एयर प्रदूषण को सबक सिखाएगा पल्यूशन कंट्रोल टॉवर, हवा की गुणवत्ता में होगा सुधार

Noida News : एयर प्रदूषण को सबक सिखाएगा पल्यूशन कंट्रोल टॉवर, हवा की गुणवत्ता में होगा सुधार

एयर प्रदूषण को सबक सिखाएगा पल्यूशन कंट्रोल टॉवर, हवा की गुणवत्ता में होगा सुधार

Tricity Today | पल्यूशन कंट्रोल टॉवर

Noida News : नोएडा अथॉरिटी ने हवा को साफ करने के लिए शहर में प्रदेश का पहला एयर पल्यूशन कंट्रोल टॉवर बीएचईएल से ठीक करवा दिया है। यह टॉवर पिछले दिनों से खराब पड़ा हुआ था। अब टॉवर ठीक हो गया है। इसके चलने से प्रदूषण में काफी राहत मिलेगी। इससे पीएम 2.5 का स्तर भी कम होगा। यह टॉवर एक किलोमीटर की परिधि में हवा की गुणवत्ता में सुधार लाएगा।

इन सेक्टरों में मिलेगी राहत
नोएडा प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि स्मॉग टॉवर का निर्माण वर्ष-2021 में नोएडा प्राधिकरण और बीएचईएल द्वारा संयुक्त रूप से एक सीएसआर पहल के तहत किया गया था। कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम के कारण टॉवर चल नहीं रहा था। उसे दोबारा ठीक कर चालू कर दिया गया है। टॉवर के आसपास सेक्टर-16, 16ए, 17, 18, डीएनडी और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे की हवा में प्रदूषण घटेगा।

टॉवर की खासियत
उन्होंने बताया कि टॉवर में हवा को साफ करने के लिए 10 हजार फिल्टर लगाए गए हैं। ये फिल्टर हवा को छानते हैं। इसके बाद 40 पंखे फिल्टर से साफ की हुई हवा को बाहर फेंकते हैं। इस स्मॉग टॉवर के लगभग एक किलोमीटर तक के क्षेत्र को साफ करने की क्षमता है। इसकी ऊंचाई लगभग 7 फ्लोर जितनी है और 20 मीटर लंबा है। इस टॉवर के पास से हर दिन एक लाख से अधिक वाहन गुजरते हैं और हजारों लोग दादरी, आगरा की ओर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे का उपयोग करते हैं। स्मॉग टॉवर हर घंटे 80,000 क्यूबिक मीटर हवा को साफ कर सकता है। इस स्मॉग टावर के निर्माण में करीब चार करोड़ रुपए की लागत आई थी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.