बॉर्डर वाले इलाकों में फोर्स तैनात, रातभर चौकन्नी रही पुलिस

दिल्ली में बवाल-नोएडा में हाईअलर्ट : बॉर्डर वाले इलाकों में फोर्स तैनात, रातभर चौकन्नी रही पुलिस

बॉर्डर वाले इलाकों में फोर्स तैनात, रातभर चौकन्नी रही पुलिस

Tricity Today | लव कुमार पुलिस फोर्स के साथ

Noida News : शनिवार की शाम श्री हनुमान जयंती कार्यक्रम के दौरान दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में बवाल हुआ। जिसमें पथराव किया गया है। पुलिस के करीब 10 जवान घायल हो गए। इस उपद्रव के बाद नोएडा में हाईअलर्ट रखा गया। दिल्ली और नोएडा की सीमा पर बीती रात पुलिस चौकन्नी रही। नोएडा के पुलिस कमिश्नर ने एंट्री-एक्जिट पॉइंट्स पर चौकसी और तलाशी बढ़ाने का आदेश दिया। किसी भी असामाजिक तत्व को आवागमन से रोकने के लिए नोएडा पुलिस और दिल्ली पुलिस के बीच रियलटाइम कम्युनिकेशन बनाकर रखा गया है। यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने जारी की एडवाइजरी
दिल्ली में उपद्रव होने के तुरंत बाद उत्तर प्रदेश पुलिस हाईअलर्ट मॉड में आ गई। राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद पुलिस के लिए एडवाइजरी जारी की। उन्होंने कहा, "दिल्ली में हुई घटना को देखते हुए हमने फील्ड अधिकारियों को संवेदनशील इलाकों और दिल्ली से सटे इलाकों में गश्त करने और पर्याप्त बल तैनात करने का निर्देश दिया है। असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। हम दिल्ली पुलिस के साथ वास्तविक समय की जानकारी साझा कर रहे हैं।" इससे पहले गौतमबुद्ध नगर के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार ने दिल्ली बॉर्डर पर फोर्स बढ़ाने का आदेश नोएडा के डीसीपी को दिया। पुलिस की ओर से बताया गया कि दोनों शहरों के बीच आवागमन करने वालों पर नजर रखी जाए। किसी पर शक हो तो उसे तत्काल रोककर पूछताछ की जाए। जॉइंट सीपी लव कुमार खुद सड़कों पर रहे
गौतमबुद्ध नगर के जॉइंट पुलिस कमिश्नर लव कुमार खुद भारी फोर्स के साथ आधी रात तक सड़कों पर रहे। उन्होंने कहा, "सीमावर्ती राज्य में संवेदनशील घटना हुई है। इसलिए अतिरिक्त एहतियात बरता जा रहा है। वैसे तो हम लोग सामान्य दिनों में रोजाना पेट्रोलिंग और चेकिंग करते हैं, लेकिन आज दिल्ली में हुई घटना के मद्देनजर चौकसी ज्यादा है। हम चाहते हैं कि ऐसे माहौल में कोई अफवाह ना फैलाए। शहर के लोग खुद को सुरक्षित महसूस करें। नोएडा पूरी तरह सामान्य है। पुलिस बॉर्डर पॉइंट्स पर वाहनों की चेकिंग कर रही है। दिल्ली जाने वाले और दिल्ली से आने वाले लोगों पर नजर बनाकर रखी गई है।"

नोएडा में पूरी रात पुलिस ने चौकसी बरती
दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हुए उपद्रव के बाद नोएडा के सीमावर्ती इलाकों में पुलिस चौकन्नी रही। पूरी रात चेकिंग की गई। गश्त बढ़ाई गई। सभी पीआरपी और लैपर्ड को हाईअलर्ट मॉड पर रहने का आदेश दिया गया। आपको बता दें कि शनिवार की शाम दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जयंती पर निकली शोभा यात्रा के दौरान उपद्रव हो गया। इसे लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने पुलिस कमिश्नर से बात की। गृह मंत्री ने पुलिस कमिश्नर को कानून-व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी शांति बनाए रखने की अपील की है।

उपद्रवियों के सामने नाकाम नजर आई दिल्ली पुलिस
इस उपद्रव के बाद जहांगीरपुरी की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। यह तस्वीरें उस वक्त की बताई जा रही हैं, जब शोभायात्रा अंतिम पड़ाव पर थी। तस्वीरों में दिख रहा है कि जुलूस की एक गाड़ी, जिस पर तिरंगा लगा हुआ था, वह भीड़ के बीच में खड़ी थी। तभी बड़ी संख्या में पत्थरबाज लगातार पत्थरबाजी करते आगे बढ़ते दिखे। इन पत्थरबाजों की भीड़ को 2 पुलिस कर्मी रोकने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन वह नाकाम रहे। धीरे-धीरे पत्थरबाज पत्थर फेंकते हुए आगे बढ़ते हैं। इस बीच दूसरी ओर से भी पत्थरबाजी होती रही। फिलहाल, पुलिस ने मामले में पूछताछ के लिए देर रात 15 लोगों को हिरासत में लिया है।

नोएडा में रातभर पुलिस अफसरों ने की पेट्रोलिंग
गौतमबुद्ध नगर के जॉइंट सीपी लव कुमार ने कहा, "पुलिस आयुक्त के आदेश पर अपने-अपने क्षेत्र में अफसर रातभर पुलिसबल के साथ भ्रमणशील रहे हैं। पैदल मार्च करते हुए मेट्रो स्टेशन, मॉल, मार्केट, सर्राफा बाजार, भीड़भाड़ वाले स्थानों, घनी आवादी वाले क्षेत्रों में, मिश्रित आबादी वाले इलाकों और जुलूस वाले मार्गों पर चौकसी बरती गई है। हिस्ट्रीशीटरों पर गहनता के साथ पेट्रोलिंग की गई है। साथ ही आमजन से भी अपील की गई है कि यदि किसी को इस प्रकार के बवाल या विरोध के सम्बन्ध में कोई भी सूचना प्राप्त होती है तो तत्काल अपने क्षेत्र के पुलिस अधिकारी या थाना प्रभारी को अवगत कराएं। जिससे किसी अप्रिय घटना को समय रहते रोका जा सके। यह हम सभी की जिम्मेदारी है।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.