रियल एस्टेट में आया उछाल, बड़े फ्लैट की डिमांड बढ़ी

नोएडा में घर खरीदना है तो जल्‍दी करें : रियल एस्टेट में आया उछाल, बड़े फ्लैट की डिमांड बढ़ी

रियल एस्टेट में आया उछाल, बड़े फ्लैट की डिमांड बढ़ी

Google Photo | Symbolic

Noida News : उत्तर प्रदेश समेत देशभर के रियल एस्टेट (Real Estate) मार्केट में एक बार फिर तेजी आई है। जानकारों के मुताबिक, पिछले एक-डेढ़ साल में रियल एस्टेट मार्केट में अचानक से खरीद-फरोख्त बढ़ गई है और इसका ग्राफ लगातार आगे बढ़ रहा है। हालांकि नए प्रोजेक्टों का लॉन्च होना अभी भी धीमा है, लेकिन रीसेल मार्केट के आंकड़े चौंकाने वाले हैं।

अटके प्रोजेक्ट दोबारा ने पकड़ी रफ्तार 
रियल एस्टेट एजेंसी एनरॉक के अनुसार, एनसीआर में सबसे तेज गति से अनसोल्ड इन्वेंट्री बिकी है। 2024 की पहली तिमाही में लगभग 27% अनसोल्ड फ्लैट बिक गए हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा बेशक फ्लैट खरीदारों की पहली पसंद बने हुए हैं। अधूरे प्रोजेक्ट्स में भी आशा की किरण दिख रही है, जिससे वर्षों से अटके प्रोजेक्ट दोबारा बनने लगे हैं। नए प्रोजेक्ट्स के बजाय इन्हीं फंसे प्रोजेक्ट्स में बायर्स को जल्दी पोजेशन मिलने का दावा किया जा रहा है। इसी वजह से पिछले 6 महीनों में इन प्रोजेक्ट्स के बचे फ्लैट सबसे ज्यादा बिके हैं। साथ ही, रेडी टू मूव फ्लैटों की मांग भी बाजार में सबसे अधिक है।

बदलता माहौल सकारात्मक संकेत : मनोज गौर
गौर ग्रुप के एमडी मनोज गौर का कहना है कि बदलता माहौल सकारात्मक संकेत दे रहा है। प्रोमोटर्स अब अपने शेष प्रोजेक्ट्स को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। अनसोल्ड फ्लैट अच्छे दामों पर बिक रहे हैं, जिससे फंडिंग की कमी को पूरा किया जा सकता है।सरकार, सुप्रीम कोर्ट, एनसीएलटी और रेरा की कोशिशों से रियल एस्टेट बाजार में विश्वास लौटने लगा है। उन्होंने कहा कि फंसे प्रोजेक्ट्स के भी अगले साल तक पूरा होने की उम्मीद जगी है। ये सभी कारक इस क्षेत्र में सकारात्मक माहौल तैयार कर रहे हैं।

लक्जरी घरों की डिमांड
मिग्सन ग्रुप के एमडी यश मिगलानी का कहना है कि पिछले कुछ समय से रियल एस्टेट पूरी तरह बूम पर है। खासकर बड़े घरों की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। इसकी मुख्य वजह लोगों की बढ़ती इनकम, देश की मजबूत इकॉनमी और बदलती लाइफस्टाइल है। बेहतर नौकरी के अवसर भी बढ़ रहे हैं। लोगों में बड़ी और अच्छी सोसाइटी में रहने की इच्छाएं लगातार बढ़ रही है और उनकी प्राथमिकताएं भी बदल रही हैं। कोरोना के बाद से बड़े घरों की चाहत रखने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। आने वाले समय में भी बड़े और लक्जरी घरों की डिमांड में और तेजी देखने को मिलेगी। यह डिमांड रियल एस्टेट सेक्टर के लिए भी शुभ संकेत है।

सेक्टर में तेजी देखने को मिलेगी : अमित मोदी
काउंटी ग्रुप के डायरेक्टर अमित मोदी का कहना है कि वर्ष 2023 में नई परियोजनाएं कम आने और बिक्री अधिक होने से बिना बिके घरों की संख्या में गिरावट आई है। पिछले कुछ समय से डेवलपर्स भी अपने प्रॉजेक्ट के बाकी हिस्सों को तेजी से पूरा करने में जुटे हैं। अमिताभ कांत की रिपोर्ट आने के बाद बॉयर्स के बीच भी भरोसा बढ़ा है। निश्चित रूप से आगे रियल एस्टेट सेक्टर में तेजी देखने को मिलेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.