दुकानदारों से बोला- प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करें

पर्यावरण दिवस पर नोएडा में आया प्लास्टिक मैन : दुकानदारों से बोला- प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करें

दुकानदारों से बोला- प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करें

Tricity Today | प्लास्टिक मैन

Noida : विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर चैलेंजर्स ग्रुप द्वारा नोएडा स्थित चौड़ा और रघुनाथपुर गांव में चैलेंजर्स की पाठशाला के "प्लास्टिक लाओ, शिक्षा पाओ" अभियान के अंतर्गत जागरूकता रैली निकाली गई। जिसका मुख्य आकर्षण रहा "प्लास्टिक मैन" जिसने एकल उपयोग प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए लोगों तक जागरूकता संदेश पहुंचाया। नजदीकी दुकानों, ठेले वालों एवं मौजूद निवासियों को प्लास्टिक से पर्यावरण को हो रहे दुष्प्रभावों से रूबरू कराया।

“पर्यावरण के लिए घातक प्लास्टिक”
चैलेंजर्स ग्रुप के संस्थापक प्रिंस शर्मा ने कहा कि हमारा मानना यह है कि इस मुहिम "प्लास्टिक लाओ, शिक्षा पाओ" से जहां कभी स्कूल न जाने वाले बच्चों को शिक्षा मिल सकेगी तो वहीं दूसरी तरफ शहर से प्लास्टिक एवं पॉलिथीन कचरा भी कम होगा जो कि पर्यावरण के लिए घातक है। वे बताते हैं कि पाठशाला में पढ़ने वाले प्रत्येक बच्चे को मासिक शुल्क के रूप में एकल उपयोग प्लास्टिक कचरा जमा करना होगा।

समाज के लोगों में जागरूकता
इस ग्रुप की गीतिका ने कहा कि जमा कचरे से हम बच्चों के लिए साज-सज्जा की कार्यशाला आयोजित कराते हैं और उसकी विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शनी लगाई जाती है। देश के विभिन्न राज्यों में चैलेंजर्स की पाठशाला चलाई जाती हैं। जिनमें झुग्गी-बस्तियों में बसर करने वाले एक हजार से अधिक बच्चे शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। हमें उम्मीद ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि इस मुहिम से समाज के लोगों में जागरूकता आएगी। इस मौके पर अर्जुन, नीरज, फिजा, चांदनी, अलीशान, अरहान, ललिता, काजल आदि उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.