ठेका दिलवाने के नाम पर खेला, सीईओ तक पहुंचा मामला...जांच का आदेश

Noida Parking : ठेका दिलवाने के नाम पर खेला, सीईओ तक पहुंचा मामला...जांच का आदेश

ठेका दिलवाने के नाम पर खेला, सीईओ तक पहुंचा मामला...जांच का आदेश

Tricity Today | नोएडा प्राधिकरण

Noida News : नोएडा प्राधिकरण शहर में चल रहे पार्किंग व्यवस्था को लेकर कंपनी के चयन में जुटी हुई है। ऐसे में प्राधिकरण के यातायात प्रकोष्ठ ने अपनी चहेती एजेंसियों को पार्किंग का ठेका दिलवाने के लिए घोटाला किया है। शिकायत मिलने के बाद मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने इसकी जांच के आदेश दिए हैं। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार सरफेस पार्किंग का ठेका दिलाने के लिए टेंडर निकाला गया था। इसमें कई एजेंसियों ने टेंडर डाला था। दरअसल, शहर की सड़कों पर करीब 58 जगह बनी पार्किंग में अगले महीने से गाड़ी पार्क करने के पैसे देने होंगे। गौरतलब है कि 1 दिसंबर से शहर में सेक्टर-18 को छोड़कर बाकी जगहों की सरफेस पार्किंग फ्री चल रही हैं।

नई एजेंसी को टेंडर फाइनल
आरोप है कि चहेती एजेंसियों को ठेका दिलवाने के लिए प्राधिकरण के अधिकारियों ने नियमों से हटकर फैसले लिए। उन्होंने दो एजेंसियों को मानक पर खरे नहीं उतरने के चलते बाहर किया और नई एजेंसी को टेंडर फाइनल कर दिया। बताया जा रहा है कि यह एजेंसी भी सभी मानकों पर खरी नहीं उतर रही हैं। अधिकारियों के अनुसार अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी की जांच में यह घोटाला सामने आया है। पूरी रिपोर्ट सीईओ कच दी जाएगी।

शहर के 58 स्थानों पर चल रही पार्किंग
नोएडा अथॉरिटी से मिली जानकारी के अनुसार, नोएडा शहर में कुल 58 स्थानों पर सड़कों पर पार्किंग चल रही है। हालांकि, इसमें सरफेस पार्किंग शामिल नहीं है। यह नोएडा के सेक्टर-18 में स्थित है। प्राधिकरण के साथ अलग-अलग क्षेत्रों में तीन कलस्टर कंपनियां काम कर रही है, लेकिन बीते 30 नवंबर को इन कंपनियों से नोएडा अथॉरिटी का अनुबंध समाप्त हो चुका है।

पार्किंग शुल्क तय
पुरानी एजेंसियों से प्राधिकरण को प्रति माह करीब 60 लाख रुपये का राजस्व मिलता था, लेकिन आठ माह सरफेस पार्किंग टेंडर प्रक्रिया पूरा नहीं होने से निशुल्क संचालित हो रही थी। इससे नोएडा प्राधिकरण को राजस्व का नुकसान हो रहा है। दूसरी तरफ टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हुई, उससे पहले पार्किंग शुल्क तय कर दी गई है। इस बार पार्किंग में वाहन खड़ा करने पर चार पहिया वाहन चालक को शुरुआत के दो घंटे के 20 और दोपहिया वाहन चालक को 10 रुपए देने होंगे। इसके बाद चार पहिया वाहन चालक को 10 रुपये प्रति घंटा और दोपहिया वाहन चालक को पांच रुपये प्रति घंटे के हिसाब से पार्किंग शुल्क देना होगा। पूरे दिन को लेकर पार्किंग शुल्क तय कर दी गई है। वाहन चालक मासिक पास की सुविधा भी ले सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.