केपटॉउन सोसाइटी के निवासियों ने डायरेक्ट कनेक्शन पर जताई सहमति, बिल्डर की मनमानी से मिलेगी मुक्ति

नोएडा : केपटॉउन सोसाइटी के निवासियों ने डायरेक्ट कनेक्शन पर जताई सहमति, बिल्डर की मनमानी से मिलेगी मुक्ति

केपटॉउन सोसाइटी के निवासियों ने डायरेक्ट कनेक्शन पर जताई सहमति, बिल्डर की मनमानी से मिलेगी मुक्ति

Tricity Today | बिल्डर की मनमानी से मिलेगी मुक्ति

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक आज, 4 जुलाई को सेक्टर-74 में स्थित केपटाउन सोसायटी में सुबह 11 बजे विद्युत निगम और निवासियों की अहम बैठक हुई। इसमें सिंगल पॉइन्ट बिजली कनेक्शन को मल्टी पॉइन्ट डायरेक्ट बिजली कनेक्शन में बदलने के बारे में फैसला लिया गया। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के उपमंडल अधिकारी आरएम वर्मा, कनिष्ठ अभियंता और अन्य अधिकारियों के साथ रेडियस के कर्मचारी मौजूद रहे। सोसाइटी की एओए और निवासियों ने बैठक में विस्तृत चर्चा की। 

20 हजार रुपये देना होगा
बैठक में बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा निर्धारित नीति के अनुसार सभी बहुमंजिला सोसाइटियों में बिल्डर की बिजली वितरण व्यवस्था को हटाया जा रहा है। विद्युत निगम के मल्टीपल कनेक्शन स्वीकृत कर सभी फ्लैट मालिकों को सीधे कनेक्शन दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए सभी विद्युत उपभोक्ताओं को एकमुश्त 20,720 रुपये जमाकर सीधे कनेक्शन के लिए आवेदन करना होगा। बदले में उपभोक्ताओं को 5 साल की गारंटी वाला नया मीटर और न्यूनतम 5 किलोवाट से अधिकतम 25 किलोवाट का सीधा कनेक्शन पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम से मिल जायगा। 

इस दर पर मिलेगी बिजली
बिजली बिल उपभोग के मुताबिक 5.50 प्रति यूनिट से शुरू होकर अधिकतम 7.00 प्रति यूनिट होगा। साथ में प्री-रिचार्ज पर 2% की छूट भी मिलेगी। जबकि वर्तमान में बिल्डर 7.70 प्रति यूनिट की दर से बिजली बिल का चार्ज कर रहा है। बिजली निगम अतिरिक्त विद्युत लोड पर 5 किलोवाट से 25 किलोवाट तक कुल 100 रुपये चार्ज करेगा। जबकि बिल्डर 295 रुपये प्रति किलोवाट वसूल रहा है। विद्युत निगम के अधिकारियों ने बताया कि अगले 75 से 90 दिनों के अंदर केपटाउन में विद्युत निगम मल्टीपल कनेक्शन वितरण कर देगा।  

निवासियों ने जताई सहमति
विद्युत विभाग से सीधा कनेक्शन मिलने का केपटाउन के निवासी काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। मीटिंग में मौजूद लगभग 70 निवासियों ने एकमत से मल्टीपॉइन्ट कनेक्शन का स्वागत करते हुए अपनी सहमति दी। कोरोना काल में सुरक्षा कारणों से जो निवासी मीटिंग में भाग नहीं ले सके, उन्होंने सोसायटी के सोशल मीडिया ग्रुप में इसके समर्थन में अपनी सहमति दी। आज की मीटिंग में गिरीश सिंगल, डीपी शर्मा, वीके गुप्ता, डीआर चौरसिया, शैलेन्द्र पांडे, जय शंकर बरनवाल, सौरभ गुप्ता, इंद्रजीत अरोड़ा और प्रभाष झा आदि उपस्थित थे। 

सीधे कनेक्शन से मिलेगा लाभ
अंत में केपटाउन के अध्यक्ष अरुण शर्मा ने निगम के अधिकारियों और निवासियों का धन्यवाद किया। उन्होंने निवासियों से अपील करते हुए कहा कि बिल्डर बिजली बिल में तमाम धांधली कर रहे हैं। इससे बचने के लिए बिजली निगम से सीधा कनेक्शन लेना चाहिये। जिन फ्लैट मालिकों की रजिस्ट्री नहीं हुई है, उन्हें निगम से सीधे सरकारी बिजली कनेक्शन से फ्लैट पर मालिकाना हक को और भी कानूनी मजबूती मिलेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.