ब्लू लाइन और एक्वा लाइन के बीच नए स्टेशन को लेकर आई रिपोर्ट, 400 मीटर की दूरी बनी परेशानी

नोएडा से खास खबर : ब्लू लाइन और एक्वा लाइन के बीच नए स्टेशन को लेकर आई रिपोर्ट, 400 मीटर की दूरी बनी परेशानी

ब्लू लाइन और एक्वा लाइन के बीच नए स्टेशन को लेकर आई रिपोर्ट, 400 मीटर की दूरी बनी परेशानी

Google Image | Symboli

Noida News : नोएडा सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन नोएडा, ग्रेटर नोएडा और नोएडा एक्सटेंशन के लिए लाइफलाइन से कम नहीं है। यहां से ही आप दिल्ली, नोएडा और ग्रेटर नोएडा से मेट्रो पकड़ सकते हैं। ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली एक्वा लाइन भी इसी स्टेशन के पास है। ब्लू लाइन के सेक्टर-52 और एक्वा लाइन के सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन के बीच दूरी के कारण यात्रियों दिक्कत हो रही है। इस को हल करने के लिए नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के साथ मिलकर सर्वे कराया था। इस सर्वे की फिजिबिलिटी रिपोर्ट आ गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मौके पर जगह नहीं है। इसके साथ ही अलाइनमेंट भी मिलता नहीं दिख रहा है। मौके पर जगह खाली नहीं है। इस लिए नया स्टेशन बनाए जाने की संभावना नहीं है।

मेट्रो की जगह दूसरे साधन का इस्तेमाल
अभी सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन से उतरकर 51 स्टेशन पर जाने के लिए लोगों को काफी परेशानी होती है। सीढ़ी से पैदल उतरिए और फिर कुछ दूरी चलकर एक्वा मेट्रो लीजिए। ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने के लिए काफी लोग मेट्रो की जगह दूसरे साधन का इस्तेमाल करने लगे हैं। जबकि सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा वाली NMRC की लाइन पर यात्री कम हैं। सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन पर हर दिन करीब 45 हजार यात्री आते जाते हैं जबकि सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन पर रोज 17 हजार लोग होते हैं। दोनों मेट्रो स्टेशनों के बीच बेहतर लिंक न होने से ऐसा हो रहा है।

स्काईवॉक का निर्माण
एनएमआरसी अधिकारियों ने बताया कि दूरी कम करने के लिए स्काईवॉक बनाया जा रहा है। इसकी प्रॉजेक्ट डिटेल के साथ जानकारी मंत्रालय को भेज दी गई है। यह स्काईवॉक साल के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा। स्काईवॉक 430 मीटर लंबा और 6 मीटर चौड़ा होगा। स्काईवॉक के बन जाने पर दोनों स्टेशन के बीच आने-जाने के लिए लोगों को बार-बार नहीं चढ़ना उतरना पड़ेगा। इसको बनाने में सिविल के काम की लागत करीब 9 करोड़ रुपये है। जिस जगह पॉथ वे बना हुआ है और ई-रिक्शे चल रहे हैं, उसी रूट पर यह स्काईवॉक बनाया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.