नोएडा में बनेंगे पिंक वेंडिंग जोन, प्राधिकरण ने तैयारी शुरू की, जानें पूरा प्लान

अच्छी खबर : नोएडा में बनेंगे पिंक वेंडिंग जोन, प्राधिकरण ने तैयारी शुरू की, जानें पूरा प्लान

नोएडा में बनेंगे पिंक वेंडिंग जोन, प्राधिकरण ने तैयारी शुरू की, जानें पूरा प्लान

Google Image | सीईओ ऋतु महेश्वरी

नोएडा में बनेंगे पिंक वेंडिंग जोन, प्राधिकरण ने तैयारी शुरू की, जानें पूरा प्लान Noida News : पिंक मेट्रो स्टेशन और पिंक टॉयलेट्स के बाद अब नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) शहर में पिंक वेंडिंग जोन बनाने की योजना पर काम कर रहा है। इसके तहत शहर में अलग-अलग स्थानों पर सिर्फ महिलाओं को व्यवसाय करने की आजादी दी जाएगी। इसके लिए प्राधिकरण ने जगह चिन्हित करने का काम शुरू कर दिया है। 1 महीने में इस प्रोजेक्ट को आरंभ कर दिया जाएगा। साथ ही नोएडा प्राधिकरण महिलाओं को सशक्त बनाने और आगे बढ़ाने के लिए जेंडर बजट का भी प्रावधान करेगा। इस दिशा में भी काम हो रहा है।

नारी सशक्तिकरण के लिए काम हो रहा है
सीईओ ऋतु महेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari IAS) की अगुवाई में नोएडा प्राधिकरण मिशन शक्ति अभियान के तहत महिला सशक्तिकरण, नारी सुरक्षा, नारी सम्मान और उन्हें स्वावलंबी बनाने से जुड़ी योजनाओं पर काम कर रहा है। बुधवार को नोएडा के सेक्टर-6 में स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र पर एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ था। इसमें सीईओ ने कहा था कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। हम नारी शक्ति के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेंगे।

बजट रखा जाएगा
अथॉरिटी के एसीईओ प्रवीण मिश्रा ने बताया, प्राधिकरण के वित्तीय बजट में जेंडर बजट को शामिल किया जाएगा। इसमें कम से कम 50% रिक्रियन कार्यों पर खर्च किया जाएगा। खेलकूद कंप्टीशन में विजेता महिला स्वास्थ्य कर्मियों को भी सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में एसीईओ नेहा शर्मा, ओएसडी अवनीश त्रिपाठी और जन स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ परियोजना अभियंता एससी मिश्रा मौजूद रहे। 

प्रोन्नत किया जाएगा
प्राधिकरण महिला सशक्तिकरण को बल देने के लिए अब उन्हें प्रमोशन भी देगा। स्वास्थ्य विभाग में सफाई आदि का काम महिलाएं कर रही है। लेकिन इनसे ऊपर के पदों पर पुरुष बैठे हैं। महिला कर्मचारियों को प्रोन्नत करते हुए ऐसे स्थानों पर सुपरवाइजर और इंस्पेक्टर के पदों पर महिलाएं भी तैनात की जाएंगी। बुधवार को तीन सुपरवाइजर और एक स्वास्थ्य निरीक्षक पद पर महिलाओं को नियुक्ति पत्र जारी किया गया।

इन स्थानों पर तैनात होंगी महिलाएं
ओएसडी ज्योत्सना यादव के मुताबिक, नारी शक्ति को सशक्त बनाते हुए 11 स्थानों पर 26 महिलाएं सुरक्षा गार्ड के रूप में तैनात रहेंगी। इसके तहत सेक्टर 15 लाइब्रेरी, प्राधिकरण कार्यालय के कंप्यूटर सेल, वित्त कार्यालय, सेक्टर 21 नोएडा स्टेडियम, सेक्टर 95 मानसरोवर पार्क, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कार्यालय, सेक्टर 62 मेघदूतम पार्क तथा डी पार्क, सेक्टर 93 में स्थित एक्सप्रेस व्यू पार्क और सेक्टर 91 के औषधि एवं हर्बल पार्क शामिल हैं। सीईओ ऋतु महेश्वरी ने बुधवार को इन सभी को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए। बताते चलें कि इससे पहले शहर में महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट और पिंक स्टेशन बनाए गए हैं।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.