आरबीआई ने बढ़ाई लिमिट, जानिए अब कितने पैसे कर सकते हैं ट्रांसफर

यूपीआई यूजर्स के लिए खुशखबरी : आरबीआई ने बढ़ाई लिमिट, जानिए अब कितने पैसे कर सकते हैं ट्रांसफर

आरबीआई ने बढ़ाई लिमिट, जानिए अब कितने पैसे कर सकते हैं ट्रांसफर

Google Image | symbolic Image

Noida News : रोजमर्रा की जिंदगी में खुले पैसे के लिए परेशान हो रहे लोगों के लिए यूपीआई से पेमेंट (UPI Payment) करना सबसे आसान काम है। यूपीआई के मार्केट में आने के बाद हर दूसरा नागरिक इसका यूजर है। अब आरबीआई (RBI) ने यूजर्स को एक और बड़ी सुविधा दी है। अब तक आप लोग एक दिन में 1 लाख तक की पेमेंट कर पाते थे। लेकिन, एनपीसीआई ने आज से आरबीआई की मंजूरी के बाद यूपीआई पेमेंट लिमिट 5 लाख रुपए कर दी है। मतलब अब से यूजर एक दिन में अधिकतम 5 लाख रुपए यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।

अब पेमेंट करना और भी आसान
यूपीआई पेमेंट सर्विस (UPI Payment Service) का इस्तेमाल कई तरह के ऑनलाइन पमेंट जैसे क्रेडिट कार्ड बिल के पेमेंट, बीमा प्रीमियम, म्यूचुअल फंड के लिए किया जाता है। साथ ही इसमें ईएमआई पेमेंट, मोबाइल बिल, एंटरटेनमेंट और ओटीटी सब्सक्रिप्शन, बिजली बिल, म्यूचुअल फंड और इंश्योरेंस शामिल है। ऐसे में कई लोग लिमिट के चलते एक लाख से ज्यादा का पेमेंट नहीं कर पाते थे। इसी को देखते हुए लोगों ने अपील की कि इसकी लिमिट बढ़ाई जाए। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया इस पर मंजूरी देते हुए अब लिमिट को एक लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया है। 10 जनवरी यानी कि आज से आप सभी लोग 5 लाख तक की पेमेंट यूपीआई के जरिए कर सकते हैं।

बढ़ रहा यूपीआई का चलन
साल-2016 में लॉन्च हुए यूपीआई का चलन भारत में तेजी से बढ़ रहा है। आजकल लोग कैश ट्रांजेक्शन की बजाय डिजिटल पेमेंट करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नवंबर में भी फेस्टिव सीजन के कारण यूपीआई ट्रांजेक्शन में और तेजी की उम्मीद है। NPCI के डाटा के मुताबिक, IMPS के जरिए अक्टूबर में 49.3 करोड़ ट्रांजेक्शन के जरिए 5.38 लाख करोड़ रुपये का लेनदेन किया गया है। ऐसे में रकम के लिहाज से इसमें 15 फीसदी और ट्रांजेक्शन के लिहाज से 2 फीसदी की सालाना बढ़त दर्ज की गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.