में आता है। दिसंबर का यह सबसे खराब आंकड़ा दर्ज किया गया है। दिल्ली की हवा में कोई सुधार नहीं हुआ है। दिल्ली के कुछ इलाकों में एक्यूआई खराब श्रेणी में भी दर्ज किया गया है। बता दें कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 50 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’ और 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर श्रेणी’ में आता है।

जानें दिल्ली एनसीआर का एक्यूआई
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली में एक्यूआई 378, गाजियाबाद में 314, फरीदाबाद में 300, गुरुग्राम में 260 और नोएडा में एक्यूआई 318 दर्ज किया गया है। हवाओं की धीमी गति के कारण प्रदूषक हवा में ठहरे हुए हैं। शांत हवाओं की वजह से वायु की गुणवत्ता में सुधार देखने को नहीं मिल रहा है।

दिल्ली में मौसम का हाल
 मौसम विभाग के अनुसार, पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्ली के तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है। गुरुवार को आसमान साफ रहने की संभावना जताई गई है। सुबह के समय कोहरा देखने को मिला, लेकिन धूप खिलने के साथ गायब हो गया। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा। हवाओं की गति धीमी रहने के आसार हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.