मेरठ से सीधा कनेक्ट होगा रैपिडएक्स ट्रेन, 1517 करोड़ आएगी लागत

नोएडा से अच्छी खबर : मेरठ से सीधा कनेक्ट होगा रैपिडएक्स ट्रेन, 1517 करोड़ आएगी लागत

मेरठ से सीधा कनेक्ट होगा रैपिडएक्स ट्रेन, 1517 करोड़ आएगी लागत

Google Image | रैपिडएक्स ट्रेन,

Noida|Ghaziabad : नोएडा से गाजियाबाद की ओर रैपिडएक्स ट्रेन कोओ चलाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को गति दे दी गई है। जीडीए उपाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह के निर्देश पर कार्यवाहक मुख्य अभियंता मानवेंद्र सिंह ने संशोधित डीपीआर तैयार कराने के लिए कवायद शुरू कर दी है। सेक्टर-62 से रैपिडएक्स ट्रेन के साहिबाबाद स्टेशन तक मेट्रो चलाई जाएगी। यह निर्णय हाल की बैठक में लिया गया है। इस बैठक में डीएमआरसी और जीडीए अधिकारी शामिल रहे। अब जल्द ही जीडीए उपाध्यक्ष की अध्यक्षता में बैठक होगी। संशोधित डीपीआर कैसे तैयार करनी है। रूट की विस्तार से जानकारी डीएमआरसी के अधिकारियों को दी जाएगी।

सेक्टर-62 से साहिबाबाद स्टेशन तक चलेगी
कार्यवाहक मुख्य अभियंता ने बताया कि नोएडा सेक्टर-62 से रैपिड ट्रेन के साहिबाबाद स्टेशन तक मेट्रो चलने के बाद दोनों शहरों के यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। मेट्रो संचालन होने के बाद कनेक्टिविटी बेहतर होगी। दिल्ली और मेरठ से रैपिडएक्स ट्रेन में सवार होकर आ रहे लोग यहां से मेट्रो पकड़कर नोएडा अन्य स्थानों आसानी से आ-जा सकेंगे। लोगों की सहूलियत के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।

1517 करोड़ रुपए खर्च
वसुंधरा कट तक मेट्रो प्रोजेक्ट की जो डीपीआर तैयार कराई गई थी उसके तहत उक्त रूट की प्रस्तावित लागत 1517 करोड़ रुपये आंकी गई थी। अब जीडीए की योजना नोएडा सेक्टर-62 मेट्रो को रैपिड एक्स ट्रेन के साहिबाबाद स्टेशन से जोड़ने की है। लिहाजा मामूली बदलाव के साथ डीपीआर तैयार कराई जाएगी। इससे प्रस्तावित वसुंधरा मेट्रो स्टेशन की लोकेशन में थोड़ा बदलाव होगा। नोएडा सेक्टर-62 से रैपिड एक्स ट्रेन के साहिबाबाद स्टेशन तक कुल पांच मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित हैं।

50 प्रतिशत अंशदान देने का अनुरोध
अभी तक जीडीए दो रूट पर मेट्रो संचालन के लिए शासन से 50 प्रतिशत अंशदान देने का अनुरोध कर रहा था। उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की पैरवी के बाद कुछ माह पहले ही अपर मुख्य सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण की अध्यक्षता में एक बैठक हुई थी। शासन के अधिकारियों ने कहा था कि उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन जैसे यूपी के अन्य शहरों में फंडिंग पैटर्न पर काम कर रहा है। उसी तरह का प्रस्ताव बनाकर गाजियाबाद प्राधिकरण पेश करे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.