आज से कोविड-19 की पाबंदियां खत्म, ये गतिविधियां शुरू

गौतमबुद्ध नगर वालों के लिए खास खबर : आज से कोविड-19 की पाबंदियां खत्म, ये गतिविधियां शुरू

आज से कोविड-19 की पाबंदियां खत्म, ये गतिविधियां शुरू

Tricity Today | जिलाधिकारी सुहास एलवाई

Noida : गौतमबुद्ध नगर के निवासियों के लिए आज की खास खबर है। कोरोनावायरस के कारण जिले में लागू की गईं पाबंदियां सरकार और प्रशासन ने खत्म कर दी हैं। जिलाधिकारी सुहास एलवाई (Suhas LY IAS) ने यह घोषणा की है। डीएम ने बताया कि अब जिले में कोरोनावायरस से संक्रमित सक्रिय मरीजों की संख्या 1,000 से कम रह गई है। राज्य सरकार के आदेश का पालन करते हुए करीब एक महीने पहले लगाई पाबंदी हटा ली हैं। अब रेस्टोरेंट, जिम और सिनेमा हॉल आदि नियमित रूप से खोले जा सकते हैं। लोगों को सामान्य कॉविड-19 प्रोटोकॉल का पालन जरूर करना पड़ेगा।

डीएम सुहास एलवाई ने कहा, "जिले में 1,000 से ज्यादा सक्रिय मरीज होने पर पाबंदी लागू की गई थीं। करीब एक महीने पहले गौतमबुद्ध नगर समेत पूरे उत्तर प्रदेश में यकायक कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ गई थी। महामारी की रोकथाम करने के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पूरे उत्तर प्रदेश को महामारी की चपेट में घोषित कर दिया था। राज्य सरकार ने नियम बनाया कि जिन जिलों में 1,000 से ज्यादा सक्रिय मरीज होंगे, वहां प्रतिबंध स्वतः लागू माने जाएंगे। गौतमबुद्ध नगर में करीब एक महीने पहले सक्रिय मरीजों की संख्या ढाई हजार से ज्यादा हो गई थी। हालात संभालने के लिए जिम, क्लब, होटल, रेस्टोरेंट, स्विमिंग पूल और स्टेडियम बंद कर दिए थे। रात में कर्फ्यू लागू किया था। बिना वजह घर से बाहर निकलने पर पाबंदी थी। शादी-ब्याह के लिए भी अनुमति लेकर आयोजन किए जा रहे थे। धार्मिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रमों में भीड़ पर प्रतिबंध लगाया गया था। बिना अनुमति धरने-प्रदर्शन का आयोजन नहीं किया जा सकता था। अब यह सारे प्रतिबंध हटा लिए गए हैं।"

शादी वाले परिवारों को मिली बड़ी राहत
जिला प्रशासन के इस फैसले से ऐसे परिवारों को बड़ी राहत मिली है, जिनके यहां आने वाले दिनों में शादी हो रही हैं। दरअसल, पाबंदियों के चलते शादी-ब्याह में 200 से ज्यादा लोगों को निमंत्रित नहीं किया जा सकता था। वर और वधू पक्ष के लोग इस प्रतिबंध से परेशान थे। केवल परिवारिक और करीबी रिश्तेदारों को ही शादी में बुलाया जा रहा था। इसी तरह दूसरे सामाजिक और शुभ कार्यों में भी भीड़ इकट्ठा करने पर पाबंदी थी।

अभी लोगों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा
अब कड़ी पाबंदियां खत्म हो गई हैं लेकिन सभी लोगों को सामान्य कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। सुहास एलवाई ने कहा, "सार्वजनिक और भीड़ भरे क्षेत्रों में जाने से बचना चाहिए। अगर जाना जरूरी है तो 2 गज की दूरी बनाकर रखें। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क जरूर लगाएं। सैनिटाइजर का उपयोग करते रहें। सिनेमा हॉल, होटल, रेस्टोरेंट और जिम खोल दिए गए हैं लेकिन 50% क्षमता के साथ संचालित किए जाएंगे। इन नियमों का पालन करवाने के लिए पुलिस और स्वास्थ्य विभाग नियमित रूप से पर्यवेक्षण करेंगे। उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है।"

गौतमबुद्ध नगर में अभी क्या है एक संक्रमण की स्थिति
गौतमबुद्ध नगर के जिला निगरानी अधिकारी ने बताया कि जनपद में इस समय कोरोना संक्रमण से एक्टिव मामलों की संख्या 1,000 से कम हो गई है। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 20 मरीजों की मौत हो चुकी हैं। हालांकि, अभी तक कोरोनावायरस से पूरे जनपद में 488 मरीजों की मौत कोरोना संक्रमण के इलाज के दौरान हुई है। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में मौत के आंकड़े काफी कम हैं। अभी तक गौतमबुद्ध नगर में 94 हजार से ज्यादा मरीज कोरोना संक्रमण से ठीक हो गए हैं। इनमें से काफी लोगों ने दूसरे मरीजों के लिए अपना प्लाजमा भी डोनेट किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.