टोक्यो पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले प्रवीण कुमार से पीएम  मोदी ने की मुलाकात, कहा- आप पर गर्व है

गौतमबुद्ध नगर की शान : टोक्यो पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले प्रवीण कुमार से पीएम मोदी ने की मुलाकात, कहा- आप पर गर्व है

टोक्यो पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले प्रवीण कुमार से पीएम  मोदी ने की मुलाकात, कहा- आप पर गर्व है

Tricity Today | प्रवीण कुमार और पीएम मोदी

NOIDA : गौतमबुद्ध नगर के जेवर में स्थित एक छोटे से गांव गोविंदगढ़ के रहने वाले प्रवीण कुमार में टोक्यो पैरालंपिक-2020 में सिल्वर पदक जीतकर पूरे जिले और देश का नाम रोशन किया है। बुधवार को प्रवीण कुमार ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। पीएम मोदी ने उनको बधाई दी है। 

पीएम मोदी ने दी बधाई
पीएम मोदी ने प्रवीण कुमार को बधाई देते हुए कहा कि "प्रवीण पर गर्व है जिन्होंने पैरालिंपिक में रजत पदक अपने नाम किया। यह पदक कड़ी मेहनत और अद्वितीय समर्पण का नतीजा है। उन्हें बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं। 

विश्व में दूसरे स्थान पर
आपको बता दें कि टोक्यो पैरालंपिक में पुरुषों की हाई जंप में ग्रेटर नोएडा के निवासी दिव्यांग प्रवीण कुमार ने सिल्वर मेडल जीतकर विश्व में दूसरा स्थान बनाया है। टोक्यो पैरालंपिक-2020 में उन्होंने 2.07 मीटर की कूद लगाई। पुरुष हाई जंप टी-44 वर्ग में ग्रेट ब्रिटेन के ब्रूम-एडवर्ड्स जोनाथन ने 2.10 मीटर की कूद लगातर स्वर्ण पदक और पोलैंड के लेपियाटो मासिएजो ने 2.04 मीटर की कूद लगातर स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है।

18 साल की उम्र में रचा इतिहास
ग्रेटर नोएडा के निवासी और केवल 18 वर्षीय प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जंप टी-44 वर्ग में 2.07 मीटर की कूद लगाकर विश्व में दूसरा नंबर हासिल किया। प्रवीण कुमार इससे पहले अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपना दम दिखा चुके हैं। उन्होंने पहले ही पैरा ओलंपिक में 2 मीटर से अधिक छलांग लगाने का लक्ष्य रखने की बात कही थी। प्रवीण कुमार विश्व में दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है। प्रवीण कुमार की इस जीत के बाद गौतमबुद्ध नगर में खुशी का माहौल है।

चैंपियनशिप में 10 से ज्यादा गोल्ड मेडल किए अपने नाम 
दिव्यांग प्रवीण कुमार मूलरूप से जेवर के गोविंदगढ़ के निवासी है। वह पैरा ओलंपिक में भाग लेने वाले गौतमबुद्ध नगर जनपद के यह तीसरे खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2019 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था, साल 2019 नवंबर में ही प्रवीण कुमार ने सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में चौथा स्थान हासिल किया। उन्होंने 2.5 मीटर तक कूदकर वर्ल्ड ग्राप्री में एशिया रिकॉर्ड बनाया है। प्रवीण कुमार इससे पहले नेशनल और स्टेट चैंपियनशिप में 10 से ज्यादा गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुके हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.