एनएमआरसी के फीडर बस चलाने के फैसले का निवासियों ने किया स्वागत, संगठनों ने जताया आभार

सुविधा : एनएमआरसी के फीडर बस चलाने के फैसले का निवासियों ने किया स्वागत, संगठनों ने जताया आभार

एनएमआरसी के फीडर बस चलाने के फैसले का निवासियों ने किया स्वागत, संगठनों ने जताया आभार

Google Image | एनएमआरसी के फीडर बस चलाने के फैसले का निवासियों ने किया स्वागत

Noida News : शहर के लोगों ने नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ((Noida Metro Rail Corporation) के फीडर बसें चलाने के फैसले का स्वागत किया है। इससे मेट्रो रूट से दूरदराज बसे सेक्टर-सोसाइटी के लोग भी मेट्रो की सेवाएं ले सकेंगे। शहर के कई सामाजिक संगठन लंबे वक्त से एनएमआरसी की प्रबंध निदेशक ऋतु महेश्वरी (Ritu Maheshwari IAS) से बसें चलाने की मांग कर रहे थे। गुरुवार को एनएमआरसी की बोर्ड बैठक में बस चलाने के फैसले को मंजूरी मिल गई है। इससे लोग खुश हैं। उनका कहना है कि अब मेट्रो में मुसाफिरों की संख्या बढ़ेगी। लोगों को सहूलियत मिलेगी और एनएमआरसी को राजस्व।

शहर के सामाजिक संगठन प्रोग्रेसिव कम्युनिटी फाउंडेशन के फाउंडर प्रेसिडेंट सुशील कुमार जैन ने एनएमआरसी के इस फैसले पर खुशी जताई। उन्होंने बताया कि वह लंबे वक्त से एमडी ऋतु महेश्वरी से इस तरह के सुझाव पर अमल करने की मांग कर रहे थे। यह फैसला स्वागत योग्य है। अब एनएमआरसी को अविलंब बस सेवा शुरू कर देनी चाहिए। इससे एक्वा लाइन मेट्रो (Aqua Line Metro) में यात्रियों की संख्या में भारी इजाफा होगा। इससे दोहरा लाभ होगा। लोगों को घर के करीब बस सेवा मिलेगी। वे आसानी से मेट्रो स्टेशन पहुंच सकेंगे। जबकि एनएमआरसी को भी राजस्व मिलेगा और उसे घाटे से उबरने में मदद मिलेगी।

सुविधा मिलेगी
सेक्टर-34 की आम्रपाली सोसायटी में रहने वाले प्रशांत और कौशलेंद्र ने कहा, हम लंबे वक्त से नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की तरफ से बसें चलाने के फैसले का इंतजार कर रहे थे। अब एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशन पहुंचना सुविधाजनक होगा। हमें अपने आसपास ही बस सेवा उपलब्ध हो जाएगी। सेक्टर-44 में रहने वाले सर्वदानंद ने बस सेवा शुरू करने के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा, अब तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट से वह मेट्रो स्टेशन आवागमन करते हैं। लेकिन इसमें काफी वक्त जाया होता है। साथ ही देर होने पर असुरक्षा की भावना बनी रहती है। लेकिन बस सेवा शुरू होने से बड़ी राहत मिलेगी। शहर के 7X सेक्टर-सोसाइटीज के निवासियों ने भी नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के बस सेवा शुरू करने के फैसले पर प्रसन्नता जाहिर की है। 

7X के निवासियों को मिलेगा लाभ
दरअसल 7X सोसाइटीज और सेक्टर के लोग एक्वा लाइन मेट्रो का ज्यादा उपयोग करते हैं। लेकिन बस सेवा उपलब्ध नहीं होने की वजह से महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को असुविधा हो रही थी। मेट्रो की सेवाएं लेने के लिए उन्हें प्राइवेट टैक्सी हायर करनी पड़ती थी। इसमें खर्च भी ज्यादा आता था और समय की भी बर्बादी होती थी। एक्वा लाइन में यात्रा करने वाली काजल बताती हैं, एनएमआरसी का बस सेवा शुरू करने का फैसला महिलाओं के लिए बेहद अहम है। अब हमें पब्लिक-प्राइवेट ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। बस सेवा शुरू होने के बाद हम आसानी से मेट्रो स्टेशन पहुंच जाएंगे। वापसी में देर भी हुई तो असुरक्षा का डर नहीं होगा। 7x सोसाइटी के एक अन्य निवासी आलोक श्रॉफ ने भी इस फैसले पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि इससे निवासियों को बहुत सहूलियत मिलेगी।

5 मुद्दों पर मंथन हुई
बताते चलें कि गुरुवार को नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की बोर्ड बैठक हुई थी। इसमें 5 बड़े मुद्दों पर मंथन हुई। इसमें एक अहम मुद्दा फीडर बस शुरू करने का था। बोर्ड बैठक में शहर में लोगों को मेट्रो स्टेशन से आवागमन करने के लिए घर के बाहर से ही बसें चलाने पर सहमति बनी। एनएमआरसी जल्द ही इस योजना को शुरू करने पर काम करेगा। इससे एक्वा लाइन मेट्रो में यात्री बढ़ेंगे और घाटे में चल रही एनएमआरसी को ज्यादा रिवेन्यू मिलेगा।

अच्छी बस सेवा मुहैया करवाई जाएगी
एनएमआरसी की प्रबंध निदेशक ऋतु महेश्वरी ने गुरुवार को कहा, "बोर्ड ने फैसला लिया है कि मेट्रो की सेवा का उपयोग करने वाले यात्रियों को अच्छी बस सेवा मुहैया करवाई जाए। इसके लिए मेट्रो स्टेशनों और शहर के सेक्टरों के बीच बस रूट बनाए जाएंगे। इस बस सेवा में छोटी बसों का उपयोग किया जाएगा। शहर के आवासीय, औद्योगिक और संस्थागत सेक्टरों से मेट्रो स्टेशनों को जोड़ने पर यात्रियों की संख्या बढ़ेगी। लोग अपने घर या वर्क स्पेश से मेट्रो स्टेशन तक आसानी से पहुंच सकेंगे। यह बस सेवा सुबह मेट्रो सेवाएं शुरू होने से लेकर देर रात आखिरी फेरे तक उपलब्ध करवाए जाएगी।" ऋतु महेश्वरी ने बताया कि इससे सुविधा मिलेगी और सुरक्षा भी बढ़ेगी। महिलाएं मेट्रो का और अच्छे ढंग से इस्तेमाल कर सकेंगी। एनएमआरसी की कोशिश रहेगी कि शहर के आखिरी छोर तक मेट्रो से जुड़ी यह बस सेवा लोगों को उपलब्ध करवाई जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.