गौतमबुद्ध नगर के तीन शहरों में मेट्रो के साथ दौड़ेगी रैपिड रेल, पढ़िए क्या है पूरा प्लान

नोएडा पर मेहरबान सीएम योगी : गौतमबुद्ध नगर के तीन शहरों में मेट्रो के साथ दौड़ेगी रैपिड रेल, पढ़िए क्या है पूरा प्लान

गौतमबुद्ध नगर के तीन शहरों में मेट्रो के साथ दौड़ेगी रैपिड रेल, पढ़िए क्या है पूरा प्लान

Tricity Today | Symbolic Image

Noida News : जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) की कनेक्टिविटी पूरे दिल्ली एनसीआर से करने के प्लान पर काम शुरू हो गया है। ग्रेटर नोएडा में बना रहे नोएडा ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) को अब रैपिड रेल (Rapid rail) से जोड़ने के प्रस्ताव भेजे जा रहे हैं। एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट को नई दिल्ली इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) से जोड़ने का प्लान किया जा रहा है। रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के गाजियाबाद स्टेशन से जोड़ने के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद नोएडा बॉर्डर स्थित आरआरटीएस (RRTS) के न्यू अशोक नगर स्टेशन और परी चौक के बीच 25 किलोमीटर लंबा नया रूट बनाने की तैयारी है। इसके प्रस्ताव पर 14 दिसंबर को शासन स्तर पर प्रेजेंट किया जाएगा। इस प्रजेंटेशन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) भी शामिल रहेंगे।

बेहतर कनेक्टिविटी के साथ आसान होगा सफर 
गाजियाबाद के बाद अब नोएडा में भी रैपिड रेल देखने को मिलेगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट की हाईस्पीड कनेक्टिविटी के लिए पहले मेट्रो चलाने का प्लान बनाया गया था। अब इस प्लान को होल्ड कर दिया गया है। इसके बाद रैपिड रेल से हाईस्पीड कनेक्टिविटी देने के प्लान पर चर्चा शुरू हुई। इसी क्रम में पिछले सप्ताह आरआरटीएस के गाजियाबाद स्टेशन से जेवर एयरपोर्ट तक 72 किलोमीटर का नया ट्रैक बनाने की फिजिबिलिटी रिपोर्ट को शासन स्तर से मंजूरी मिल गई और इसकी डीपीआर बनाई जा रही है। अब दिल्ली स्थित आईजीआई से सुपरफास्ट कनेक्टिविटी को लेकर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) की ओर से लगातार यह तर्क दिया जा रहा है कि दोनों एयरपोर्ट की हाईस्पीड कनेक्टिविटी होना भी बेहद जरूरी है। 

दिल्ली आईजीआई की रैपिड रेल की कनेक्टिविटी 
पिछले कुछ दिन से यह चर्चा थी कि नोएडा एयरपोर्ट और दिल्ली आईजीआई की रैपिड रेल की कनेक्टिविटी के लिए परी चौक से न्यू अशोक नगर तक 25 किलोमीटर लंबा रैपिड रेल का ट्रैक बना दिया जाए। नेशनल कैपिटल रीजन ट्रासपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) 14 दिसंबर को शासन स्तर पर इस 25 किलोमीटर के नए ट्रैक के लिए प्रजेंटेशन देगी, जिसके बाद इस रूट पर भी रैपिड रेल बनाने का फैसला लिया जा सकेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.