गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के कारण लागू पाबंदियां खत्म, डीएम सुहास एलवाई ने की घोषणा

BIG BREAKING : गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के कारण लागू पाबंदियां खत्म, डीएम सुहास एलवाई ने की घोषणा

गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के कारण लागू पाबंदियां खत्म, डीएम सुहास एलवाई ने की घोषणा

Tricity Today | डीएम सुहास एलवाई

Noida : गौतमबुद्ध नगर के निवासियों के लिए अच्छी खबर है। कोरोनावायरस संक्रमण के कारण जिले में लागू की गईं पाबंदियां खत्म कर दी गई हैं। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने शुक्रवार को यह घोषणा की है। डीएम ने बताया कि अब जिले में कोरोनावायरस से संक्रमित सक्रिय मरीजों की संख्या 1,000 से कम हो गई है। लिहाजा, राज्य सरकार के आदेश का पालन करते हुए पाबंदी हटा ली गई हैं। अब रेस्टोरेंट, जिम और सिनेमा हॉल आदि नियमित रूप से खोले जा सकते हैं। हालांकि लोगों को सामान्य कॉविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना पड़ेगा।

1,000 से ज्यादा सक्रिय मरीज होने पर लागू हुई थीं पाबंदी
करीब एक महीने पहले गौतमबुद्ध नगर समेत पूरे उत्तर प्रदेश में यकायक कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ गई थी। महामारी की रोकथाम करने के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पूरे उत्तर प्रदेश को महामारी की चपेट में घोषित कर दिया था। राज्य सरकार ने नियम बनाया कि जिन जिलों में 1,000 से ज्यादा सक्रिय मरीज होंगे, वहां प्रतिबंध स्वतः लागू माने जाएंगे। गौतमबुद्ध नगर में करीब एक महीने पहले सक्रिय मरीजों की संख्या ढाई हजार से ज्यादा हो गई थी। हालात संभालने के लिए गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने जिम, क्लब, होटल, रेस्टोरेंट, स्विमिंग पूल और स्टेडियम बंद कर दिए थे। रात में कर्फ्यू लागू कर दिया गया था। बिना वजह घर से बाहर निकलने पर पाबंदी थी। शादी-ब्याह के लिए भी अनुमति लेकर आयोजन किए जा रहे थे। धार्मिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रमों में भीड़ पर प्रतिबंध लगाया गया था। बिना अनुमति धरने-प्रदर्शन का आयोजन नहीं किया जा सकता था।

अभी लोगों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा
अब इस तरह की कड़ी पाबंदियां खत्म हो गई हैं लेकिन सभी लोगों को सामान्य कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। सार्वजनिक और भीड़ भरे क्षेत्रों में जाने से बचना होगा। अगर जाना जरूरी है तो 2 गज की दूरी बनाकर रखनी होगी। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाना अनिवार्य होगा। सिनेमा हॉल, होटल, रेस्टोरेंट और जिम 50% क्षमता के साथ संचालित किए जाएंगे। इन नियमों का पालन करवाने के लिए पुलिस और स्वास्थ्य विभाग नियमित रूप से पर्यवेक्षण करेंगे। उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है।

जिले की कोरोना रिपोर्ट
गौतमबुद्ध नगर के जिला निगरानी अधिकारी ने बताया कि जनपद में इस समय कोरोना संक्रमण से एक्टिव मामलों की संख्या 1,000 से कम हो गई है। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 20 मरीजों की मौत हो चुकी हैं। हालांकि, अभी तक कोरोनावायरस ने पूरे जनपद में 488 मरीजों की मौत कोरोना संक्रमण के इलाज के दौरान हुई है। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में मौत के आंकड़े काफी कम है। अभी तक जनपद में 94 हजार से ज्यादा मरीज कोरोना संक्रमण से ठीक हो गए हैं। इनमें से काफी लोगों ने दूसरे मरीजों के लिए अपना प्लाजमा भी डोनेट किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.