गोरखपुर बनेगा वाटर स्पोर्ट्स का बड़ा केंद्र, पर्यटकों को मिलेंगी यह हाईटेक सुविधाएं

उत्तर प्रदेश : गोरखपुर बनेगा वाटर स्पोर्ट्स का बड़ा केंद्र, पर्यटकों को मिलेंगी यह हाईटेक सुविधाएं

गोरखपुर बनेगा वाटर स्पोर्ट्स का बड़ा केंद्र, पर्यटकों को मिलेंगी यह हाईटेक सुविधाएं

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

  • खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में रामगढ़ झील में रोइंग प्रतियोगिता होगी आयोजित
  • नाविकों के लिए जनवरी-फरवरी में यहां नौका दौड़ प्रतियोगिता की बन रही कार्य योजना
Gorakhpur : गोरखपुर-बस्ती मण्डल के सबसे आकर्षक पर्यटक स्थल के रूप में लोकप्रिय रामगढ़ झील अब वाटर स्पोर्ट्स (जल क्रीड़ा) का भी बड़ा केंद्र बनेगी। जनवरी माह में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी करने जा रहे उत्तर प्रदेश में वाटर वाटर स्पोर्ट्स से जुड़ी रोइंग प्रतियोगिता इसी रामगढ़ झील में कराई जाएगी। यहां देश भर के विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत खिलाड़ी न केवल अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे बल्कि इस झील की खूबसूरती से जुड़ा अपना अनुभव अपने क्षेत्र में भी साझा कर इसकी ब्रांडिंग में भागीदार बनेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप जल आधारित पेशे से जुड़े नाविकों के लिए यहां नौका दौड़ प्रतियोगिता की कार्य योजना भी बनाई जा रही है।

असल में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी उत्तर प्रदेश को मिली है। आयोजन समिति ने इसके अंतर्गत रोइंग प्रतियोगिता गोरखपुर में कराए जाने को लेकर मुहर लगा दी है। आयोजन समिति के निर्देश पर गोरखपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर और नगर आयुक्त अविनाश सिंह, प्रतियोगिता के आयोजन के पूर्व यहां चल रहे विकास कार्यो की जल्द से जल्द पूर्ण कराने की कोशिशों में जुटे हैं। ताकि जनवरी फरवरी में आयोजन में कोई दिक्कत न हो।

समापन समारोह में मुख्यमंत्री योगी
रामगढ़झील में जल क्रीड़ा प्रतियोगिताओं की शुरुआत नाविकों में लिए नौका दौड़ और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के अंतर्गत रोइंग प्रतियोगिता से होगी। 4 दिसंबर को महंत अवेद्यनाथ स्मृति अखिल भारतीय प्राइजमनी कबड्डी प्रतियोगिता के समापन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (खेल) नवनीत सहगल ने यूनिवर्सिटी गेम्स की रोइंग प्रतियोगिता रामगढ़ताल में कराए जाने की घोषणा की थी। इस कार्यक्रम में सीएम योगी ने जल आधारित पेशों से जुड़े लोगों को खेलों से जोड़ने की भी थी।

जीडीए पहले ही उपलब्ध करा रहा बोटिंग एवं कयाकिंग की सुविधा
रामगढ़ताल में विभिन्न प्रकार के नावों से बोटिंग और कयाकिंग की सुविधा गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने पहले से दे रखी है। बड़ी संख्या में लोग यहां नौकायन का लुत्फ उठाते हैं। प्रस्तावित प्रतियोगिताओं से जल्द ही यह ताल वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियों के लिए राष्ट्रीय फलक पर पहचान बना लेगा।

अंतरराष्ट्रीय वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स पहले ही मिल चुकी सौगात
वन और पर्यावरण के क्षेत्र में कार्यरत संस्था हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका डॉ अनिता अग्रवाल कहती हैं कि 1700 एकड़ में फैला नैसर्गिक रामगढ़ताल कभी पूरी तरह उपेक्षित और गंदगी का पर्याय बना था। 2017 में मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने इसका कायाकल्प कर पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए इसे बड़ा पर्यटन केंद्र बना दिया है। सामाजिक कार्यकत्री मल्लिका मिश्रा के मुताबिक रामगढ़ताल क्षेत्र में वाटर स्पोर्ट्स की असीम संभावनाओं को देखते हुए मुख्यमंत्री ने यहां प्रदेश के सार्वजनिक क्षेत्र के पहले वाटर स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स की भी सौगात दे रखी है। करीब 45 करोड़ रुपये की लागत से बने वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन मुख्यमंत्री 30 दिसंबर 2021 को कर चुके हैं।

एडवेंचर स्पोर्ट्स का आयोजन
सामाजिक कार्यकर्ता मनीष मिश्रा के मुताबिक ताल से बिलकुल सटे होने के कारण यहां विभिन्न प्रकार की बोटिंग, वाटर बाइकिंग, स्कीइंग आदि की सुविधा भी विकसित की गई है। अब यहां गोवा जैसे वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स के आयोजन का प्लेटफार्म तैयार है। आने वाले समय मे यहां जल क्रीड़ा की राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर की विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.