ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने उमड़ रही भीड़, परिवहन विभाग ने टाइम स्लॉट बढ़ाया, अब रोजाना इतने आवेदकों को मिलेगा मौका

राहत : ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने उमड़ रही भीड़, परिवहन विभाग ने टाइम स्लॉट बढ़ाया, अब रोजाना इतने आवेदकों को मिलेगा मौका

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने उमड़ रही भीड़, परिवहन विभाग ने टाइम स्लॉट बढ़ाया, अब रोजाना इतने आवेदकों को मिलेगा मौका

Google Image | नोएडा आरटीओ कार्यालय

Noida News: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लोगों की बढ़ती संख्या को देखकर मंगलवार को स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 50 फीसदी टाइम स्लॉट और बढ़ा दिया गया है। इसके बाद गौतमबुद्ध नगर के आवेदकों को 225 टाइम स्लॉट रोजाना मिलेंगे।

अभी तक 150 आवेदकों को स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के टाइम स्लॉट मिलते थे। सरकार ने कोरोना काल में लोगों को राहत देते हुए सभी ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन से संबंधित कागजों की वैधता बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दी थी। और वह दस्तावेज जिनकी आखिरी तारीख एक फरवरी या उसके बाद समाप्त हो रही थी। आखिरी तारीख बढ़ाने के बाद भी भारी मात्रा में लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस टाइम स्लॉट न मिलने के कारण नहीं बन सके हैं। लोग परेशान होकर परिवहन विभाग के चक्कर लगा रहे हैं। 

आरटीओ प्रशासन एके पांडे ने बताया कि भारी संख्या में आवेदनों की वजह से 90 दिन की स्थाई लाइसेंस की प्रतीक्षा सूची चल रही है। यह प्रतीक्षा सूची अधिकतम है, इसके बाद टाइम स्लॉट बुक नहीं होते हैं। टाइम स्लॉट के लिए लोग परिवहन विभाग मैं जा रहे हैं, लेकिन व्यवस्था ऑनलाइन होने के कारण उनकी मदद संभव नहीं है। उन्होंने बताया कि व्यवसायिक वाहनों की फिटनेस के लिए टाइम स्लॉट पहले ही बढ़ा दिए गए हैं। अब से पहले फिटनेस के 80 स्लॉट थे, लेकिन अब उन्हें बढ़ाकर 100 स्लॉट कर दिए हैं। हालांकि अब फिटनेस के लिए ज्यादा भीड़ नहीं है। 

आरटीओ गाजियाबाद अरुण कुमार ने बताया कि हर एक जिले में रोजाना 75 अतिरिक्त टाइम स्लॉट दिए जाएंगे। कुछ कारणों की वजह से इस व्यवस्था के लागू होने में देरी हो रही है। उन्होंने बताया कि उम्मीद है कि मंगलवार या बुधवार तक हर एक जिले में डीएल के लिए 75 अतिरिक्त स्लॉट बुक हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि इसके लागू होने से आवेदकों की लिस्ट में भी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था केवल अक्टूबर तक लागू होगी| लेकिन अगर आवेदकों की सूची में गिरावट नहीं हुई तो इसको बढ़ा दिया जाएगा। 

लर्निंग लाइसेंस का प्रिंट आउट ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकेंगे और स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस डाक के जरिए आवेदकों के पते पर पहुंचा दिया जाता है। यदि आवेदकों के घर कोई नहीं मिलता तो ड्राइविंग लाइसेंस को पहले लखनऊ और वहां से गाजियाबाद परिवहन विभाग में भेज दिया जाता था। लेकिन अब गौतमबुद्ध नगर के सभी निवासी सेक्टर- 32 स्थाई सहायक संभागीय परिवहन विभाग से अपना डीएल ले सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.