नोएडा, दिल्ली और हरियाणा वालों के लिए राहत भरी खबर, कालिंदी कुञ्ज का ट्रैफिक जाम जल्दी खत्म होगा

Good News : नोएडा, दिल्ली और हरियाणा वालों के लिए राहत भरी खबर, कालिंदी कुञ्ज का ट्रैफिक जाम जल्दी खत्म होगा

नोएडा, दिल्ली और हरियाणा वालों के लिए राहत भरी खबर, कालिंदी कुञ्ज का ट्रैफिक जाम जल्दी खत्म होगा

Tricity Today | Symbolic Photo

Noida News : नोएडा और दिल्ली वालों के लिए अच्छी खबर है। अभी नोएडा से हरियाणा की ओर जाने-जाने के लिए सिर्फ कालिंदी कुंज वाला एकमात्र रास्ता है। यहां पर वाहनों का अधिक दबाव है। एमसीडी का टोल बूथ है। मेट्रो पिलर और लाल बत्ती की वजह से हर वक्त ट्रैफिक जाम लगा रहता है। अब यह समस्या दूर होने वाली है। दरअसल, नोएडा और फरीदाबाद के बीच करीब 30 वर्षों से लटका पड़ा फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (एफएनजी) को बनने पर नया रास्ता मिलने से कालिंदी कुंज रास्ते पर जाम खत्म हो जाएगा।

फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (एफएनजी) के नोएडा हिस्से में अधूरे काम को जल्द शुरू करने की तैयारी है। नोएडा में करीब 12 किलोमीटर हिस्से में सड़क, एलिवेटेड रोड, अंडरपास आदि बनने बाकी हैं। हरियाणा से जोड़ने के लिए यमुना पर बनने वाले पुल को पीडब्लूडी हरियाणा बनाएगा जबकि इस पर आने वाले खर्चे को नोएडा प्राधिकरण व हरियाणा सरकार आधा-आधा मिलकर वहन करेंगे। इसको लेकर सहमति बन गई है। एफएनजी के बनने से गाजियाबाद से नोएडा होते हुए हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों तक जाने का सफर आसान हो जाएगा।

यह जानकारी नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने शुक्रवार शाम को यूपी के मुख्य सचिव को दी। मुख्य सचिव ने एफएनजी को लेकर अपडेट काम  को लेकर प्राधिकरण के साथ ऑनलाइन बैठक की थी। अधिकारियों ने बताया कि नोएडा हिस्से में करीब 50 प्रतिशत काम हो चुका है। एफएनजी करीब 23 किलोमीटर हिस्से में बनना है जिसमें से अलग-अलग हिस्सों में 11 किलोमीटर सड़क बन चुकी है। यमुना पर बनने वाला पुल करीब 600 मीटर लंबा और 6 लेन का होगा। इस पर करीब 150 से 200 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है। पुल बनाने को लेकर अभी तक अडंगा था। पुल को जोड़ने के लिए एप्रोच रोड दोनों अपने-अपने खर्चे पर बनाएंगे। नोएडा की तरफ करीब 4.7 किलोमीटर लंबी एप्रोच रोड बनेगी जबकि फरीदाबाद की तरफ अभी अलाइनमेंट फाइनल नहीं हुआ है। एफएनजी के हिस्से में नोएडा में बहलोलपुर अंडरपास बन चुका है। अब गाजियाबाद को छोड़ने के लिए छिजारसी पर रोटरी, एलिवेटेड रोड, नोएडा में हिंडन के डूब क्षेत्र में एलिवेटेड रोड, नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस को पार करने के लिए रोटरी या अंडरपास बनाया जाएगा।  

नोएडा के क्षेत्र में ये काम होने अभी बाकी
  1. -गाजियाबाद को जोड़ने के लिए छिजारसी के सामने एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी।
  2. -इसके 3.68 किलोमीटर के बाद बाएं तरफ सर्विस रोड और दायें तरफ की मुख्य सड़क व सर्विस लेन का काम पूरा किया जाएगा।
  3. -इसके बाद हिंडन डूब क्षेत्र में सेक्टर-98 से सेक्टर-143 तक 5.665 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी।
  4. -शहदरा और सेक्टर-143 के सामने 200 मीटर मुख्य सड़क और एक तरफ सर्विस लेन बनाई जाएगी।
  5. -सेक्टर-143 के सामने ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस को पार करने के लिए अंडरपास बनाया जाएगा।
  6. -अलग-अलग हिस्सों में करीब 8 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया जाना है।
कालिंदी कुंज पर जाम होगा खत्म
अभी नोएडा से हरियाणा की ओर जाने-जाने के लिए सिर्फ कालिंदी कुंज रास्ता है। यहां पर वाहनों का अधिक दबाव, एमसीडी टोल, मेट्रो पिलर और लाल बत्ती की वजह से दोपहर में भी जाम लगा रहता है। एफएनजी के बनने पर नया रास्ता मिलने से कालिंदी कुंज रास्ते पर जाम खत्म हो जाएगा।  

अभी तक इस वजह से अटका पड़ा था काम
यह योजना करीब 12 साल पुरानी है। नोएडा अपने हिस्से में सड़क बनाने का काफी काम कर चुका है लेकिन इस मामले में हरियाणा सरकार की ओर से कोई रूचि नहीं दिखाई और इस पर पैसा खर्च करने से साफ इंकार कर दिया। नोएडा प्राधिकरण के साथ-साथ प्रदेश सरकार की ओर से भी हरियाणा को पत्र लिखे गए लेकिन उन्होंने कोई जबाव नहीं दिया जबकि इसका फायदा हरियाणा को भी काफी मिलेगा। इस वजह से प्राधिकरण अंडरपास, एलिवेटेड रोड जैसे बड़े काम करने से पीछे हट गया और यह योजना ठंडे बस्ते में चली गई।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.