गौतमबुद्ध नगर के निवासी कल इन सड़कों पर जाने से बचें, मतदान के मद्देनजर रूट डायवर्ट

Traffic Alert : गौतमबुद्ध नगर के निवासी कल इन सड़कों पर जाने से बचें, मतदान के मद्देनजर रूट डायवर्ट

गौतमबुद्ध नगर के निवासी कल इन सड़कों पर जाने से बचें, मतदान के मद्देनजर रूट डायवर्ट

Google Photo | Symbolic Photo

Noida News : लोकसभा चुनाव के मतदान को संपन्न कराने के लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा की यातायात व्यवस्था में बदलाव किए गए हैं। गौतमबुद्ध नगर जिले में 26 अप्रैल को मतदान होना है। इस दौरान फूलमंडी फेज-2 से पोलिंग पार्टियां वाहनों से रवाना की गई हैं। ईवीएम भी यहीं जमा किए जाएंगी। इससे जनपद में यातायात दबाव बढ़ने की आशंका है। ऐसे में प्रशासन ने मतदान के दिन जनता को सुगम यातायात व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं। यह जानकारी गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट ने दी है।

कुछ इस तरह रहेगी यातायात व्यवस्था
  1. फूलमंडी परिसर के आसपास के आंतरिक मार्गों पर निर्वाचन से जुड़े वाहनों को छोड़कर अन्य वाहनों की आवाजाही पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी।
  2. फूलमंडी तिराहा से सेक्टर-88 कैंट आरओ चौक तक मार्ग पूरी तरह बंद रहेगा। इस मार्ग से केवल उच्चाधिकारियों के वाहनों को निकलने की अनुमति होगी।
  3. 25 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 10 बजे तक और 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से रात 12 बजे तक इन मार्गों पर भारी, मध्यम और हल्के मालवाहक वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। ऐसे वाहन डायवर्ट रहेंगे।
  4. सूरजपुर से कुलेशरा डीएससी रोड होकर फेज-2 नोएडा की ओर जाने वाले वाहन कच्ची सड़क तिराहा से दाएं मुड़कर इंडस्ट्रियल एरिया मार्ग से जा सकेंगे।
  5. भंगेल-जेपी फ्लाईओवर से गेझा तिराहा होकर सूरजपुर जाने वाले वाहन गेझा से दाएं मुड़कर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे जा सकेंगे।
  6. फूलमंडी तिराहा से सेक्टर-88 तक जाने वाला यातायात थाना फेज-2 से लावा कंपनी होकर जा सकेगा।
  7. पंचशील-एल्डिको सेक्टर-93 से सूरजपुर जाने वाले वाहन पंचशील अंडरपास से एक्सप्रेसवे-परीचौक जा सकेंगे।
  8. सोरखा, सेक्टर-78 से ककराला फेज-2 होकर डीएससी मार्ग जाने वाले वाहन पर्थला-किसान चौक, बिसरख से जा सकेंगे।
पार्किंग व्यवस्था इस तरह रहेगी
पुलिस कमिश्नरेट की ओर से बताया है कि विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की गई है। जिनमें मजिस्ट्रेट के वाहन फूलमंडी के गेट 1-2 के बीच पी-1 पार्किंग में रहेंगे। ईवीएम वितरण दल के वाहन गेट-1 के पास पार्किंग पी-2 में जाएंगे। मीडिया वाहनों के लिए गेट-1 के पास पक्की सड़क पर पार्किंग पी-3 बनाई गई है। निर्वाचन कर्मियों की मोटर साइकिल गेट-1 के पास कच्ची सड़क पर पार्किंग पी-4 में खड़ी रहेंगी। गैर जनपदीय पुलिस के वाहन सेक्टर-88 में कैंट चौक पर पार्किंग पी-6 में खड़े होंगे।

मतदान के बाद 26 अप्रैल को पोलिंग पार्टियों द्वारा फूलमंडी फेज-2 में ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) जमा की जाएंगी। इस दौरान फूलमंडी परिसर में भारी यातायात दबाव रहने की संभावना है। ऐसे में प्रशासन ने ईवीएम वाहनों और आम लोगों को किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए विशेष यातायात व्यवस्था की है।
  1. नोएडा से आने वाली पोलिंग पार्टी के वाहन एनएसईजेड, डीएससी मार्ग से फूलमंडी डबल यू-टर्न से मुड़कर सेक्टर-88 कैंट चौक होते हुए सॉफकॉन इंडिया तिराहा से लेफ्ट लेकर फूलमंडी गेट नंबर-1 से प्रवेश करेंगे। काम पूरा होने पर गेट नंबर-2 से निकल बाएं मुड़कर जा सकेंगे।
  2. सूरजपुर से आने वाले वाहन हिंडन नदी पार करके पुस्ता तिराहा से बाएं मुड़कर सॉफकॉन तिराहा से गेट नंबर-1 से प्रवेश करेंगे। बाहर निकलने पर बाएं मुड़ सकेंगे।
  3. एक्सप्रेसवे से सेक्टर-93 होकर आने वाले वाहन सेक्टर-88 चौक से सीधे सॉफकॉन तिराहा से लेफ्ट लेकर गेट नंबर-1 से प्रवेश करेंगे। निकासी के बाद बाएं मुड़ सकेंगे।
  4. जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट के वाहन सेक्टर-88 चौक से डीएससी मार्ग होकर आएंगे और सर्विस रोड पर बनी खाली प्लॉट या फूलमंडी अंदर की पार्किंग का इस्तेमाल करेंगे।
26 अप्रैल को फूलमंडी के गेट इस तरह काम करेंगे
गेट नंबर-1 : केवल प्रवेश (पोलिंग पार्टी और मजिस्ट्रेट वाहनों के लिए)
गेट नंबर-2 : केवल निकास
गेट नंबर-3 : उच्चाधिकारियों के वाहनों का आवागमन
गेट नंबर-4, 5, 6 : प्रवेश निषेध

इमरजेंसी व्हीकल पर पाबंदी नहीं
आपातकालीन वाहनों को यातायात डायवर्जन के दौरान सकुशल गुजरने दिया जाएगा। लोगों से अनुरोध है कि वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करें। यदि कहीं असुविधा हो तो हेल्पलाइन 9971009001 पर सूचित करें। यातायात पुलिस और प्रशासन की निगरानी में यह व्यवस्था की गई है, ताकि मतगणना प्रक्रिया समुचित ढंग से पूरी हो सके। आमजन को कोई असुविधा न हो। प्रशासन ने कहा है कि सभी नागरिकों से सहयोग की अपेक्षा है ताकि शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो सके। दिशा-निर्देशों का पालन करें। इससे लोगों को यातायात में परेशानी न हो। निर्वाचन प्रक्रिया सुचारू ढंग से पूरी हो सकेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.