पहल : ऋतु महेश्वरी ने अत्याधुनिक कम्पोस्टर की शुरुआत की, शहर को साफ रखने में मदद मिलेगी

ऋतु महेश्वरी ने अत्याधुनिक कम्पोस्टर की शुरुआत की, शहर को साफ रखने में मदद मिलेगी

Tricity Today | Ritu maheshwari IAS

नोएडा विकास प्राधिकरण और मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी स्वच्छता अभियान पर जोर-शोर से जुटे हुए हैं। इसी सिलसिले में सोमवार की सुबह ऋतु महेश्वरी ने शहर के सेक्टर-8 की नर्सरी में हॉर्टिकल्चर वेस्ट का निस्तारण करने के लिए कंपोस्ट प्लांट में श्रेडर मशीन और कंपोस्ट पिट की शुरुआत की है। अब उद्यान विभाग अपने वेस्टेज को कंपोस्ट में बदलेगा। जिससे दोहरा फायदा होगा। एक और शहर साफ रहेगा, दूसरी ओर उद्यान विभाग को खाद खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इससे सालाना बड़े बजट की बचत होगी।

नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने बताया कि उद्यान विभाग के प्रथम खंड के क्षेत्र में आने वाले 56 सेक्टरों के हॉर्टिकल्चर वेस्ट का यहां निस्तारण किया जाएगा। इसके लिए एक विस्तृत कार्य योजना बनाई जा रही है। इस योजना के तहत आवासीय सेक्टरों के पार्क ग्रीन बेल्ट और सेंट्रल वर्ज से निकलने वाले वेस्ट को एकत्रित किया जाएगा यहां सेक्टर 8 की नर्सरी में बनाए गए कंपोस्ट प्लांट में रिसाइकल किया जाएगा इससे मिलने वाले खाद का इस्तेमाल उद्यान विभाग खुद करेगा।

सोमवार की सुबह इस कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालक अधिकारी के साथ उद्यान विभाग के निदेशक और सभी उपनिदेशक मौजूद रहे। प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि यह प्रोजेक्ट शहर में चल रहे स्वच्छता अभियान से भी जुड़ा है। साथ ही विकास प्राधिकरण के खर्चों को कम करने की दिशा में बड़ी पहल है। दरअसल, उद्यान विभाग हर साल भारी मात्रा में कंपोस्ट खाद खरीदता है। जिसका उपयोग पार्कों की ग्रीन बेल्ट और सड़कों की सेंट्रल वर्ज पर किया जाता है। अब वहां से निकलने वाले वेस्टेज से ही कंपोस्ट खाद खुद उद्यान विभाग बना लेगा और उपयोग करेगा।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.