नोएडा में प्राइवेट स्कूल ने 10वीं-12वीं के छात्रों के साथ किया खिलवाड़, 9 बच्चे नहीं दे पाए एग्जाम

CBSE Exam 2023 : नोएडा में प्राइवेट स्कूल ने 10वीं-12वीं के छात्रों के साथ किया खिलवाड़, 9 बच्चे नहीं दे पाए एग्जाम

नोएडा में प्राइवेट स्कूल ने 10वीं-12वीं के छात्रों के साथ किया खिलवाड़, 9 बच्चे नहीं दे पाए एग्जाम

Google Image | Symbolic Image

Noida News : एक स्कूल संचालक द्वारा की गई गड़बड़ी के चलते सालभर शुल्क देने के बावजूद 9 विद्यार्थी परीक्षा देने से चूक गए हैं। यह लापरवाही सेक्टर-63 छिजारसी में शिक्षा विभाग के द्वारा की गई है। यहां पर सरस्वती वंदना एकेडमी ने बिना मान्यता के ही 10वीं में एक औ 12वीं में 9 बच्चों का प्रवेश लिया लेकिन शिक्षा माफियां के खेल में फंस नौ बच्चों का एक साल बर्बाद हो गया है। इस मामले में विद्यार्थियों और उनके परिजनों ने पुलिस और शिक्षा विभाग से शिकायत की है। पीड़ित विद्यार्थियों ने जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) और बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) से मामले की शिकायत की है।

वार्षिक शुल्क 88,900 रुपये
छात्रों का आरोप है कि साल भर से स्कूल की फीस जमा कर रहे थे। साल भर का 88,900 रुपये वार्षिक शुल्क और तीन हजार रुपये प्रयोगात्मक परीक्षा शुल्क जमा किया था। साल भर की उनकी मेहनत पर स्कूल प्रशासन ने पानी फेर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक, सरस्वती वंदना एकेडमी स्कूल की मान्यता पांचवीं कक्षा तक है, जबकि स्कूल खुलेआम नर्सरी से 12वीं कक्षा तक चल रहा है।

स्कूल छात्रों के भविष्य से की खिलवाड़
हर साल छात्रों का प्रवेश लिया जाता है। दूसरे स्कूलों में सांठगांठ कर बच्चों का बोर्ड में पंजीकरण करा दिया जाता है। कक्षाएं अपने स्कूल में ही चलाते हैं, जबकि उनका पंजीकरण दूसरे स्कूल से होता है। इस बार किसी कारण स्कूल ऐसा कराने में असफल रहा। छात्रों ने विद्यालय के खिलाफ सेक्टर-63 थाना, डीआइओएस और बीएसए कार्यालय में शिकायत की।

अधिकारियों ने लिया संज्ञान
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी ने बताया कि बृहस्पतिवार को यह मामला उनके संज्ञान में आया। विद्यालय की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। अगर जांच में गड़बड़ी पाई गई तो इस स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.